38 C
Bhopal
April 11, 2021
ADITI NEWS
सामाजिक

मण्डला,विद्यार्थियों को प्रायोगिक कार्य एवं पुस्तकों से संबद्ध रखेगी चलित प्रयोगशाला,कलेक्टर हर्षिका सिंह ने दिखाई हरी झंडी

   कोविड-19 के दौर में विद्यार्थियों को प्रायोगिक कार्य एवं पुस्तकों से संबद्ध रखने के उद्देश्य से संचालित नई उड़ान भाग-2 के तहत् चलित प्रयोगशाला को कलेक्टर हर्षिका सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा, एसडीएम प्रथम कौशिक, डीपीसी हीरेन्द्र वर्मा सहित संबंधित अधिकारी तथा शिक्षकगण उपस्थित रहे।
    इस अवसर पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि कोविड-19 के कारण शालाओं में विधिवत अध्यापन कार्य नहीं हो पा रहा है ऐसी स्थिति में बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़कर रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों तथा शिक्षकों का आव्हान किया कि वे चलित प्रयोगशाला के माध्यम से बच्चों को प्रायोगिक कार्य से जोड़ें तथा उनके कठिन अंशों का समाधान करें। सीईओ जिला पंचायत तन्वी हुड्डा ने कहा कि चलित प्रयोगशाला से अधिक से अधिक बच्चों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाए। उन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जाए जहां पर नेटवर्क के कारण ऑनलाईन कक्षाएं प्रभावित हो रही हैं। जिला परियोजना समन्वयक हीरेन्द्र वर्मा ने बताया कि वर्तमान में ऑनलाईन क्लास के माध्यम से अध्यापन कार्य किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में बच्चों को शैक्षणिक कार्यों से जोड़ने एवं उन्हें संदर्भ पुस्तकें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नवाचार के रूप में चलित प्रयोगशाला संचालित की जा रही है। प्रत्येक विकासखंड के लिए एक-एक चलित प्रयोगशाला तैयार की गई है जो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ग्रामीण अंचलों में जाकर विद्यार्थियों को प्रायोगिक कार्य सिखलाएगी। प्रत्येक प्रयोगशाला के साथ विषय विशेषज्ञ शिक्षक भी उपस्थित रहेंगे।
उमरिया और सिंगारपुर पहुंची चलित प्रयोगशाला
जिला शिक्षा केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंडला विकासखंड में चलित प्रयोगशाला नवीन माध्यमिक शाला उमरिया एवं नमाशा पटपर सिंगारपुर पहुंची जहां पर विद्यार्थियो को विज्ञान के विभिन्न मॉडलो एवं प्रयोगो से अवगत कराया गया। विज्ञान शिक्षक गौरीशंकर झारिया ने बच्चों को विज्ञान के प्रयोगशाला उपकरणो के माध्यम से प्रयोगात्मक शिक्षण कर जानकारी दी।

Related posts