19.1 C
Bhopal
December 5, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

Narsinghpur कोविड- 19 वैक्सीनेशन व पल्स पोलियो अभियान के सुचारू संचालन के लिए हुई डीटीएफ की बैठक

नरसिंहपुर, कोविड- 19 वैक्सीनेशन और राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के जिले में सुचारू संचालन के लिए जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक कलेक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय के जिला स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र में गुरूवार को सम्पन्न हुई।
         बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान जिले में 17 से 19 जनवरी 2021 तक चलाया जायेगा। इस अभियान में 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो निरोधक दवा पिलाई जायेगी। बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया गया कि वे अपने नगर, ग्राम व वार्ड में बनाये जाने वाले पोलियो टीकाकरण बूथ में अपने बच्चों को लाकर दवा जरूर पिलवायें। यदि बच्चे बाहर हैं तो वे जहां है वहीं उन्हें बूथ पर ले जाकर दवा पिलवाई जाये। पल्स पोलियो अभियान की जानकारी का व्यापक प्रचार- प्रसार मुनादी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायतों, स्कूली बच्चों, रेलवे स्टेशन, टिकिट काउंटर आदि के माध्यम से किया जाना सुनिश्चित किया जाये। सर्वे टीम द्वारा घर- घर जाकर सुपरवीजन किया जाये। इसके अलावा स्थानीय समुदाय की जिम्मेदारी भी टीकाकरण अभियान के लिए सुनिश्चित की जाये। ऐसे स्कूल जहां पर पल्स पोलियो बूथ बनाया गया है, वहां के शिक्षकों को भी इसमें शामिल किया जाये। साथ ही संबंधित पंचायत के ग्राम रोजगार सहायक एवं सचिव भी इसमें समन्वय करेंगे। जिस ग्राम पंचायत में टीकाकरण हो, वहां जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों आदि को आमंत्रित किया जाये। उक्त कार्य में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसका ध्यान रखा जाये। इसके अलावा किसी व्यक्ति द्वारा टीकाकरण से वंचित बच्चे की सूचना देने पर उसे पुरस्कृत भी किया जाये।
         कोविड- 19 वायरस के वैक्सीनेशन के बारे में डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर शेखावत एवं डॉक्टर पटैल ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से बताया कि जिले में वैक्सीन रखने के लिये 20 फोकल प्वाइंट हैं। कोविड- 19 वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सभी चिकित्सालयों में कार्यरत सभी प्रकार के स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जायेगा। कोविन पोर्टल पर 5951 कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन होना है, जिसमें से अब तक 2899 का ही रजिस्ट्रेशन किया गया है। एक सप्ताह में रजिस्ट्रेशन पूर्ण कराने के निर्देश कलेक्टर श्री वेद प्रकाश द्वारा बैठक में दिये गये हैं। डॉ. शेखावत द्वारा देश में कोविड- 19 वैक्सीन के विकास के विभिन्न चरणों एवं क्लीनिकल ट्रायल्स के बारे में भी बताया गया।
          कलेक्टर ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की और 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले ब्लाक में शत् प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिन पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने है उनके कार्ड शिविर आयोजित कर बनवाने के निर्देश दिये गये।
          बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीसी आनंद, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एआर मरावी सभी एसडीएम व बीएमओ और संबंधित वि‍भागों के जिला प्रमुख मौजूद थे।

Related posts