38 C
Bhopal
April 11, 2021
ADITI NEWS
देश

रायसेन गांवों में खेत पाठशाला आयोजित कर किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की दें जानकारी- संभागायुक्त

गांवों में रोजगार उपलब्ध कराने मनरेगा के तहत स्वीकृत किए जाएं निर्माण कार्य- संभागायुक्त भोपाल संभागायुक्त कविन्द्र कियावत द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दूसरे चरण में कृषि, ग्रामीण तथा नगरीय विकास निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, पीएचई तथा सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने कहा कि गांवों में खेत पाठशाला आयोजित कर किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की जानकारी दी जाए। उन्होंने पंचायत ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान मनरेगा के तहत अधिक से अधिक विकास कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए ताकि ग्रामीणों को रोजगार मिल सके। बैठक में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा जिले में संचालित विकास कार्यो तथा शासकीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया गया।
    संभागायुक्त श्री कियावत ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए उन्हें उन्नत तथा जैविक खेती करने के लिए प्रेरित किया जाए। गांवों में किसान खेत पाठशाला के माध्यम से किसानों को खेती की नई-नई तकनीकों और पद्धतियों की जानकारी दी जाएं। गाय तथा भैंस की उन्नत नस्लों, पशु आवास तथा आहार प्रबंधन, पशुओं का स्वास्थ्य तथा टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी दी जाए, जिससे कि किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी प्रेरित हो। कृषि अमले द्वारा गांवों में जाकर किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं, कृषि यंत्रों पर दिए जा रहे अनुदान, उद्यानिकी खेती, मत्स्यपालन से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में भी अवगत कराया जाए।
    संभागायुक्त ने कहा कि चने की बोनी के लिए तिबड़ा रहित बीज का उपयोग करने के लिए किसानों को समझाईश दी जाए। जायद फसलें मूंग, उड़द, मक्का की उत्पादकता और रकबे में वृद्धि के लिए भी किसानों को उन्नत बीज और खेती की जानकारी दी जाए। उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर उद्यानिकी विभाग द्वारा मेला आयोजित किए जाने के संबंध में निर्देश दिए जिसमें फसलदार पौधों किसानों को दिए जाएंगे। उन्होंने किसानों को नरवाई नहीं जलाने की समझाईश देने और हार्वेस्टर संचालकों को स्ट्रारीपर का उपयोग करने हेतु निर्देशित करने के लिए कहा।

Related posts