34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

शासकीय प्राथमिक शाला पाली का किया निरीक्षण

शासकीय प्राथमिक शाला पाली का किया निरीक्षण

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शासकीय प्राथमिक शाला पाली का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने प्राथमिक शाला के परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी ली। उन्हें अवगत कराया गया कि यहां शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है। इस पर कलेक्टर ने स्कूल के शिक्षकों को सम्मानित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने विद्यालय परिसर में किचन शेड का जायज़ा लेते हुए इसकी जानकारी ली। सीईओ जनपद ने बताया कि किचन शेड निर्माण के लिए 1 लाख 84 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी। इसकी पहली किस्त पूर्व में और दूसरी किस्त दिसंबर 2022 में जारी हो चुकी है। इसके बावजूद निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत द्वारा कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विधायक निधि से चबूतरा निर्माण के लिए 50 हजार रुपये की राशि ग्राम पंचायत को प्रदान की गई है, इस राशि का भी उपयोग नहीं हुआ है। इस कारण से यह कार्य अभी भी अप्रारंभ है। इस पर कलेक्टर ने उक्त कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये, अन्यथा संबंधित से वसूली की कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

शासकीय विद्यालय पाली के शिक्षक श्री सिराज अहमद सिद्दीकी ने बताया कि आनंद घर की अवधारणा महान शिक्षाविद् गिजुभाई बधेका जी के विचारों पर आधारित है, इसमें बच्चों को सहज, सरस, आनंददायी वातावरण में खेल- खेल में शिक्षा और नैतिक मूल्यों को सिखाया जाता है। बच्चों को संवेदनशील, जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए उनमें सहज- सरल व्यक्तित्व के निर्माण, परस्पर सहयोग, ईमानदारी, कर्तव्य परायणता आदि नैतिक मूल्यों पर विशेष जोर दिया जाता है। शाला में प्रतिवर्ष बदल बदलकर पेंटिंग कराई जाती है, ताकि नवीनता बनी रहे। बच्चों के लिए मनोरंजक एवं रूचिकर गतिविधियों का संचालन शाला में कराया जाता है। शाला में मित्रता पूर्ण व्यवहार और व्यक्तित्व विकास के लिए शाला परिवार द्वारा स्वतंत्र वातावरण दिया जाता है।

शिक्षक श्री सिद्दीकी ने निजी खर्च से स्कूल में गार्डन बनवाया है। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्ष में बालिका सशक्तिकरण के अंतर्गत स्कूल की 2 बच्चियों का एनटीपीसी में प्रशिक्षण के लिए चयन हुआ। इस वर्ष पूरे सांईखेड़ा विकासखंड से केवल इस स्कूल की छात्रा कीर्ति धानक का राज्य स्तर पर इंग्लिश ओलंपियाड में चयन हुआ है।

Aditi News

Related posts