22.8 C
Bhopal
September 18, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

हींग के भी हैं कई फायदे, सांस संबधी परेशानी से लेकर ब्लड प्रेशर तक होता है कंट्रोल।

दाल में तड़का लगाने से लेकर सब्जी में खुशबू के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हींग के कई और भी फायदे हैं।

इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही अस्थमा से जुझ रहें मरीजों बेहद फायदेमंद है। हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में चुटकीभर हींग का इस्तेमाल करने से ही सेहत बरकरार रहती है।तो चलिए जानते है हींग से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में

अपच हो जाने पर इसका उपयोग करे।


अपच हो जाने की स्थ‍िति में हींग का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बदहजमी की शिकायत है तो आप एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिलाकर उसका सेवन करें,इससे लाभ होगा ।

सांस की परेशानी होती है दूर
हींग में एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है। इसका रोजाना सेवन करने से सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा इसके सेवन से बलगम, छाती में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (blood pressure) की परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें कोमेरिन नामक तत्व होने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में खून का प्रवाह बेहतर ढंग से होता है।

दर्द में भी राहत मिलती हैं।
इसका इस्तेमाल करने से दांत, पेट, सिर आदि के दर्द से छुटकारा मिलता है। दांत दर्द की समस्या होने पर हींग पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें मिक्स प्रभावित जगह पर रखने से आराम मिलता है। इसके अलावा इसे हल्का गर्म कर पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती है।

रोग प्रतिरोधक भी बढ़ती है
हींग में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है. ऐसे में मौसमी बीमारियों के लगने के चांस कम हो जाता है।

Related posts