25.1 C
Bhopal
July 29, 2021
ADITI NEWS
राजनीति

ग्वालियर,शहर विकास के लिये सर्वांगीण सोच के साथ समन्वित प्रयास जरूरी – श्रीमंत सिंधिया

ग्वालियर के विकास के लिये समन्वित प्रयास और सर्वांगीण सोच के साथ हम सबको कार्य करने की आवश्यकता है। ग्वालियर की तस्वीर आने वाले दिनों में बदली-बदली नजर आयेगी। विकास के अनेक कार्य ग्वालियर में किए जा रहे हैं। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को ग्वालियर के वीनस वेंकेट सभागार में ग्वालियर विकास की परिकल्पना विषय पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में यह विचार व्यक्त किए।
    ग्वालियर विकास की परिकल्पना कार्यक्रम का आयोजन शहर की विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक एवं धार्मिक संस्थाओं के द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पूर्व मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री विजय गोयल, कैट के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र जैन, श्री मुकेश अग्रवाल एवं कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती जयति सिंह सहित शहर की विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक एवं धार्मिक संस्थान के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
    पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर शहर दिल्ली के इतने करीब होने के बाद भी जितना विकास अपेक्षित था उतना अभी नहीं हो पाया है। इस पर हम सबको विचार करने की आवश्यकता है। अधोसंरचना विकास के पश्चात ही शहर में औद्योगिक एवं पर्यटन विकास की दिशा में सार्थक प्रयास हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार की पहल पर ग्वालियर में विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों के पूर्ण होने से ग्वालियर की तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी।
    राज्यसभा सांसद श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से ग्वालियर में दो हजार करोड़ रूपए से अधिक के कार्य किए जा रहे हैं। इसके साथ ही स्वर्ण रेखा पर 890 करोड़ रूपए की लागत से एलीवेटेड रोड़ बनने का कार्य भी स्वीकृत हुआ है। इसके साथ ही एक हजार बिस्तर के अस्पताल का कार्य भी 350 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है। इसके पूर्ण होने से न केवल ग्वालियर को बल्कि सम्पूर्ण अंचल को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध होंगीं। श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में वेस्टर्न बाइपास निर्माण का कार्य भी 418 करोड़ रूपए की लागत से किए जाने का निर्णय लिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बस स्टेण्ड निर्माण हो या ग्वालियर रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य उसकी भी सहमति और स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।
    श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार के प्रयासों से ग्वालियरवासियों को पेयजल उपलब्ध कराने हेतु चंबल परियोजना की स्वीकृति प्राप्त हुई है।  250 करोड़ रूपए की लागत से चंबल का जल ग्वालियर को प्राप्त होगा। इसके साथ ही अमृत परियोजना के तहत सम्पूर्ण शहर में पेयजल एवं सीवर लाईन बिछाने के साथ-साथ ट्रीटमेंट प्लांटों का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के सर्वांगीण विकास के लिये विजन डॉक्यूमेंट भी तैयार किया गया है। गत दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर के साथ मैंने भी इसकी विस्तार से समीक्षा की है। विजन डॉक्यूमेंट के क्रियान्वयन को भी पूरी गंभीरता के साथ अमलीजामा पहनाया जायेगा।
    राज्यसभा सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि किसी भी शहर का सर्वांगीण विकास तभी संभव है जब वहां के निवासी भी शहर की उन्नति में भागीदार बने। स्वच्छता का मामला हो या प्रदूषण नियंत्रण या शहर के यातायात प्रबंधन की बात हो, सभी कार्यों में शहर के नागरिकों की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी लोगों को संकल्प दिलाया कि हम सब शहर के विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी का निर्वहन करेंगे।
    कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि शहर के विकास में श्रीमंत सिंधिया द्वारा किए जा रहे प्रयास सार्थक सिद्ध होंगे। शहर के अधोसंरचना विकास के लिये केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा भी अनेक महत्वपूर्ण योजनायें स्वीकृत की गई हैं जिन पर कार्य किया जा रहा है। आने वाले दिनों में ग्वालियर में किए जा रहे विकास कार्यों से यहां की तस्वीर बदलेगी। हम सब लोग मिलकर अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर और आदर्श शहर बनाने के लिये हर संभव प्रयास करेंगे।
    पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने भी श्रीमंत सिंधिया द्वारा क्षेत्र के विकास में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि न केवल ग्वालियर बल्कि ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास के लिये श्रीमंत सिंधिया हमेशा कार्य करते हैं। उनके नेतृत्व में ग्वालियर का चहुँमुखी विकास तेजी से होगा। इसमें हम भी अपनी भागीदारी निभायेंगे।
    भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी ने कहा कि ग्वालियर के विकास के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया विशेष प्रयास कर रहे हैं। कोई कारण नहीं है कि ग्वालियर अंचल में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित होंगे और देश के पटल पर ग्वालियर अंचल का भी नाम विकसित शहरों में अंकित होगा।
    कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री विजय गोयल ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके पश्चात श्री मुकेश अग्रवाल ने विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक एवं धार्मिक संस्थान द्वारा शहर विकास के लिये की गई पहल के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन श्री नितिन मांगलिक ने किया। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद श्रीमंत सिंधिया ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने पर पाँच महिलाओं को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया।
इन लोगों ने रखे अपने-अपने विचार
    शहर विकास की कार्यशाला में जिन प्रतिनिधियों ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे उनमें सर्वश्री बसंत अग्रवाल, सुदर्शन झंवर, आशीष वैश्य, डॉ. कमलेश अग्रवाल, अशोक गोयल, रायश्री वर्मा, सुश्री राखी गेरा, मुकेश जैन, मयूर शर्मा, मनीष गोयल, मनीषा गुप्ता, मनोज अग्रवाल, जगदीश मित्तल, सुरेश शर्मा, अनुभा अग्रवाल, अरविंद दूदावत शामिल थे।

Related posts