42.9 C
Bhopal
May 13, 2021
ADITI NEWS
सामाजिक

गुना,राजस्‍व अधिकारियों की बैठक संपन्‍न,शासन के लक्ष्‍यों को अपनी प्राथमिकता में रखने दिए गए निर्देश

गुना। राजस्‍व अधिकारी शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्‍यों की पूर्ति अपनी प्राथमिकता में रखें तथा क्षेत्रीय भ्रमण करें। समय-समय पर शासन की योजनाओं के क्रियान्‍वयन की वास्‍तविक स्थिति जाने और समीक्षा करें। यह निर्देश कलेक्‍टर श्री कुमार पुरूषोत्‍तम द्वारा आयोजित बैठक में राजस्‍व अधिकारियों को दिए गए।
    इस अवसर पर उन्‍होंने राजस्‍व वसूलियों पर तेजी लाने और आरआरसी जारी करने, कार्यो के निष्‍पादन के लिए प्राथमिकता तय करने, मंडी के कार्यो की  समीक्षा करने, जनसमस्याओं का समुचित निराकरण करने और समस्या लेकर आए व्यक्ति को सुनने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने, सीमांकन-बंटवारे के प्रकरण लंबित नहीं रखने, शासकीय मंदिरों में कार्य कराने, लंबित आगनवाड़ी केंद्र भवनों को पूर्ण कराने, खनिज के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को सख्ती से रोकने तथा इस उद्देश्य से स्थापित चेक पोस्ट पर अमला तैनात करने के निर्देश भी दिए।
    बैठक में उन्होंने वेब जीआईएस अद्यतन, तहसीलवार कृषि भूमि भू-राजस्व भुगतान, गिरदावरी रबी मौसम, प्रधानमंत्री किसान सहित राजस्‍व विभाग के विभिन्‍न योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की तथा शासकीय भूमि में बड़े अतिक्रमण करने वाले अतिक्रामकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्‍होंने रबी मौसम में फसल गिरदावरी 100 प्रतिशत करने तथा पीएम किसान योजना के क्रियान्‍वयन के प्रति गंभीर रहने के निर्देश समस्‍त राजस्‍व अधिकारियों को दिए।           
    इसके पूर्व स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण-2021 में स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण 2020 में सामने कमियों को दूर करने तथा स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण-2021 में अधिकतम अंक अर्जित करने हेतु किए जाने वाले कार्यो की जानकारियां पावर प्‍वाइंट प्रजेंटेशन के माध्‍यम से ह्यूमन मेट्रिक्‍स कसलटेन्‍सी के श्री संपित सिंह नेगी, श्री मोहित मोहनवानी, श्री अमितोज सिंह तथा श्री लखन मालवीय द्वारा दिया गया।
    इस अवसर पर गुना राघोगढ़ एवं गुना जिले की सभी निकायों के लिए  कम से कम स्टार का लक्ष्य और अपनी श्रेणी में टॉप 50 में स्थान बनाने, सभी बीडब्‍लयूजी के लिए गाइड लाइन्स और उसके अनुरूप कार्य करवाने, कचरा फैलाने वालों पर स्पॉट फ़ाईन लगाने, सभी रहवासी एवं व्यवसायिक क्षेत्रों से स्वच्छता शुल्क लिया जाने, खुले में शौच या पेशाब करने पर कम से कम 100 रुपये का अर्थदंड वसूला जाने, सभी प्रकार के नोटिफिकेशन्स सभी निकायों के लिए जैसे सी एंड डी अपशिष्ट ,प्लास्टिक बैन ,खुले में शौच आदि का नोटिफिकेशन कार्य नियुक्‍त एजेंसी श्री मोहित द्वारा कराया जाकर देने, सी एंड डी अपशिष्ट को स्वछता ऐप्प में जोड़ा जाने, ट्रेन्चिंग ग्राउंड को पूर्ण रूप से जेसीबी के माध्यम से साफ कराने, नागरिकों से फीडबैक बढ़वाने के लिए सीएमओ और जनपद सीईओ द्वारा अतिरिक्त स्टाफ उप्लब्ध कराने, सभी प्रकार के सर्वेक्षण के पोस्टर सरकारी ऑफिस के बाहर लगवाने, स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण में जागरूक रहकर सहभागिता करने पोस्‍टकार्ड नागरिकों को देने, कचरा संकलन करने वाली सभी वाहनों की 100 प्रतिशत ट्रैकिंग करने और सभी घरों में क्‍यू.आर. कोड के माध्यम से कचरा संग्रहण कराए जाने तथा सभी सफाई मित्रों की यूनिफॉर्म ओर उनकी प्रशिक्षण दिलाए जाने के निर्देश कलेक्‍टर श्री पुरूषोत्‍तम द्वारा दिए गए।
    उन्‍होंने कहा कि जिले के शहर से नागरिकों की शहर से पहचान बने और स्‍वच्‍छता उनकी आदत में आए। उन्‍होंने जिले के समस्‍त मुख्‍य नगर पालिका अधिकारियों को नागरिकों से स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण हेतु फीडबेक लेने के कार्य में अधिक अंक अर्जित करने के प्रयास तेज करने के निर्देश दिए।

Related posts