ADITI NEWS
सामाजिक

सांईखेड़ा की अवैध कॉलोनी में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध अवैध कॉलोनी के कॉलोनाईजर के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के आदेश

केन्द्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल का दौरा कार्यक्रम

नरसिंहपुर। केंद्रीय जल शक्ति, खाद्य प्र-संस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल शुक्रवार 14 अप्रैल को जिले के प्रवास पर रहेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

दौरा कार्यक्रम के अनुसार केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटैल शुक्रवार 14 अप्रैल को प्रात: 8.20 बजे सर्किट हाऊस नरसिंहपुर से प्रस्थान कर नरसिंहपुर में अपने निवास पर प्रात: 8.30 बजे आयेंगे और राजा हिरदेशाह कार्यक्रम आयोजन समिति के साथ विचार- विमर्श करेंगे। वे हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी नरसिंहपुर से प्रात: 9.50 बजे प्रस्थान कर प्रात: 10 बजे शासकीय जिला अस्पताल के समीप रेडक्रास भवन पहुंचेंगे और जिला नशा मुक्ति केन्द्र नरसिंहपुर का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद यहां से प्रात: 10.40 बजे प्रस्थान कर पूर्वान्ह 11.30 बजे सिविल कोर्ट परिसर गोटेगांव पहुंचेंगे और यहां भारत रत्‍न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती और गोटेगांव सिविल कोर्ट स्थापना के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे यहां से पूर्वान्ह 11.55 बजे प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे नया बाजार गोटेगांव में भारत रत्‍न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति के अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटैल दोपहर 2 बजे नया बाजार गोटेगांव से जिला दमोह के लिए प्रस्थान करेंगे।

सांईखेड़ा की अवैध कॉलोनी में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध

अवैध कॉलोनी के कॉलोनाईजर के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के आदेश

नरसिंहपुर।तहसील सांईखेड़ा की एक अवैध कॉलोनी में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध लगाने का आदेश न्यायालय अपर कलेक्टर नरसिंहपुर ने जारी किया है। यह आदेश मध्यप्रदेश नगरपालिका कॉलोनी विकास नियम 2021 और मध्यप्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1961 के प्रावधानों के तहत पारित किया गया है। साथ ही अपर कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर परिषद सांईखेड़ा को आदेशित किया है कि वे उक्त अवैध कालोनी के कॉलो‍नाईजर के विरूद्ध संबंधित पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करायें। इस प्रकरण की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा के प्रतिवेदन के आधार पर प्रारंभ की गई थी।

इस सिलसिले में सांईखेड़ा तहसील की जिस अवैध कॉलोनी में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध का आदेश जारी किया है, उसमें कॉलोनाईजर राजेन्द्र कुमार अग्रवाल आ. उमाशंकर अग्रवाल निवासी सांईखेड़ा तहसील व मौजा सांईखेड़ा की न.ब. 434 ह.नं. 09 तहसील सांईखेड़ा स्थित ख.नं. 464/ 16/ 1/ 1/ 1/ 1 के रकबा 0.291 हेक्टर, ख.नं. 464/ 33 के रकबा 0.036 हेक्टर और ख.नं. 464/ 65/ 8 के रकबा 0.372 हेक्टर भूमि पर बनाई गई अवैध कॉलोनी का नाम शामिल है। उक्त भूमि पर संबंधित कॉलोनाईजर द्वारा छोटे- छोटे प्लाट का विक्रय कर अवैध कॉलोनी का निर्माण किया जा रहा था।

18 अप्रैल को आयोजित होने वाली जनसुनवाई तहसील कार्यालय गाडरवारा में

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशानुसार मंगलवार 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली जनसुनवाई तहसील कार्यालय गाडरवारा में पूर्वान्ह 11 बजे से आयोजित की जायेगी। संबंधित जिला अधिकारियों को जनसुनवाई में निर्धारित समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

दैनिक व अंशकालीन वेतन भोगियों की मासिक व दैनिक वेतन दरें निर्धारित

नरसिंहपुर।श्रमायुक्त मध्यप्रदेश शासन की 31 मार्च 2023 की अधिसूचना के अनुसार शासकीय दैनिक वेतन भोगी एवं अंशकालीन दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों हेतु एक अप्रैल 2023 से न्यूनतम वेतन एवं परिवर्तन शील मंहगाई भत्ते सहित मासिक एवं दैनिक दरें निर्धारित की गई है।

इस सिलसिले में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के विभिन्न शासकीय विभागों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों एवं कर्मचारियों के परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते को शामिल करते हुए मासिक वेतन एवं दैनिक वेतन की दरें 30 सितम्बर 2023 तक के लिए निर्धारित की है।

कर्मचारियों के वर्ग के अनुसार अकुशल हेतु 9650 रुपये प्रतिमाह व 322 रुपये प्रतिदिन, अर्धकुशल हेतु 10507 रुपये प्रति माह व 350 रुपये प्रतिदिन, कुशल हेतु 11885 रुपये प्रतिमाह व 396 रुपये प्रतिदिन और उच्च कुशल हेतु 13185 रुपये प्रति माह व 440 रुपये प्रतिदिन की कुल वेतन की दरें निर्धारित की गई हैं। इसी तरह कृषि नियोजन के तहत अकुशल कृषि श्रमिक के लिए प्रतिमाह 7654 रुपये और प्रतिदिन 255 रुपये की वेतन दरें निर्धारित की गई हैं।

 

प्रचार रथ के माध्यम से दी जा रही शासन की योजनाओं की जानकारी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बारे में कर रहे जागरूक

नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर केन्द्रित प्रचार रथ जिले में चलाया जा रहा है। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में प्रचार रथ द्वारा शासन की उपलब्धियों और योजनाओं का प्रचार- प्रसार कर जिलावासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। इसी क्रम में प्रचार रथ ने 13 अप्रैल को विकासखंड नरसिंहपुर के ग्राम जैतपुर, सिंहपुरबड़ा, कोसमखेड़ा, नीवारी, भैंसा व किसलई का भ्रमण किया और लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी।

पीएमजीएसवाय की सड़कों के संधारण कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की नरसिंहपुर इकाई के अंतर्गत आने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जिले की ग्रामीण सड़कों के संधारण कार्यों की समीक्षा बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली। बैठक में सड़कों के संधारण कार्य की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये।

      बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्षतिग्रस्त मार्गों को निर्धारित समय सीमा में रूचि लेकर तेजी से दुरूस्त कराने के निर्देश दिये, अन्यथा संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। सुश्री बाफना ने इन कार्यों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सड़कों के संधारण एवं निर्माण कार्य में कोई समस्या हो, तो अवगत करायें, इस पर तत्काल कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन सड़कों का संधारण किया जा रहा है, वहां बोर्ड पर कार्य का पूरा विवरण प्रदर्शित किया जाये। कलेक्टर ने एक माह के भीतर पुअर श्रेणी के 44 मार्गों को फेयर श्रेणी में और फेयर श्रेणी के 144 मार्गों को गुड श्रेणी में लाने की सख्त हिदायत प्रभारी अधिकारियों को दी। उन्होंने निर्देशित किया कि ठेकेदारों को समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जावे, अनावश्यक ठेकेदारों का भुगतान नहीं रोका जावे।

      मुख्य महाप्रबंधक मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण श्री एमएल डाबर ने जिले में सड़कों के मेंटेनेंस की स्थिति पर असंतोष प्रकट किया और इनमें तेजी से सुधार लाने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि बारिश के पहले जिले में सड़कों के संधारण के कार्य पूर्ण किये जायें, अन्यथा संबंधित प्रभारी अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी और कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों को हटाया जायेगा। उन्होंने क्षतिग्रस्त मार्गों के प्राक्कलन तैयार कर तत्काल प्रेषित करने के निर्देश दिये।

      बैठक में प्रभारी अधिकारीवार मार्गों के संधारण कार्य की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि जिले में 7 प्रभारी अधिकारी सहायक प्रबंधक/ उप यंत्री के प्रभार में कुल 461 मार्ग हैं। इनमें से पुअर श्रेणी के 44 मार्ग, फेयर श्रेणी के 144 मार्ग, गुड श्रेणी के 266 मार्ग और एक्सलेंट श्रेणी के 7 मार्ग हैं। बैठक में 5 वर्ष की अवधि हेतु संविदाकार की गारंटी के अंतर्गत संधारित मार्गों (डीएलपी) की भी विकासखंडवार विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। इसी तरह संधारण कार्य के 10 वर्ष एवं 15 वर्ष पूर्ण हो चुके मार्गों की समीक्षा भी की गई। बैठक में महाप्रबंधक, सहायक प्रबंधक, उपयंत्री एवं ठेकेदार मौजूद थे।

Aditi News

Related posts