23 C
Bhopal
September 22, 2021
ADITI NEWS
देश

जबलपुर धान खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधा का रखें ध्यान कलेक्टर

एफएक्यू क्वालिटी धान की ही खरीदी करें, कलेक्टर ने ली उपार्जन से जुड़े अधिकारियों की बैठक

जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने धान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर सभी खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने खरीदी केन्द्रों पर चाक चौबंद व्यवस्था करने की हिदायत देते हुए कहा कि किसानों की आड़ में उपार्जन व्यवस्था का अनुचित फायदा उठाने की कोशिश करने वाले व्यापारियों अथवा बिचौलियों पर सख्त कार्यवाही की जाये तथा जरूरत पडऩे पर एफआईआर भी दर्ज कराई जाये।
   कलेक्टर ने बैठक में केवल एफएक्यू क्वालिटी का धान खरीदने के ही निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जाये। यदि खरीदी केन्द्रों पर नॉन एफएक्यू का धान पाया जाये तो उसे जप्त कर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाये।
   श्री शर्मा ने कहा कि उपार्जन केन्द्रों के लिए नियुक्त किये गये नोडल अधिकारियों को अपने संबंधित केन्द्रों का नियमित भ्रमण करना होगा तथा उन्हें समिति प्रबंधकों, केन्द्र प्रभारी एवं सर्वेयर से भी निरंतर संपर्क में रहना होगा। उन्होंने बैठक में सभी उपार्जन केन्द्रों पर धान की खरीदी प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर एसएमएस प्राप्त किसानों से की ही खरीदी की जाये। उन्होंने कहा कि किसानों को भी समझाइश दी जाये कि असुविधा से बचने के लिए एसएमएस प्राप्त होने पर ही अपनी उपज खरीदी केन्द्रों पर लेकर आयें। श्री शर्मा ने जिस दिन किसानों से धान का उपार्जन खरीदी केन्द्रों पर हो उसी दिन पोर्टल पर उसकी एण्ट्री करने के निर्देश दिये हैं।
16 केन्द्रों पर खरीदी शुरू
   धान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक में बताया गया कि किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए जिले में अभी तक 93 खरीदी केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इसमें से 16 केन्द्रों पर धान की खरीदी प्रारंभ हो गई और 17 किसानों से 261 क्विंटल धान का उपार्जन किया जा चुका है। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश बाथम एवं संयुक्त कलेक्टर नम: शिवाय आर जटिया भी मौजूद थे।

Related posts