24.1 C
Bhopal
August 18, 2022
ADITI NEWS
Uncategorized

नरसिंहपुर,बोहानी में कलेक्टर ने किया वर्मीकम्पोस्ट यूनिट का निरीक्षण

नरसिंहपुर. कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने बोहानी में स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित इनरिच वर्मीकम्पोस्ट यूनिटों का शनिवार को औचक निरीक्षण कर समूह के सदस्यों से रूबरू चर्चा की।
         विदित है कि जिले में स्वसहायता समूहों द्वारा वर्मीकम्पोस्ट यूनिट का संचालन किया जा रहा है। जैविक खेती की दिशा में किये जा रहे इन प्रयासों से रासायनिक उर्वरकों पर निर्भरता कम होगी और भूमि की उर्वराशक्ति में वृद्धि होगी। साथ ही उत्पादन भी बेहतर होगा। स्वसहायता समूहों द्वारा वर्मीकम्पोस्ट तैयार कर इनकी बिक्री भी की जाती है। स्वसहायता समूहों एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने 10 रूपये प्रति किलो की दर से 15 किलो वर्मीकम्पोस्ट/ जैविक केचुआ खाद अपने बगीचे के लिए यहां खरीदा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्वसहायता समूहों की फर्श व शेड निर्माण, नलकूप खनन आदि से संबंधित मांगों के बारे में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
         उल्लेखनीय है कि बोहानी में आजीविका मिशन के अंतर्गत आत्मा परियोजना, कृषि और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से स्वसहायता समूह जैविक खाद के निर्माण में लगे हुये हैं। इस कार्य में रिद्धि- सिद्धि, सरस्वती, श्री गणेशाय, ऊ नम: शिवाय, संत रविदास, अम्बेडकर एवं प्रेरणा स्वसहायता समूह लगे हुये हैं।
         इस मौके पर उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटैल, सरपंच श्री नीरज शर्मा, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री एके वैश्य, विभिन्न विभागों का अमला और स्वसहायता समूह के सदस्य मौजूद थे।

Related posts