23.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

रायसेन,संभागायुक्त और कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों का किया भ्रमण

भोपाल संभागायुक्त श्री कवींद्र कियावत और कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने ओबैदुल्लागंज जनपद के ग्राम बरखेड़ा सेतु, दाहोद, बिनेका, आशापुरी, भोजपुर, भारकच्छकलां सहित अन्य ग्रामों में उप स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत भवनों का निरीक्षण किया। उन्होंने पंचायत भवन में ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी और निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही धरातल पर चल रहीं शासन की योजनाओं की हकीकत भी जानी। उन्होंने शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री कियावत ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जिन लोगों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।
    निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने उप स्वास्थ्य केंद्र में सीएचओ से केंद्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और ग्रामवासियों को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए उन्होंने मुख्यालय पर रहने की हिदायत दी। उन्होंने गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए कहा। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य अमले को प्रशिक्षित किए जाने और ग्रामीणों को भी संस्थागत प्रसव के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। आंगनबाड़ी विभाग की परियोजना अधिकारी को नियमित गर्भवती महिलाओं से संपर्क बनाए रखने, उनकी जांच करने तथा कुपोषण दूर करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कहा। संभागायुक्त ने भारकच्छकलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने भारकच्छकलां में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन का शेष निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश सीईओ को दिए।
    संभागायुक्त श्री कियावत ने ग्रामवासियों से राशन वितरण, पेयजल की उपलब्धता, बिजली आपूर्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण सहित अनेक शासकीय योजनाओं की जानकारी ली। ग्रामवासियों द्वारा पेयजल की समस्या बताए जाने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि यहां की नल-जल योजना स्वीकृत है और तीन महीने में प्रारंभ हो जाएगी। जिससे इस पंचायत के तीनों टोलों में निवास कर रहे लोगों को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी।
संभागायुक्त ने ग्रामीणों से ली पीएम आवास योजना की जानकारी
    संभागायुक्त श्री कियावत द्वारा बरखेड़ा सेतु निवासी गोरेलाल, अमर सिंह तथा प्रेम सिंह से प्रधानमंत्री आवास के बारे में जानकारी लेते पर उन्होंने बताया कि आवास की समस्त राशि उन्हें प्राप्त हो चुकी है तथा उनके आवास बनकर तैयार हो भी गए हैं, जिनमें वह निवास कर रहे हैं। सचिव ने अवगत कराया कि पंचायत में 24 लोगों के आवास स्वीकृत हुए हैं। बखरिया टोला के निवासियों ने सड़क की मांग करते हुए बताया की बारिश के दिनों में सड़क के अभाव में बच्चों को स्कूल जाने-आने में कठिनाई होती है। संभागायुक्त ने जिला पंचायत सीईओ को इस संबंध में निर्देश दिए।

संभागायुक्त ने सर्वे कराकर पात्रतानुसार नाम जोड़ने के निर्देश
    ग्राम बरखेड़ा सेतु में शांतिबाई द्वारा राशन नहीं मिलने की शिकायत करने पर संभागायुक्त श्री कियावत ने सर्वे कराकर पात्रता अनुसार नाम जोड़ने के निर्देश दिए। पटवारी को उसके हल्के में डेयरी संचालन की जानकारी नहीं होने पर पटवारी को हिदायत दी गई कि उन्हें अपने हलके की पूरी जानकारी होनी चाहिए। श्री कियावत ने पंचायत भवन में संचालित ग्राम सेवा केंद्र की पूरी जानकारी ली। यह केंद्र लोगों को डिजिटल सेवाएं देने के लिए प्रारंभ किया गया है।
संभागायुक्त ने दस दिन में पेयजल समस्या का निराकरण करने के दिए निर्देश
    संभागायुक्त श्री कियावत को ग्राम बरखेड़ा सेतु और दाहोद के निवासियों ने बताया कि घरेलू उपयोग तथा खेती के लिए बिजली की नियमित आपूर्ति हो रही है। दाहोद में ग्रामवासियों द्वारा पेयजल की समस्या बताए जाने पर संभागायुक्त ने ई पीएचई को 10 दिन के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने सचिव को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित ना रहे। ग्रामवासियों से सेल्समेन के व्यवहार के बारे में पूछने पर ग्रामवासियों ने बताया कि सेल्समेन का व्यवहार अच्छा है और नियमित राशन वितरण करता है। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री पीसी शर्मा, एसडीएम श्री अनिल जैन तथा तहसीलदार श्री संतोष बिटोलिया सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
लाइब्रेरी तभी सार्थक है जब उसका उपयोग हो – संभागायुक्त श्री कियावत
    ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान संभागायुक्त श्री कियावत ने ग्राम दाहोद और भोजपुर पंचायत भवन में लाइब्रेरी का अवलोकन किया। अवलोकन करते समय उन्होंने देखा कि यहां की पुस्तकों के पन्ने तक पलटे नहीं गए हैं, तब उन्होंने सचिव और सरपंच ने कहा कि लाइब्रेरी का होना तभी सार्थक है जब उसका उपयोग हो। उन्होंने कहा कि गांव के बच्चों को प्रेरित करें कि वे यहां आकर पुस्तकें पढ़ें, अपना ज्ञानवर्धन करें। पढ़ने से ही उनमें संस्कार आएंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ-साथ आमजन को भी ज्ञानवर्धन के लिए पुस्तकें पढ़ने हेतु प्रेरित किया जाए।
सभी के घरों में बिजली के मीटर लगवाएं
    ग्राम दाहोद में भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों द्वारा एवरेज बिल आने की शिकायत करने पर संभागायुक्त श्री कियावत ने लाइनमैन को फटकार लगाते हुए सभी के घरों में मीटर लगवाने के निर्देश दिए। साथ ही जो बिजली की चोरी कर रहे हैं उनके विरुद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिए कहा।
शासकीय भवन से अतिक्रमण हटाने के संभागायुक्त ने दिए निर्देश
    औबेदुल्लागंज जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान संभागायुक्त श्री कियावत ने ग्राम आशापुरी में स्वास्थ्य केंद्र के 9 वर्ष पूर्व बने भवन का अवलोकन किया। इस भवन में अतिक्रमण कर 9 साल से निवासरत व्यक्ति को तुरंत भवन खाली करने के निर्देश दिए। इस भवन पर 9 साल से भवन बनाने वाले ठेकेदार का चौकीदार अतिक्रमण कर निवास कर रहा है। संभागायुक्त ने एसडीएम श्री अनिल जैन को शीघ्र भवन खाली कराने के निर्देश दिए।
बाड़ी में वेयरहाउस का किया निरीक्षण
    संभागायुक्त ने बाड़ी स्थित एचएस वेयरहाउस का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेयरहाउस में स्टॉक किए गए अनाज की जानकारी ली तथा स्टॉक पंजी का अवलोकन भी किया। संभागायुक्त ने भण्डारित अनाज की गुणवत्ता भी देखी।

Related posts