32.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
व्यापार समाचार

ग्रीष्मकालीन मूंग के साथ चना, मसूर, सरसों के उपार्जन की व्यवस्थाएँ दुरुस्त रहें : कृषि मंत्री श्री पटेल

25 अप्रैल को 253 कृषि अधिकारियों को मिलेंगे नियुक्ति-पत्र

ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर 7755 रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जायेगी

कृषि मंत्री ने विभागीय समीक्षा की

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने समर्थन मूल्य पर चना, मसूर, सरसों के साथ ग्रीष्मकालीन मूंग की उपार्जन व्यवस्थाएँ दुरुस्त रखने को कहा है। मंत्री श्री पटेल ने भोपाल में निवास कार्यालय पर विभागीय समीक्षा में यह निर्देश दिये। बताया गया कि आगामी 25 अप्रैल को 243 ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों और 10 वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किये जायेंगे। अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अशोक वर्णवाल, एमडी मण्डी बोर्ड श्रीमती जी.व्ही. रश्मि, विशेष सहायक श्री डी.के. शर्मा और विभागीय अपर संचालक सहित अधिकारी उपस्थित थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने आगामी खरीफ सीजन के लिये उर्वरक का अग्रिम भंडारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अग्रिम भंडारण और अग्रिम उठाव करने से किसानों को समय पर खाद मिलेगा। मंत्री श्री पटेल ने मण्डियों के आधुनिकीकरण के लिये भी आवश्यक सभी प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में आगामी समय में हरदा में मूंग महोत्सव और श्रीअन्न महोत्सव के आयोजन संबंधी चर्चा भी हुई।

बताया गया कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर 2 लाख 11 हजार 711 मीट्रिक टन चना, 7 हजार 374 मीट्रिक टन मसूर एवं 12 हजार 446 मीट्रिक टन सरसों खरीदी की जा चुकी है। समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग का 7755 रूपये, मसूर 6 हजार रूपये, सरसों 5450 एवं चना 5335 रूपये प्रति क्विंटल की दर पर उपार्जन किया जा रहा है।

Aditi News

Related posts