30.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

होशंगाबाद,शिकायतों के निराकरण में लापरवाही पर होगी कठोर कार्रवाई – कलेक्टर श्री सिंह

होशंगाबाद। शासन द्वारा संचालित महत्वपूर्ण हितग्राही मूलक योजनाओं एवं कार्यक्रमों का मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहें ,उन्हें समय पर लाभान्वित किया जाए। सभी अधिकारी मौके पर जाकर जन समस्याओं का पूरी तत्परता के साथ निराकरण सुनिश्चित करें। आमजन से जुड़ी शिकायतों के निराकरण में लापरवाही पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। यह निर्देश कलेक्टर धनंजय सिंह ने सभी जिला अधिकारियों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को दिए।

         कलेक्टर धनंजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई।बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रमों, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण एवं समय सीमा के पत्रों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सहायक आपूर्ति अधिकारी खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि राशन पात्रता पर्ची का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराएं एवं नवीन पात्रता पर्ची के आधार पर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से सुचारू रूप से राशन का वितरण हितग्राहियों को किया जाए।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही पर हुई कार्यवाही,  महाप्रबंधक एमपीईबी से स्पष्टीकरण

      कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की एल 1 लेवल शिकायतों को समय सीमा में जवाब  नहीं डालने ( नॉट अटेंडेंट) पर जिससे शिकायत अन्य लेवल पर जाने से संबंधित अधिकारियों पर गंभीर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने शासन कि महत्वपूर्ण योजना में गंभीर लापरवाही एवं शिकायतों के नोट अटेंडेंट पर  संजय पाठक वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सिवनी मालवा एवं आर एल जैन वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी होशंगाबाद को एक वेतन वृद्धि रोकने एवं 3 दिन के वेतन काटने के सम्बन्ध में नोटिस जारी करने के  निर्देश दिए। सीएम हेल्‍प लाईन की शिकायतों के निराकरण हेतु समय सीमा में जवाब नहीं फीड करने एवं न्‍यून प्रगति पर अधीक्षण यंत्री जल संसाधन विभाग को नोटिस देने के निर्देश दिए।

       सीएम हेल्प की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही एवं समय-सीमा की बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने पर महाप्रबंधक एमपीईबी से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए गए।

मैदानी अमले की नियमित मॉनिटरिंग  हो

       कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता  योजना नरेगा, गौशालाओं का संचालन आदि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं एवं कार्यक्रमों का मैदानी अमले, पंचायत समन्वयक अधिकारी व सहायक परियोजना अधिकारियों के स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को दिए। योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर संबंधितों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में निर्मित सभी गौशालाएं शीघ्र संचालित की जाए

      कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में निर्मित सभी 15 गौशालाओं को पशुपालन विभाग के  मैदानी अमले को नियोजित कर  स्व सहायता समूह के माध्यम से शीघ्र संचालन सुनिश्चित कराने   के निर्देश उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में स्व सहायता समूह के माध्यम से गौ कास्ट ,नाडेप, वर्मीखाद, गो अर्क आदि गतिविधियां संचालित की जाए।

Aditi News

Related posts