35.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर।जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में विधायक श्री एनपी प्रजापति, श्री संजय शर्मा व श्रीमती सुनीता पटैल, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, श्री अभिलाष मिश्रा, नगर पालिका अध्यक्ष नरसिंहपुर श्री नीरज दुबे सहित अन्य सदस्य व अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में पीएम स्वामित्व योजना, ई- उपार्जन- 2023 के अंतर्गत रबी फसल चना, मसूर, गेहूं खरीदी व मूंग उपार्जन की तैयारी, मनरेगा के तहत सुदूर सड़क योजना के नवीन एवं पूर्व प्रस्तावित मार्गों की स्वीकृति व वर्तमान स्थिति, केन्द्र सरकार द्वारा संचालित आरडीएसएस विद्युत योजना की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में पिछली बैठक के पालन- प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। सांसद श्री सिंह ने विद्युत ट्रांसफार्मरों से आयल चोरी की शिकायत मिलने पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये।

ईई विद्युत वितरण कम्पनी ने बताया कि आरडीएसएस योजना के अंतर्गत जिले में लगभग 363.42 करोड़ रुपये के कार्य प्रस्तावित हैं। इन कार्यों के लिए सर्वे पूर्ण किया जा चुका है। इस योजना के नवीन प्रस्तावित कार्यों में 33/ 11 केव्ही के दो उप केन्द्रों एवं 33/ 11 केव्ही के 110 उप केन्द्रों में कैपेसिटर बैंक की स्थापना, 27 अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर एवं उनकी क्षमता वृद्धि, 53 किमी के 33 केव्ही लाइन विभक्तिकरण, 28 किमी के 33 केव्ही लाइन के इंटरकनेक्शन, 241 किमी के 33 केव्ही लाइन के कंडक्टर की क्षमता में वृद्धि करने, 45 फीडर सेपरेशन, 97 किमी के 11 केव्ही लाइन के विभक्तिकरण, 56 किमी के 11 केव्ही लाइन के इंटर कनेक्शन, 112 किमी के 11 केव्ही लाइन कंडक्टर की क्षमता में वृद्धि करने, 2339.40 सीकेटी किमी एलटी लाइन के तारों के केबल में बदलने व केबल की क्षमता में वृद्धि करने, 3355 अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर में क्षमता वृद्धि, 4025 वितरण ट्रांसफार्मर मीटर और 195101 प्रीपेड स्मार्ट मीटर के कार्य शामिल हैं। इस योजना के क्रियान्वयन से उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता की सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।

सांसद श्री सिंह ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जिले की पुअर श्रेणी की सड़कों को एक माह के भीतर गुड श्रेणी में लाने और अपग्रेड की जा रही सड़कों की जानकारी जनप्रतिनिधियों को देने के निर्देश महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को दिये। उन्होंने मनरेगा के तहत सुदूर सड़क के स्वीकृत कार्यों एवं प्रगति की जानकारी जनप्रतिनिधियों को देने के निर्देश दिये। इस संबंध में अवगत कराया गया कि मनरेगा के अंतर्गत सुदूर/ खेत/ एप्रोज/ ग्रेवल सड़क के स्टेज- वन के 93 नवीन कार्य 93 ग्राम पंचायतों में स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने जिले में अब तक 24 पूर्ण अमृत सरोवर की सूची प्रस्तुत करने व जल जीवन मिशन के अंतर्गत हैंडओव्हर की गई योजनाओं की सूची देने के निर्देश पीएचई के अधिकारी को दिये।

बैठक में पीएम स्वामित्व योजना की समीक्षा की गई। इस संबंध में अवगत कराया गया कि जिले के 721 ग्रामों के 103416 हितग्राहियों के अधिकार अभिलेख अंतिम रूप से तैयार करके पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध करा दिये गये हैं, शेष हितग्राहियों के अधिकार अभिलेख शीघ्र ही तैयार किये जायेंगे। जिले में कुल 148366 हितग्राहियों के अधिकार अभिलेख तैयार किये जाने का लक्ष्य है। जिले में विकास यात्रा के दौरान हितग्राहियों को अधिकार अभिलेख वितरित किये गये हैं।

सांसद श्री सिंह ने जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना एवं मसूर के उपार्जन की समीक्षा की। उन्होंने पंजीकृत किसानों, स्लॉट बुकिंग वाले किसानों, अब तक हुई खरीदी की जानकारी ली। इस संबंध में अवगत कराया गया कि जिले में गेहूं खरीदी के लिए 69 और चना/ मसूर खरीदी के लिए 23 खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं। 23 अप्रैल तक 5825 किसानों द्वारा 45 हजार 142 मे. टन गेहूं का विक्रय किया जा चुका है। इसमें से 26 हजार 862 मे. टन मात्रा के स्वीकृति पत्रक जारी किये जा चुके हैं। चना उपार्जन में 2155 किसानों द्वारा चना विक्रय किया जा चुका है, जिसकी मात्रा 6 हजार मे. टन है। वहीं मसूर में 646 किसानों द्वारा 1 हजार 147 मे. टन मात्रा का विक्रय किया गया है।

बैठक में ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन की चर्चा के दौरान प्रस्तावित किया गया कि नमी वाली फसल के खराब होने की आशंका अधिक रहती है, इस कारण से इसकी खरीदी जून माह से शुरू कर ली जाये।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर।जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को सम्पन्न हुई। बैठक में जिले में सड़क सुरक्षा से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा कर निर्णय लिये गये। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि जिले में सड़क दुर्घटना की आशंका वाले क्षेत्र/ ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गये हैं, इनमें दिघोरी- मगरमुहा- चीचली, रदिया टोला- तेंदूखेड़ा, कमती इमलिया- गोटेगांव, कुम्हड़ाखेड़ा- रेल फाटक गोटेगांव, कंजई पुलिया से वाटिका ढाबा गोटेगांव, बगासपुर से रामनिवारी गोटेगांव, कामती मोड गाडरवारा, कोदसा- इमलिया- करेली, मगरधा चौराहा- नरसिंहपुर, नांदनेर मोड- गाडरवारा, शेढ़ नदी पुल नरसिंहपुर- गोटेगांव रोड और डीएम पैलेस करेली से कृष्णा ढाबा सड़क तक के क्षेत्र शामिल हैं। इनके परिशोधन की कार्रवाई पर चर्चा की गई।

बैठक में करेली बस्ती से गाडरवारा तक की रोड में सुधार, डीएम पैलेस करेली से कृष्णा ढाबा तक एनएच 44 पर सर्विस लेन बनाने, नरसिंहपुर बायपास से छिंदवाड़ा की ओर नेशनल हाईवे 547 मार्ग के सुधार/ पुनर्निर्माण का कार्य करने, वाहन से परिवहन करते समय यदि लोहे के सरिये बाहर निकले हैं, तो इन पर कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाने, सड़कों पर रोड मार्किंग, पुल- पुलियो की रैलिंग ठीक कराकर रेडियम पेंट कराने, सभी नगरीय निकायों में बिजली के खंबों पर रेडियम पेंट कराने एवं सड़कों के किनारे लगी अवैध दुकानों के अतिक्रमण को हटाकर मार्गों के चौड़ा करने, चालक- परिचालकों के नेत्र परीक्षण कराने और दो पहिया वाहन चालकों के बीच हेलमेट जागरूकता अभियान चलाये जाने पर चर्चा की गई।

गांव- गांव पहुंच रहा प्रचार रथ

दे रहा शासन की योजनाओं की जानकारी

नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर केन्द्रित प्रचार रथ जिले में चलाया जा रहा है। प्रचार रथ गांव- गांव पहुंच रहा है। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में प्रचार रथ द्वारा शासन की उपलब्धियों और योजनाओं का प्रचार- प्रसार कर जिलावासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। इसी क्रम में प्रचार रथ ने 24 अप्रैल को सांईखेड़ा विकासखंड के ग्राम टेकापार, देतपोन, खिरिया, बम्होरी, सोकलपुर व पिपरिया का भ्रमण किया और लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी।

सुरक्षा जवान भर्ती के लिए पंजीयन शिविरों का आयोजन 27 अप्रैल से 11 मई तक

नरसिंहपुर,।एसआईएस इंडिया कम्पनी लि. अनूपपुर द्वारा सुरक्षा जवान भर्ती के लिए विकासखंड स्तर पर प्लेसमेंट ड्राइव/ रोजगार पंजीयन शिविरों का आयोजन 27 अप्रैल से 11 मई तक प्रात: 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक जनपद पंचायत भवनों एवं शासकीय कॉलेज भवनों में किया जायेगा। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी श्री एसआर पारासर ने दी है।

इस सिलसिले में पंजीयन शिविर का आयोजन मुख्य कार्यपालन अधिकारी कार्यालय जनपद पंचायत भवन गोटेगांव में 27 अप्रैल, जनपद पंचायत करेली में 28 अप्रैल, जनपद पंचायत चांवरपाठा में 1 मई, जनपद पंचायत सांईखेड़ा में 2 मई, जनपद पंचायत चीचली में 3 मई एवं जनपद पंचायत नरसिंहपुर में 4 मई को, शासकीय पीजी कॉलेज गाडरवारा में 8 मई, शासकीय महाविद्यालय सांईखेड़ा में 9 मई, शासकीय महाविद्यालय तेंदूखेड़ा में 10 मई और शासकीय पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में 11 मई को किया जायेगा।

सुरक्षा जवान भर्ती के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 वीं से स्नातक उत्तीर्ण तक, आयु 21 से 35 वर्ष और निर्धारित ऊंचाई एवं वजन होना आवश्यक है। इस संबंध में भर्ती के लिए संबंधित कम्पनी के मापदंड लागू होंगे।

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक
नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना एवं मसूर उपार्जन की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि बेमौसम बारिश के कारण उपार्जित खाद्यान्न खराब नहीं होना चाहिये। उन्होंने किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने और परिवहन कर सुरक्षित भंडारण कराने के निर्देश दिये। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के लिए टेंट, पेयजल के इंतजाम रहें।
बैठक में बताया गया कि 23 अप्रैल तक 5825 किसानों द्वारा 45 हजार 142 मे. टन गेहूं का विक्रय किया जा चुका है। इसमें से 26 हजार 862 मे. टन मात्रा के स्वीकृति पत्रक जारी किये जा चुके हैं। चना उपार्जन में 2155 किसानों द्वारा चना विक्रय किया जा चुका है, जिसकी मात्रा 6 हजार मे. टन है। वहीं मसूर में 646 किसानों द्वारा 1 हजार 147 मे. टन मात्रा का विक्रय किया गया है।
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले में कहीं भी बिजली आपूर्ति में समस्या नहीं आये। इस संबंध में एसडीएम विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों के साथ हर सप्ताह बैठक लें। उन्होंने निर्देशित किया कि पीएचई के अधिकारी सुनिश्चित करायें कि जिले में पेयजल आपूर्ति में कोई समस्या नहीं आये। आवश्यकतानुसार पानी की वैकल्पिक व्यवस्था करवायें।
सुश्री बाफना ने निर्देश दिये कि बोरवेल एवं केसिंग खुली नहीं रहना चाहिये, खुली रहने पर इसे पाटने की कार्रवाई की जाये। इस संबंध में कोटवारों से मुनादी कराई जाये। निर्देशों का पालन नहीं करने पर संबंधित के विरूद्ध धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाये। उन्होंने गौशालाओं की चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के साथ ही शहर की सड़कों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़कों पर पार्किंग नहीं हो। दुकानों का सामान सामने रोड तक नहीं आना चाहिये, इसे हटवाया जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि आबकारी विभाग निरंतर अवैध शराब विक्रय पर कार्रवाई करे।
कलेक्टर ने जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यों की समीक्षा की। इस संबंध में महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय ने द्वारा अवगत कराया गया कि विगत 10 दिनों में जिले की 15 सड़कें फेयर से गुड और 4 सड़कें पुअर से फेयर श्रेणी में आ गई हैं। कलेक्टर ने सड़कों के कार्यों से संबंधित जानकारी का विवरण वहां मौजूद बोर्ड पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में बेहतर कार्य करने पर अधिकारियों को दी बधाई
कलेक्टर ने जिले में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में बेहतर कार्य करने पर अधिकारियों को बधाई दी। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में उच्च प्रदर्शन करने वाले 10 अधिकारियों में क्रमश: कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुश्री पूजा तिवारी, कनिष्ठ अभियंता ऊर्जा विभाग श्री संदीप डोडे, पुलिस निरीक्षक श्री राजपाल सिंह बघेल, सहायक यंत्री पीएचई श्री एसएल कुर्मी, सहायक अभियंत्रता ऊर्जा विभाग श्री रवि सोनी, कनिष्ठ अभियंता ऊर्जा विभाग श्री उदय कुमार, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रंजना सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत/ मनरेगा श्रीमती प्रतिभा परते एवं सीएमओ श्री केव्ही सिंह शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें।
अर्न व्हाइल लर्न के तहत किये जा रहे सुधार कार्य
अर्न व्हाइल लर्न के अंतर्गत शासकीय आईटीआई नरसिंहपुर के प्रशिक्षुओं द्वारा शासकीय जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर, जनपद पंचायत नरसिंहपुर, नगर पालिका नरसिंहपुर एवं जिला शिक्षा केन्द्र नरसिंहपुर के सीलिंग फैन, कूलर आदि की रिपेयरिंग की गई है। शासकीय आईटीआई गाडरवारा के प्रशिक्षुओं द्वारा शासकीय पीजी कॉलेज गाडरवारा एवं नवीन कन्या हाई स्कूल में वॉटर कूलर, लाइट फिटिंग का कार्य किया जा रहा है। वहीं शासकीय आईटीआई गोटेगांव के प्रशिक्षुओं द्वारा तहसील कार्यालय, नगर पालिका एवं शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में सीलिंग फैन रिपेयरिंग, विद्युत वायरिंग, कूलर रिपेयरिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा शासकीय आईटीआई तेंदूखेड़ा में शासकीय पीजी कॉलेज, शासकीय बालक छात्रावास एवं शासकीय चिकित्सालय तेंदूखेड़ा में कूलर, पंखे आदि के रिपेयरिंग का कार्य किया जा रहा है।
कलेक्टर ने नक्शा बंटाकन, सीमांकन, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई, आगामी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के चयनित विषयों, प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी एवं ग्रामीण की प्रगति, ऊषा सर्टिफिकेशन एवं रजिस्ट्रेशन, निर्वाचन संबंधी कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में जेंडर रेशो पर ध्यान देकर कार्य किया जाये। इस पर गाडरवारा व तेंदूखेड़ा में विशेष फोकस किया जाये।

Aditi News

Related posts