38 C
Bhopal
April 11, 2021
ADITI NEWS
सामाजिक

शिवपुरी,कलेक्टर श्री सिंह ने किया करैरा का भ्रमण, खरीदी और विभिन्न निर्माण कार्यों का लिया जायजा

शिवपुरी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को करैरा विकासखंड का निरीक्षण किया। जिले में धान खरीदी का जायजा लिया। उन्होंने सर्वप्रथम शिवपुरी में ही प्राथमिक साख सहकारी समिति कोटा और टोडा पिछोर पहुंच कर खरीदी की व्यवस्था देखीं। साथ ही मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि खरीदी में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं होना चाहिए। इस दौरान उपसंचालक कृषि श्री यू एस तोमर, सहकारिता विभाग प्रबंधक श्रीमती लता कृष्णन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर श्री राजीव पाण्डेय, करैरा जनपद सीईओ श्री मनीषा चतुर्वेदी, तहसीलदार श्री गौरीशंकर बैरवा सहित अन्य सबंधित अधिकारी मौजूद थे।
   कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण कर खरीदी केंद्रों पर किसानों के पंजीयन, अभी तक कितने किसानों द्वारा अनाज उपार्जन किया गया है। किसानों को भुगतान और परिवहन की जानकारी ली। साथ ही जनपद सीईओ को निर्देश दिए हैं कि नवीन पात्रता पर्चीधारी हितग्राहियों को राशन का वितरण किया जाना है। सभी हितग्राहियों को राशन का वितरण किया जाए। कोई भी पात्रता पर्चीधारी हितग्राही छूटना नहीं चाहिये।
सिकंदरा चेकपोस्ट का निरीक्षण   जिले में चल रही धान खरीदी में बाहर से विशेषकर उत्तर प्रदेश से ट्रको से धान जिले में ना आये। यह व्यवस्था देखने के लिए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह सिकंदरा चेक पोस्ट दिनारा का निरीक्षण करने पहुंचे।उन्होंने मौके पर उपस्थित पुलिस अधिकारी और तहसीलदार को निर्देश दिए कि बाहर से आने वाले वाहनों को चेक किया जाए। विशेषकर रात के समय में निगरानी रखें कि बाहर से धान जिले में न लाई जाए। उन्होंने कहा कि सिकंदरा चेक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जाएगी। उन्होंने पुलिस की टीम को निर्देश दिए हैं कि चेकिंग के दौरान कोई भी वाहन संदिग्ध पाया जाता है तो उसकी सूचना करेरा एसडीएम और तहसीलदार को दें।
सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निरीक्षण   उन्होंने करैरा में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निरीक्षण किया और कहा कि इसका बेहतर उपयोग तभी किया जा सकता है जब यहाँ पानी का प्रबंध रहे और साफ सफाई बनी रहे। इसलिए इस पर ध्यान दिया जाए। करैरा सीईओ ने बताया कि विकासखंड में इस प्रकार के 11 स्वच्छता परिसर बनाये गए हैं।
विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण   करैरा भ्रमण के दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने वहां चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने आजीविका मिशन की निर्माणाधीन बिल्डिंग, गौशाला, चैक डैम और कृषि सहकारी संस्थाओं में बन रहे प्लेटफार्म का जायजा लिया। उन्होंने सहकारिता विभाग की जिला प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि तहसीलवार चिन्हित कर इस कार्य को तेजी से पूरा करें। अभी जिले में 43 संस्थाओं के लिये भूमि उपलब्ध है। इन पर कार्य शुरू किया जाए। गौशाला निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए हैं कि गौशाला में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

Related posts