42.9 C
Bhopal
May 13, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

Narsinghpur जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर, 09 नवम्बर 2020. जिले में कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, विधायक श्री जालम सिंह पटैल व श्री संजय शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल, कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह, अपर कलेक्टर श्री मनोज कुमार ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को सम्पन्न हुई।
         बैठक में जिले में कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम पर चर्चा हुई। समिति के सदस्यों ने कोरोना प्रोटोकाल के पालन के साथ साप्ताहिक हाट बाजार खोले जाने का सुझाव दिया। कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए ग्राम पंचायतों में सेनेटाईजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के अनिवार्य उपयोग आदि के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया। बैठक में सुझाव दिया गया कि जिले में कोविड नियंत्रण के लिए उपलब्ध राशि का उपयोग जिले के अस्पतालों में विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति और स्वास्थ्य सुविधा के विस्तारीकरण के लिए किया जावे। जिला अस्पताल में पर्याप्त मानव संसाधन की पूर्ति के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाये और यथाशीघ्र अमले की प्रतिपूर्ति हो। इस संबंध में सीएमएचओ ने बताया कि स्वास्थ्य अमले की पूर्ति के लिए भर्ती प्रक्रिया चालू है। बैठक में सीटी स्केन मशीन की उपलब्धता के बारे में चर्चा की गई। इस बारे में सिविल सर्जन ने बताया कि राज्य स्तर पर सीटी स्केन मशीन के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। प्रत्येक जिले को एक- एक सीटी स्केन मशीन राज्य स्तर से उपलब्ध कराई जा रही है।
         बैठक में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिले में किये जा रहे कार्यों और तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3073 है, जिसमें से 3003 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं, 27 व्यक्ति की मृत्यु हुई है और 43 केस एक्टिव हैं। जिले में 14 फीवर क्लीनिक कार्यरत हैं। फीवर क्लीनिक में जाकर कोई भी सेंपलिंग करा सकता है। जिले में मोबाइल यूनिट के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सेंपलिंग कराई जा रही है। जिले में प्रतिदिन 600 से 650 सेंपल आरएटी एवं आरटीपीसीआर के माध्यम से कराये जा रहे हैं। साप्ताहिक बाजारों, एनटीपीसी, गुड़ भट्टियों पर काम करने वालों और बाहर से आने वालों की सेंपलिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने जिले में कोरोना पॉजिटिव एवं स्वस्थ हुये व्यक्तियों की अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर एवं नवम्बर माह की अब तक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में आईसीयू वार्ड चालू हो गया है, जहां 12 आईसीयू बैड एवं 6 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं।
         सीएमएचओ ने बताया कि कोविड सेंपलिंग के लिए जिले में पर्याप्त किट उपलब्ध हैं।
         बैठक में सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती वंदना पटैल, सांसद प्रतिनिधि श्री नवीन अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि गोटेगांव श्री अरूण गुप्ता, श्री विनोद श्रीवास्तव, श्री भगवान सिंह पटैल, अन्य सदस्य एवं अधिकारी मौजूद थे।

Related posts