32.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने 35 महिलाओं को प्रदान किये नि:शुल्क ड्रायविंग लायसेंस,महिलाओं के निशुल्क ड्रायविंग प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

कलेक्टर ने 35 महिलाओं को प्रदान किये नि:शुल्क ड्रायविंग लायसेंस,महिलाओं के निशुल्क ड्रायविंग प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर।जिला मुख्यालय पर महिलाओं के लिए चलाये जा रहे निशुल्क ड्रायविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले बैच के समापन कार्यक्रम का आयोजन शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान- आईटीआई नरसिंहपुर में गुरूवार को किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सफलता पूर्वक प्रशिक्षण लेने वाली 35 महिलाओं को नि:शुल्क ड्रायविंग लायसेंस एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये। उन्होंने दूसरे बैच के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया। समापन कार्यक्रम में आईटीआई नरसिंहपुर द्वारा प्रमाण पत्र एवं परिवहन विभाग द्वारा ड्रायविंग लाइसेंस प्रदान किये गये।

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की अभिनव पहल के अंतर्गत एनटीपीसी के वित्तपोषण से जिला परिवहन कार्यालय एवं शासकीय आईटीआई नरसिंहपुर के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं के लिए निशुल्क ड्रायविंग प्रशिक्षण के पहले बैच में 10 फरवरी से 11 मार्च तक 35 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। दूसरे बैच में 55 महिलाओं को प्रशिक्षण देने की शुरूआत 20 अप्रैल से की गई।

कार्यक्रम में कलेक्टर ने महिला प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन किया। सुश्री बाफना ने कहा कि महिलाओं ने वाहन चलाने का जो हुनर सीखा है, इससे न केवल उनका आत्मविश्वास ही बढ़ेगा, बल्कि इस हुनर का फायदा वे रोजगार के रूप में भी ले सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के बाद आपकी ऊर्जा, आत्मविश्वास, मोटीवेशन, सकारात्मकता देखकर प्रसन्नता होती है। उन्होंने कहा कि महिलायें अपने हुनर को विकसित कर स्वयं का, अपने परिवार का एवं जिले का नाम रोशन करें। कलेक्टर ने महिलाओं को जूडो का प्रशिक्षण दिलाने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर उड़ान कोचिंग के समीप करीब एक करोड़ रुपये की लागत से लायब्रेरी की स्थापना की जा रही है। विद्यार्थी इसका भरपूर लाभ ले सकेंगे।

जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा और जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रभात कनौजे ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और प्रशिक्षुओं को ड्रायविंग सीखने के बाद भविष्य के विभिन्न अवसरों के बारे में बताया। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सुश्री राधा नौरिया ने कलेक्टर को वाहन चलाकर दिखाया। कार्यक्रम में प्राचार्य शासकीय आईटीआई श्री एसआर परासर भी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts