23.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
शिक्षा

सकारात्मक खबर

सकारात्मक खबर

शासकीय उ मा विद्यालय मिढवानी (साईंखेड़ा)में पदरस्थ विनोद दुबे सर हमेशा ही विद्यार्थियों को विषयवस्तु के अध्यापन के साथ साथ मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करते हैं ,तथा विद्यार्थियों के प्रति वही प्रेम तथा सहानुभूति तथा समर्पण रखते हैं जो एक माता पिता अपने बच्चों के प्रति रखते हैं।

विद्यालय की कक्षा 9 वी की आर्थिक रूप से बहुत पिछड़ी, एक होनहार बिटिया पूजा ठाकुर को साईकल की पात्रता नही थी किन्तु पूजा तथा उनके माता पिता ने श्री दुबे जी के सामने यह बात बहुत ही आशा तथा विश्वास के साथ रखी कि यदि उन्हें भी साईकल मिल जाये तो वह प्रतिदिन स्कूल आ सकेगी, करुण हृदय तथा विद्यार्थियों की हर जायज बातों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करने वाले श्री दुबे जी द्रवित हो गए तथा सर ने तत्काल कहा कि सोमवार को गाडरवारा आओ तथा अपनी मनपसंद साईकल ले जाना ,और सर ने 8.5.2023 सोमवार को पूजा की मनपसंद, 4800 रु की साईकल अपने स्वयं के व्यय से प्रदान की।

पूजा ने वचन दिया है कि गुरुदक्षिणा के रूप में वह कक्षा 10 वी में बहुत अच्छा परिणाम भेंट करेगी।

यह कोई पहला मौका नही है जब श्री दुबे जी ने इस तरह का परोपकार का कार्य किया है, यह तो सर के नेचर में ही है,विद्यालय में वर्ष भर छोटे छोटे जो भी कार्यक्रम होते हैं उन सभी मे सहभागिता करने वाले विद्यार्थियों से सर स्वयं पूछते हैं कि इनाम में तुम्हे क्या चाहिए? तथा बच्चों की इच्छा से ही अपने स्वयं के खर्च में कटौती करते हुए सभी को इनाम उपलब्ध कराते हैं, विद्यालय परिसर में उनके द्वारा लगाए गए तथा सिंचित किये गए बहुत से पौधे अब हरे भरे वृक्ष के रूप में सुशोभित हो रहे हैं।

पूरे ग्राम में भी सर एवं उनके पूर्व के शिष्यों की सहायता से अनेकों पौधे रोपित किये गए हैं तथा उन सभी की जवाबदारी पूर्वक की गई देखभाल से बहुत से वृक्ष ग्राम में शीतल छाया हरियाली प्रदान कर रहे हैं।

अभी ग्रीष्मावकाश में भी सर नियमित अंतराल से परिसर के पौधों तथा ग्राम में रोपित किये गए पौधों को पानी देने स्वयं जाते हैं, तथा जो भी बच्चे पढ़ने वाले होते हैं उन्हें पढ़ाते भी हैं पूरे ग्राम वासी आदरणीय दुबे जी के प्रति वही आदर,सम्मान एवं प्रेम रखते हैं जैसे किसी जमाने मे गुरुकुल के समय हुआ करता था,(आदरणीय दुबे सर कभी भी किसी राज्य अथवा राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने की भावना से यह कार्य नही करते हैं।

आज के समय में स्वयं के व्यय से विद्यालय के विकास तथा छात्रहित में खर्च वाले विरले शिक्षकों में से एक शिक्षक हैं श्री दुबे हर वर्ष (कोरोना काल को छोड़कर)विद्यार्थियों को अपने खर्च से किसी स्थल की विजिट कराते हैं तथा 15-20 हजार रु उनके स्वयं के लग जाते हैं,जो भी गरीब विद्यार्थी होते हैं उन सभी को सभी विषयों की गाइड तथा नोटबुक भी अध्ययन के लिए स्वयं के खर्च से उपलब्ध कराते हैं।

छोटे से ग्राम के विद्यालय की छात्रा मुस्कान ठाकुर ,आदरणीय सर की प्रेरणा ,उत्साहवर्द्धन तथा सहयोग से राष्ट्रीय स्तर पर बॉलीवाल खेल रही है।

पिछले वर्ष कक्षा 12 वीं के परीक्षा परिणाम में 7 विद्यार्थी लैप टॉप योजना से लाभान्वित हुए हैं।

सर की खासियत यह है कि कभी भी किसी उपलब्धि में स्वयं अपनी फोटो नही खिंचवाते हैं, कोई जबरजस्ती करे तभी संकोच में बेमन से फोटोग्राफी में शामिल होते हैं ।

धन्य है विनोद कुमार दुबे सर हम सभी ईश्वर से कामना करते हैं कि शिक्षा तथा विद्यार्थियों के प्रति किये गए कार्य को ईश्वर का कार्य समझने वाले श्री दुबे जी सदैव ईश्वर के कार्य मे लगे रहें तथा सदैव स्वस्थ, समृद्ध एवं सुखी रखे।

Aditi News

Related posts