37.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लाभान्वित हितग्राहियों से की चर्चा,श्योपुर जिले में 886 हितग्राही लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने द्वीप प्रज्जवलित कर निरंजनपुर, इंदौर में आयोजित स्वनिधि संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर कन्या पूजन भी किया। उन्होंने कहा कि नर्मदा मैया का पानी सांवेर की धरा पर जाएगा। एककृएक वचन पूरा किया जाएगा। बरसों से गरीब, जहां कच्चा पक्का मकान बनाकर रह रहा है। शासकीय भूमि पर पट्टा देकर उसका मालिक बनाया जाएगा। बड़े माफिया, दादा, गुंडा को नहीं छोड़ेंगे। कब्जे से उनकी जमीन छुडाएंगे। आपकी बिजली समस्या का भी समाधान निकाला जाएगा।
    इंदौर के विकास की योजना आज हमने बनाई है। इंदौर को हिंदुस्तान का सबसे सुंदर और विकसित शहर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगा। सर्वांगीण विकास होगा। काह्न नदी को शुद्ध बनाया जाएगा। सारी बुनियादी व्यवस्था इंदौर में करेंगे। आज स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज का 10-10 हजार का लोन दिया जा रहा है। इंदौर में गरीबों के लिए हॉकर्स कॉर्नर विकसित करेंगे। गरीबों की रोजी-रोटी नहीं छिनने देंगे। गरीबों को किराए पर सस्ते मकान मिल जाएं, इसके लिए कॉम्प्लेक्स बनाए जाएंगे।
    समाज के दुश्मन, ड्रग माफिया मेरे बच्चों का भविष्य चौपट करते हैं। यह रेव पार्टी, हुक्का पार्टी नहीं चलेगी। भोलेकृभाले बच्चों की जिंदगी बरबाद नहीं होने दूंगा। मैं रोज बेटियों का पूजन करता हूं, पांव धोकर पानी माथे से लगाता हूं। उनके साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी कीमत पर नहीं बचेंगे।  
    धर्म परिवर्तन का खेल मैं किसी कीमत पर नहीं चलने दूंगा। इसलिए हमने कड़ा कानून बनाया है। मिलावट करने वालों, होशियार हो जाओ। किसी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे। पत्थरबाजी के खिलाफ कड़ा कानून बना रहा हूं।
    आयुष्मान भारत योजना के लिए प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं। 60 प्रतिशत वे देंगे, 40 प्रतिशत हम देंगे। कोई गरीब बिना इलाज के नहीं रहने दिया जाएगा। प्राइवेट अस्पतालों में भी 5 लाख तक का निशुल्क इलाज दिया जाएगा।
    मेरी स्व सहायता समूह की बहनों को हम क्रेडिट लिंकेज दे रहे हैं। केवल 4 प्रतिशत ब्याज लगेगा, बाकी ब्याज मैं भरवाउंगा। अलग-अलग सामान बनाओ, ताकि तुम्हारी जिंदगी बदले, आमदनी बढ़े। इंदौर क्राइम ब्रांच द्वारा ऑपरेशन प्रहार के तहत 70 करोड़ रुपये की 70 किलो की ड्रग्स जब्त की गई, ड्रग माफिया को खत्म करने के लिए की गई कार्रवाई के लिए पुलिसकर्मियों को बधाई।
    कार्यक्रम मे पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से संवाद सत्र में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नागौद से श्री अयोध्या प्रसाद बर्मन से संवाद किया। श्री बर्मन ने पीएम स्वनिधि योजना से मिलने वाले लाभ की जानकारी दी। मुंगौडा विक्रेता श्री बर्मन ने कहा कि बिना ब्याज के 10 हजार से ठेले की मरम्मत कराई, कुछ सामान लिया और काम शुरू किया। अब काम बढि़या चल रहा है।
    मंडला से सब्जी विक्रेता अंजू ने बताया कि लॉकडाउन में स्वनिधि योजना की 10 हजार रुपये के ऋण की मदद से सब्जी का व्यापार फिर से शुरू किया। काम अच्छा चल रहा है। हर माह 7कृ8 हजार रुपये की बचत हो जाती है.  बडवानी से श्री संतोष सांवले से संवाद किया।

पानीपूरी विक्रेता श्री संतोष ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स के तहत लिए ऋण में कोई परेशानी नहीं आई। अब जिंदगी की गाड़ी पटरी पर आ गई है। श्री चौहान ने समय पर ऋण चुकाने पर मिलने वाले लाभ की जानकारी श्री संतोष से साझा की। नीमच की भूरी बाई ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिले लाभ के बारे में मुख्यमंत्री को बताया। उन्होंने बताया कि महीने में 6-7 हजार की बचत हो जाती है।
    उमरिया के रजाईकृगद्दा विक्रेता श्री शिव प्रसाद ने बताया कि स्वनिधि के तहत मिले 10 हजार के ऋण से रजाईकृगद्दा बेचना शुरू किया। मुख्यमंत्री ने इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में 15वें वित्त आयोग की अनुशंसानुसार प्रदेश के 4 नगर पालिक निगमों के बैंक खातों में विकास कार्यों के लिए वन क्लिक से 149.50 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।
    इस अवसर पर कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जाट, प्रदेश कार्यकारणी के सदस्य श्री महावीर सिंह सिसौदिया, उपाध्याय श्री बिहारी सिंह सोलंकी, नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री दौलतराम गुप्ता, पार्टी पदाधिकारी श्रीमती मिथलेश तोमर, श्रीमती रामा वैष्णव, श्रीमती सुनीता सेन, श्री दिनेशराज दुबोलिया, श्री शंशाक भूषण, नगरपालिका की सीएमओ सुश्री मिनी अग्रवाल, नगरपालिका के इंजीनियर श्री अशोकलाल गुप्ता सहित अन्य पार्षदगण, पत्रकार एवं हितग्राही उपस्थित थे।

Aditi News

Related posts