33 C
Bhopal
February 28, 2021
ADITI NEWS
शिक्षा

मुरैना,मानपुर-पृथ्वी में शुरू हुआ प्राथमिक विद्यालय (खुशियों की दास्तां) दूर के विद्यालयों में पढ़ रहे और गांव में उपलब्ध पढने योग्य बच्चों का सर्वे कर प्रवेश दिलाएंगे

मुरैना। जहरीली शराब कांड से सुर्खियों आए मानपुर-पृथ्वी गांव में रविवार को नवीन शासकीय प्राथमिक विद्यालय शुरू कर दिया गया। अब मानपुर-पृथ्वी के नन्हें बच्चे शिक्षा शिक्षा से जुड़ सकेंगे। विद्यालय के शुभारंभ अवसर पर डीपीसी एमएस तोमर, बीइओ जौरा बीके शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
    विद्यालय में दो शिक्षकों की भी पदस्थापना करवा दी गई है। अब यह शिक्षक गांव में पांचवीं कक्षा तक पढने योग्य बच्चों का सर्वे करेंगे और गांव के स्कूल में प्रवेश दिलाएंगे। वहीं गांव के जो बच्चे आसपास के दूसरे गांवों और निजी विद्यालयों में अध्ययनरत होंगे, उनका भी सर्वे किया जाएगा और अगले सत्र में यहीं प्रवेश दिलाया जाएगा। गांव में स्कूल शुरू करने की अनुमति १५ जनवरी को ही मिली है।  बताया जाता है कि गांव में पांच साल पहले एक अनुदान प्राप्त विद्यालय का संचालन होता था, लेकिन बाद में उसके स्टाफ के रिटायर होने पर स्कूल बंद कर दिया गया था। इससे गांव के बच्चों को दूसरे गांवों में पढने जाना पड़ता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव के दौरान मानपुर में प्राथमिक विद्यालय शुरू करवाने की घोषणा कर गए थे। जहरीली शराब कांड के बाद इसे आनन-फानन में शुरू कर दिया  गया है। डीपीसी तोमर के अनुसार चालू शिक्षण सत्र में तो गांव के बच्चों के नाम जहां दर्ज हैं, वहीं रहेंगे। ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहे, लेकिन अगले सत्र से यहीं दर्ज करवा दिया जाएगा। गांव में विद्यालय होने से पढ़ाई-लिखाई का माहौल बनेगा और गांव का वातावरण भी सुधरने की उम्मीद है। गांव में सर्वे और मॉनीटरिंग कर रहे अधिकारियों ने दो दिन के अध्ययन के बाद शिक्षा की कमी को महसूस किया और विद्यालय शुरू करवा दिया। 

Related posts