38 C
Bhopal
April 11, 2021
ADITI NEWS
सामाजिक

बरमान मेला की प्रारंभिक तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्नमेला ,अवधि 12 जनवरी से 31 जनवरी 2021 तक होगी

नरसिंहपुर, नर्मदा तट पर बरमान में प्रतिवर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर लगने वाले प्रसिद्ध मेले की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक विधायकद्वय श्री जालम सिंह पटैल, श्री संजय शर्मा, कलेक्टर श्री वेद प्रकाश सहित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति में बरमान रेस्ट हाऊस में बुधवार को आयोजित हुई। बैठक में जनप्रतिनिधियों, स्थानीय नागरिकों और व्यापारियों से मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में सुझाव लिये गये।

सर्कस, झूले एवं मौत का कुंआ जैसे आयोजनों के लिए जिला आपदा प्रबंधन समिति लेगी निर्णय

         बैठक में पुल निर्माण करने वाली कम्पनी को सख्त हिदायत देते हुए निर्देश दिये गये कि 10 जनवरी तक निर्माण कार्य पूर्ण किया जाये। मेला स्थल की भीतरी रोड का समतलीकरण पीडब्ल्यूडी द्वारा करवाये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में कहा गया कि मेला स्थल पर सर्कस, बड़े झूले एवं मौत का कुंआ जैसे आयोजन के संबंध में एक बार पुन: जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में विचार कर निर्णय लिया जायेगा।

         बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मेला अवधि 12 जनवरी से 31 जनवरी 2021 तक होगी। मेला अवधि को इसके आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। मेले में श्रद्धालु वाहन से मेला स्थल तक आ सकेंगे, इसके बाद वाहन को पार्किंग स्थल पर भेजना होगा, इसकी व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। बैठक में मेला समिति द्वारा व्यापारी बंधुओं से अपील की गई कि कोरोना संक्रमण की विषम परिस्थिति को देखते हुए प्रशासन का सहयोग करें। दुकानों पर पर्याप्त साफ- सफाई हो। पॉलीथिन का उपयोग न हो। सेनेटाईजर एवं मास्क भी प्रतिष्ठानों पर रहे। सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करें। मेला स्थल पर दुकान के लिए आवंटित भूमि का निर्धारित शुल्क पहले देना होगा।      

         बैठक में मेला स्थल पर कानून व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, पार्किंग स्थल, चिकित्सा व्यवस्था, आवश्यकतानुसार नाव, फायर बिग्रेड, कंट्रोल रूम, वॉच टॉवर, सीसीटीवी कैमरे, शौचालय, गोताखोर, मेला ले- आउट, घाटों की साफ- सफाई, मोटरबोट, तैराक, लाइफ जैकेट आदि से संबंधित व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को कलेक्टर श्री वेद प्रकाश द्वारा निर्देशित किया। बैठक में पर्याप्त संख्या में पानी के टेंकरों की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये गये। मेला स्थल पर पर्याप्त संख्या में पिछले वर्ष से अधिक शौचालय बनाये जाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये गये। अधिकारियों को सौंपे गये कार्यों का निर्वहन गंभीरता से करने के निर्देश बैठक में दिये गये। इस संबंध में एक सप्ताह के बाद मेला स्थल का निरीक्षण वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया जायेगा।

         बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभिलाष मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री केके भार्गव, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती वंदना पटैल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष के प्रतिनिधि ठा. राजीव सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे, एसडीएम श्री आरएस राजपूत, श्री राधेश्याम बघेल व श्री जीसी डेहरिया, सहित मेला समिति सदस्य, व्यापारीबंधु, पत्रकारगण एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related posts