25.1 C
Bhopal
July 29, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

Sagar समय पर बच्चों की बीमारी की पहचान और उपचार जरूरी मंत्री भूपेंद्र सिंह

सागर । प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अभियान मुस्कान के अंतर्गत संतकबीर बार्ड में जन्म से 14 वर्ष के  तक के बच्चों के निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, लक्ष्मण सिंह, महिला बाल विकास अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, डॉ अंकित जैन और उनकी मेडिकल टीम अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में अभिभावक, महिलाएं और बच्चे मौजूद थे।
    नगरी आवास मंत्री ने कहा कि समय रहते बच्चे की बीमारी पता चल जाती है तो बीमारी  इलाज आसान होता है और बच्चों की ग्रोथ भी सही होती है। बच्चे हमारे परिवार का भविष्य होते हैं। बच्चे स्वस्थ रहें और सुखी रहें हम सब की यही कामना रहती है। उन्होंने लोगों से कहा कि मुस्कान अभियान का लाभ उठाएं।
    कार्यक्रम में सांसद श्री राजबहादुर सिंह  ने कहा कि जो बच्चे छोटे होते हैं वह अपना दुख दर्द दूसरों को बताने की स्थिति में नहीं होते ऐसे में अभिभावकों की जिम्मेदारी बन जाती है कि बच्चों का बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता करें।कुछ बीमारियां जन्मजात होती है। अभिभावक बच्चे के बड़ा होने का इंतजार करते है।  यदि छोटी उम्र में बीमारी पता चल जाती है तो इसका इलाज आसान होता है।
    विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि बच्चों के चेहरे पर मुस्कान अचछी लगती हैं ।बच्चों के चेहरे पर  यह हमेशा मुस्कान बनी रहे इसी उद्देश्य यह शिविर लगाए गए हैं उन्हें यदि कोई बीमारी है तो उसकी पहचान जाए और उनको  जिस दवा की या  इलाज की जरूरत है उसे मिल जाए ।इसी उद्देश्य है शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मुस्कान शिविर में सेवाभावी चिकित्सकों की टीम द्वारा शिविर में  तीन वार्डों के बच्चों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उनके  माता-पिता को आवश्यक परामर्श दिया गया। निशुल्क दवाइयां दी गई और जिन्हें कोई अन्य बीमारी थी उनका चिन्हित किया गया ताकि उनका आगे निशुल्क इलाज किया जा सके।

Related posts