34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

टीएल की बैठक में संभागायुक्त ने दिये निर्देश

सागर संभाग आयुक्त मुकेश कुमार शुक्ला की अध्यक्षता एवं कलेक्टर आशीश भार्गव की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष निवाड़ी में शुक्रवार को टीएल की बैठक आयोजित की गई है। बैठक में संभागायुक्त श्री शुक्ला ने निवाड़ी जिले में विभिन्न विभागों में चल रही शासन की योजनाओं/कार्यक्रमों की समीक्षा की एवं लक्ष्य पूर्ति हेतु आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कृषि, महिला एवं बाल विकास, कोविड-19, गरीब कल्याण रोजगार अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री कौषल विकास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) सहित संबंधित विभागों की समीक्षा की गई।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं की जो सूची है उसमें किसान को समय से उवर्रक का वितरण, पीएम किसान सम्मान निधि, सीएम किसान सम्मान निधि, राषन हेतु पात्रता पर्ची जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर अधिकारी विशेष ध्यान दें। उन्होंने जिले में आबकारी विभाग को सचेत किया कि उनके कार्य क्षेत्र में कोई दुर्घटना नहीं हो। सतकर्ता से काम लेंगे लोक संपत्ति प्रबंधन की समस्त जानकारी शासन के निर्देशानुसार पोर्टल पर डालना सुनिष्चित करें।  इसके पहले उनके द्वारा समस्त विभागों की अलग-अलग समीक्षा की गई जिसमें उद्योग विभाग की समीक्षा करते समय उन्होंने स्थानीय निवेषकों, युवाओं बेरोजगारों को प्राथमिकता से उद्योग की गतिविधियों में शामिल करने के निर्देश जारी किये।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि जिले में ही एंटरप्रेन्योर तैयार करें। स्थानीय लोगों को रोजगार तो देना ही है किंतु उद्योग में निवेष में भी उन्हें प्राथमिकता से आगे आने का मौका दें। परियोजना अधिकारी डूडा मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंचायत को सेल्फ हेल्प गु्रप के माध्यम से आजीविका के नये आयाम की तरफ अग्रसर होने का संदेश दिया। उन्होंने यूरिया डीएपी की समीक्षा करते हुये कहा कि जिले में मांग किये जाने पर एक रैक यूरिया और एक रैक डीएपी की मांग शासन स्तर से की। साथ ही उन्होंने आष्वस्त किया कि अति शीघ्र जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया और डीएपी उपलब्ध रहेगा। साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में यूरिया डीएपी की कालाबाजारी बर्दाष्त नहीं की जायेगी।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसके मालवीय, एसडीएम निवाड़ी वंदना राजपूत, पृथ्वीपुर तरूण जैन, डिप्टी कलेक्टर मेघा तिवारी, उप संचालक कृषि एसके श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग बृजेष त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Aditi News

Related posts