39.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

भोपाल,फेडरल बैंक लूट केस में क्राइम ब्रांच और पिपलानी थाने को मिली सफलता, एक आरोपी को किया गिरफ्तार,05 राज्यों के 20 शहरों में आरोपियों की तलाश,जेल में बंद है मास्टर माइंड, 

फेडरल बैंक लूट केस में क्राइम ब्रांच और पिपलानी थाने को मिली सफलता, एक आरोपी को किया गिरफ्तार, आरोपी से घटना में प्रयुक्त 02 अपाचे मो0सा0, फर्जी आधार कार्ड बरामद, बिहार से जुडे घटना के तार, मामले के सभी आरोपियों की हुई पहचान,

➡️05 राज्यों के 20 शहरों में आरोपियों की तलाश, 

➡️04 आरोपियों की धरपकड हेतु लगातार दी जा रही थी संभावित शहरों में दबिश, 

➡️पुलिस की 8 टीमें लगातार आगरा, कानपुर, लखनऊ, पटना में कर रही थी तलाश, 

➡️भोपाल से 1200 किमी दूर बिहार एवं पश्चिम बंगाल जेल में हुई थी लूट की प्लानिंग, 

 ➡️जेल में बंद है मास्टर माइंड, 

➡️लालच देकर नये लडकों की टीम करते हैं तैयार, 

➡️घटना के लिए आरोपियों को उपलब्ध कराया फर्जी आईकार्ड, मो सा, सोना व पैसा, 

➡️घटना स्थल से 50 किमी की दूरी पर रहने के दिये थे मास्टरमाइंड ने सलाह, 

➡️आरोपियों ने सीहोर व विदिशा में फर्जी आधार कार्ड देकर लिया था किराये का मकान, 

घटना का विवरण- दिनांक 05.04.2023 को सुबह सुबह 10 बजे थाना पिपलानी क्षेत्र अंतर्गत इन्द्रपुरी में स्थित फेड गोल्ड बैंक में 04 नकाबपोश लडके हाथों में पिस्टल लेकर बैंक लूटने के ईरादे से घुसे थे बैंक मैनेजर की सूझबूझ से आरोपी बैंक लूटने की घटना के अंजाम नहीं दे सके और फरार हो गये थे । दिन दहाडे बीच शहर घटना को गंभीरता से लेते हुये त्वरित भोपाल पुलिस से वरिष्ठ अधिकारीगण पुलिस आयुक्त श्री हरिनारायणाचारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री अवधेश गोस्वामी, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री अनुराग शर्मा, पुलिस उपायुक्त श्री श्रुत कीर्ति सोमवंशी, पुलिस उपायुक्त जोन 2 श्रीमति श्रृद्धा तिवारी, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जोन 2 श्री राजेश भदौरिया व अन्य अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे एवं घटना की पतारासी हेतु थाना क्राइम ब्रांच भोपाल, थाना पिपलानी की संयुक्त टीम हेतु आवश्यक दिशा निर्देश कर लगाया गया ।

 

थाना पिपलानी में बैंक मैनेजर की रिपोर्ट पर अप.क्र. 234/23 धारा 393,398, 34 भादवि 25/27 आर्म्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया गया। घटना की पतारासी में लगी टीमों द्वारा घटनास्थल के आसपास के सीसीटीव्ही फुटेजों को खंगालना शुरु किया । इस दौरान जानकारी प्राप्त हुई कि घटना में शामिल एक आरोपी दिनांक 18.3.2022 को भी बैंक में गोल्ड लोन के सिलसिले में आया था परंतु लोकल आईडी नहीं होने से उसे गोल्ड लोन देने से मना कर दिया गया था । टीमों द्वारा घटना के स्थल से आरोपियों के भागने के रास्तों के सीसीटीव्ही फुटेज देखने पर आरोपीगण 02 मोटरसाइकिलों से बिलिखिरिया तरफ भागते जाते नजर आये जो विदिशा से होते हुए ललितपुर, झांसी होते हुए कानपुर लखनऊ उ प्र निकल गये । पुलिस टीम द्वारा दिनाक 18.3.2023 व दिनांक 05.4.2023 के आरोपियोगणों के आने के रास्ते के सीसीटीव्ही फुटेज चेक करने पर आरोपी प्रभात चौराहा, फुल बोगदा, रेल्वे स्टेशन भोपाल, शाहजनाबाद, कोहेफिजा लालघाटी, बैरागढ तरफ से आते दिखे । फंदा टोल नाके के फुटेज चेक करने पर आरोपीगण सीहोर तरफ से आते दिखे जो सीहोर पहुंचकर फुटेज चेक करने पर आरोपी सीहोर कोतवाली थाने के पीछे एक मकान से आते हुए नजर आये ।

 

सीहोर स्थित मकान मालिक जगदीश शर्मा से जानकारी लेने पर जानकारी प्राप्त हुई कि दिनांक 16.3.2023 को 02 लडके अरुण शर्मा व नीतेश यादव ऩि उ प्र किराये से रहने आये थे, जिन्होंने 3200 रु प्रति माह के हिसाब से कमरा किराये से लिया था । फुटेज दिखाने पर जगदीश शर्मा द्वारा 02 लडको की पुष्टि की जिनके द्वारा घटना घटित की गई थी । मकान मालिक ने बताया कि 22.3.2023 को 02 और साथी रुकने आये थे । इस तरफ मकान में 04 लडके रहते थे जो सुबह निकल जाते थे और रात को देऱ से आते थे । लडके के द्वारा जो डिटेल मकान मालिक को उपलब्ध कराई थी वह फर्जी पाई गई । सांची के फुटेज चेक करने पर 04 लडके सांची घूमने गये थे एवं घूमने के बाद विदिशा तरफ जाते दिखे फुटेजो को और तलाशने पर आरोपी एक मैकेनिक की दुकान पर मो सा सुधरवाते पाये गये जिसे फुटेज दिखाने पर उसके द्वारा भी घटना घटित करने वाले 02 लडको की पुष्टि की । विदिशा, गुलाबगंज, बीना रेल्वे स्टेशन पर फुटेज चेक करने पर बीना रेल्वे स्टेशन पर 04 लडके ट्रेन में चढते हुए दिखे । झांसी रेल्वे स्टेशन का फुटेज चेक करने पर 04 लडको में से एक लडका उतर कर दूसरी ट्रेन में जाता हुआ दिखाई दिया । ग्वालियर,आगरा रेल्वे स्टेशन के फुटेज चेक करने पर वह लडका आगरा स्टेशन पर उतरकर ग्राम अरसेना जाते हुए दिखा जिसकी गांव में पतारासी करने पर प्रद्युमन यादव निवासी अरसेना आगरा ने बताया कि फुटेज वाला लडका प्रेम राज है जो आनंद इंजीनियरिंग कालेज में पढता है जो बिहार तरफ का रहने वाला है।

 

पुलिस टीम द्वारा आनंद इंजीनियरिंग कालेज आगरा में जाकर तस्दीक करने पर प्रेम राज पिता जयप्रकाश नि हाजीपुर वैशाली को होना पाया गया । एडमिशन फार्म में लगी फोटो भी घटना वाले व्यक्ति से मिलती हुई पाई गई । कालेज से जानकारी प्राप्त हुई कि प्रेमराज दिनांक 18.3.2023 से दिनांक 5.4.23 तक कालेज नहीं आया था । थाना हाजीपुर सदर से जानकारी प्राप्त करने पर प्रेमराज आपराधिक प्रवृत्ति का होना पाया गया जिसके विरुद्ध थाना हाजीपुर में लूट एवं एनडीपीएस एक्ट का अपराध पंजीबद्ध होना पाया गया ।

 

पुलिस टीम के द्वारा प्रेमराज के साथी के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर एवं फुटेज दिखाने पर एक साथी की पहचान राजा कुमार उर्फ राजा पंडित नि शुभई हाजीपुर के रुप में हुई । राजा कुमार थाना हाजीपुर से शराब तस्करी के मामले में फरार होना पाया गया । प्राप्त जानकारी के आधार पर थाना क्राइम ब्रांच व पिपलानी की टीमें लगातार आरोपियों के छिपने के संभावित स्थानों पर दबिश दे रही थी । दबिश के दौरान ही पटना के स्थानीय मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि प्रशांत उर्फ राजा पंडित भोपाल की घटना में उपयोग में लाई मो सा जो उन्होंने विदिशा में ही छोड दी थी उनको लेने गया है जो भोपाल से मो सा उठाकर किसी अन्य जगह पर पुनः बैंक डकैती जैसी घटना को अंजाम देने का प्लान बना रहे हैं ।

 

मुखबिर द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर थाना क्राइम ब्रांच व पिपलानी की टीमों को विदिशा रेल्वे स्टेशन पार्किग, बस स्टेंड पार्किग एवं अन्य संभावित जगहों पर लगाकर सफेद एवं नीले रंग की अपाचे मो सा वालों पर नजर रखने हेतु लगाया गया । इसी दौरान दिनांक 27.4.2023 को हरिनगर विदिशा में नीले रंग की अपाचे में संदेही प्रशांत उर्फ राजा पंडित के जैसे हुलिया का लडका दिखाई दिया जिसे अभिरक्षा लेकर पूछताछ करने पर उसने अपना नाम प्रशांत झा उर्फ राजा उर्फ पंडित पिता राजेश कुमार झा उम्र 20 साल नि तुलसी चौक शुभई थाना सदर हाजीपुर जिला वैशाली बिहार को बताया जिसने अपने साथी प्रेमराज, शिवम दोनों निवासी हाजीपुर वैशाली तथा शिवेश नि मुजफ्फरपुर बिहार के साथ मिलकर दिनांक 5.4.2023 को फेडबैंक पिपलानी में लूट के इरादे से पिस्टल लेकर घुसना व घटना करना स्वीकार किया ।

 

प्रशांत उर्फ राजा उर्फ पंडित के मेमोरेंडम के आधार पर बैंक से लोन लेने हेतु लाया गया सोने की चैन, नितेश यादव नाम का फर्जी आधार कार्ड जिसमें आरोपी प्रशांत की फोटो है, 02 अपाचे मोटर साइकिल,एक मोबाइल फोन जप्त कर आरोपी प्रशांत उर्फ राजा उर्फ पंडित को गिरफ्तार किया है । आरोपी का पुलिस रिमांड प्राप्त कर और बारीकी से पूछताछ की जा रही है ।

 

*विस्तृत पूछताछ-*

 

विस्तृत पूछताछ में आरोपी प्रशांत उर्फ राजा उर्फ पंडित ने बताया की पूरी घटना की प्लानिंग कोलकाता पश्चिम बंगाल जेल में बंद नियंतक तथा ब्यूरो जेल पटना में बंद सनी सिंह के द्वारा बनाई गई थी । आरोपी प्रशांत उर्फ राजा को नियंतक ने भोपाल की घटना के लिए मोटरसाइकिल अपाचे एक सोने की चेन फर्जी आधार कार्ड नितेश यादव के नाम का तथा 35000 भिजवाए थे इसी तरह सनी ने शिवम के जरिए प्रेम राज तथा सुरेश को भोपाल की घटना के लिए तैयार किया था और सुरेश को अशोक शर्मा के नाम का फर्जी आधार कार्ड पैसे उपलब्ध कराए थे । शिवम को सनी सिंह ने मोटरसाइकिल अपाचे 5 कट्टे तथा 50 राउंड भी उपलब्ध कराए थे ।

 

योजना के मुताबिक सबसे पहले प्रशांत उर्फ राजा पंडित पटना से ट्रेन से वाराणसी और वाराणसी से बस में बैठकर दिनांक 15 अप्रैल 2023 को भोपाल आया। घटना के मास्टरमाइंडों द्वारा सभी को पहले से ही भोपाल से लगभग 40-50 किलोमीटर दूर रहने को कहा गया था । इसलिए प्रशांत उर्फ राजा भोपाल से विदिशा चला गया और होटल अशोक में रूम लेकर रुक गया इसी दिन शुभम विदिशा पहुंचा दोनों रात में होटल अशोका में ही रुके ।

 

दिनांक 16 मार्च को योजना के मुताबिक दोनों सीहोर पहुंचे और किराए का मकान ढूंढने लगे उक्त दिनांक को मकान नहीं मिल पाने से दोनों सीहोर में ही एक होटल में रुक गए । दिनांक 17 मार्च को दोनों ने सीहोर में शर्मा जी के मकान किराये पर तथा मकान मालिक को अशोक शर्मा एवं नितेश यादव नाम बता कर फर्जी आधार कार्ड दे दिए ।

 

दिनांक 18 मार्च को योजना के मुताबिक दोनों भोपाल आए और फेडबैंक की रेकी की आरोपी प्रशांत उर्फ राजा पंडित बैंक में चैन के बदले लोन लेने के बहाने बैंक में गया और बैंक में नितेश यादव नाम की एंट्री कर वहां की रेकी की और सीहोर आ गए ।

 

दिनांक 22 मार्च को अन्य 2 साथी प्रेम राज व शिवेश 2 अपाचे गाड़ी वाह कट्टे राउंड लेकर सीहोर आ गए इस दौरान इन्होंने भोपाल से विदिशा जाने वाले रास्तों के बारे में पता किया और उनसे विदिशा भी गए सुरेश तथा प्रेम ने विदिशा में घटना से चार-पांच दिन पहले हरी नगर में किराए का मकान लिया ।

 

चारों आरोपियों ने योजना के मुताबिक दिनांक 5 अप्रैल को सुबह लगभग 10:00 बजे जैसे ही बैंक खुला आरोपियों ने बैंक लूटने का प्रयास किया परंतु मैनेजर ने सायरन बजा दिया जिससे डरकर चारों आरोपी मोटरसाइकिल उठाकर बिल क्रिया के रास्ते विदिशा पहुंचे विदिशा में दोनों मोटरसाइकिल ओं को छोड़कर ऑटो से राहतगढ़ होते हुए बीना पहुंचे बीना से ट्रेन में बैठकर झांसी पहुंचे झांसी में प्रेम राज कट्टे रावण वाला बैग लेकर उतर गया सुरेश लखनऊ में उतर गया शिवम तथा राजा पंडित वाराणसी में उतरे और वाराणसी ट्रेन से पटना पहुंच ।

 

दिनांक 12 अप्रैल को थाना क्राइम ब्रांच व पिपलानी की पुलिस द्वारा प्रशांत उर्फ राजा पंडित के घर पर दबिश दी गई जो जो घर से फरार हो गया था ।

 

आरोपी प्रशांत उर्फ राजा पंडित ने बताया की घटना के मास्टरमाइंड जेल में बंद सनी सिंह और नियंतक हैं जिनके द्वारा पूरी प्लानिंग की गई है एवं साधन उपलब्ध कराए गए हैं आरोपी प्रशांत झा उर्फ राजा पंडित प्रेम राज शिवम के ऊपर पूर्व से लूट डकैती के प्रकरण पंजीबद्ध है आरोपी शिवेश का भी आपराधिक रिकॉर्ड है सभी आरोपी एक दूसरे से हाजीपुर जेल में मिले हैं ।

 

*गिरफ्तार आरोपी की जानकारी, शैक्षणिक योग्यता एवं आपराधिक रिकार्ड-*

 

क्र,नाम आरोपी पता , शैक्षणिक योग्यता

पूर्व आपराधिक रिकार्ड

 

1- राजा कुमार उर्फ राजा पंडित पिता राजेश कुमार झा नि शुभई हाजीपुर वैशाली बिहार, 12वी

 

अप क्र -202/20 धारा – 392 भादवि

 

अप क्र 236/20 धारा –399, 402, 413, 414 भादवि

 

*फरार आरोपियो की जानकारी-*

 

2-प्रेम राज पिता जय प्रकाश नि हाजीपुर वैशाली बिहार, इंजीनियरिंग का छात्र

 

अप क्र -737/20 धारा – 394 भादवि,25,27 आर्म्स एक्ट

 

अप क्र 779/20 धारा – 8/20 एनडीपीएस एक्ट 25, 26, 35 आर्म्स एक्ट

 

3-शिवम नि हाजीपुर

 

4- शिवेश नि मुजफ्फरनगर

 

*घटना का पर्दाफाश करने वाली टीमें-*

 

निरी0 अनूप कुमार उइके, निरी रितेश शर्मा, उनि घनश्याम दांगी, उनि सुनील भदौरिया, उनि वीरेन्द्र कुमार, उनि प्रमोद शर्मा, सउनि लोकपाल यादव, सउनि पुष्पेन्द्र यादव, आर सलमान, आर महावीर, आर जितेन्द्र, आर नीलेश, आर आदित्य, आर ऋषिकेश, प्र आर गजराज,आर शादाब थाना क्राइम ब्रांच भोपाल।

 

निरी अजय नायर, उनि संतोष रघुवंशी, उनि के पी सिंह, सउनि अजय ठाकुर,सउनि मनोज सिंह,सउनि कौलेन्द्र सिंह,सउनि रामराज प्र आर सुरेश शर्मा, प्र आर विकास, आर ब्रजेश, आर जितेन्द्र, थाना पिपलानी भोपाल।

 

Aditi News

Related posts