25.1 C
Bhopal
July 29, 2021
ADITI NEWS
रोजगार

दतिया,शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार देने हेतु लगेंगे जिले में रोजगार मेले,समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

दतिया। कलेक्टर श्री संजय कुमार ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के शिक्षित बेरोजगारों को देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में रोजगार प्राप्त हो। इसके लिए फरवरी माह में जिले में रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा। इन मेलों में प्रतिष्ठित कंपनियों को विधिवत रूप से आमंत्रित भी किया जाये। जिससे जिले के जरूरतमंद एवं पात्र बेरोजगारों को उनकी योग्यता एवं कौशल के अनुरूप रोजगार प्राप्त हो सके।
    कलेक्टर श्री संजय कुमार ने उक्ताशय के निर्देश मंगलवार को न्यू कलेक्ट्रेट में आयोजित समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अतेन्द्र सिंह गुर्जर सहित जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री कुमार ने सयम-सीमा के पत्रों की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी सीएम हैल्प लाईन के प्रकरणों की प्रतिदिन समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि जिले में सीएम हैल्प लाईन के प्रकरणो के निराकरण में काफी सुधार हुआ है। अतः सभी अधिकारी ऐसे प्रयास करें कि लंबित प्रकरणों में संबंधित आवेदक से चर्चा कर संतुष्टी पूर्ण निराकरण की कार्यवाही करें। जिससे जिला प्रदेश के अग्रणी पांच जिलों में आ सके। उन्होंने निर्देश दिए कि कि अधिकारियों द्वारा निराकृत प्रकरणों के संबंध में 20 फरवरी को प्रातः 10.30 बजे से विभागवार समीक्षा की जायेगी।
   कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि जिले में शासन की मंशा के अनुरूप जिले में शिक्षित बेरोजगारों को निजी कंपनियों में रोजगार प्राप्त हो सके इसके लिए जिले में रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा। इन मेलों में देश की प्रतिष्ठित कंपनियों से सम्पर्क कर मेलों में उन्हें आमंत्रित भी करें। उन्होंने कहा रोजगार कार्यालय अन्य विभागों के सहयोग से जिले के शिक्षित बेरोजगारों का एक डेटाबेस भी तैयार करे। रोजगार मेलों की जानकारी बल्क में एसएमएस के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी करा कर एवं अन्य प्रचार माध्यमों से दी जाए।
राशि का दुरूपयोग करने वाले सरपंच एवं सचिवों पर कार्यवाही न करने पर सीईओ जनपद पर होगी कार्यवाही    कलेक्टर श्री कुमार ने ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव एवं सरपंचों द्वारा अग्रिम आहरण की राशि निकालने के बावजूद भी कार्य न कराने और राशि के दुरूपयोग को गंभीरता से लेते हुए जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे सरपंच एवं सचिव जिनके द्वारा अग्रिम राशि आहरण करने के बावजूद भी कार्य नहीं कराया गया है। उनके विरूद्ध पुलिस में एफाआईदर्ज कराये, ऐसा न करने पर संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिले के सभी अनुविभागीय दण्ड़ाधिकारियों और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह ग्रामीण क्षेत्र में संचालित निर्माण एवं विकास कार्यो पर सतत् रूप से निगरानी भी रखें।
    कलेक्टर श्री कुमार ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री स्ट्रीट वैण्डर योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, पर्याप्त संख्या में हितग्राहियों के प्रकरण प्रस्तुत कर संबंधित बैंकों से समन्वय कर स्वीकृति एवं वितरण की भी कार्यवाही करायें। उन्होंने राजस्व, नगर निकाय, होमगार्ड एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन लगवाने से जो अधिकारी एवं कर्मचारी जो पंजीयन के उपरांत भी वंचित रह गए है वह 17 फरवरी को वैक्सीन आवश्यक रूप से लगवाये। इसके लिए भाण्ड़ेर, इन्दरगढ़, सेवढ़ा, मेडीकल कॉलेज, कलेक्ट्रेट आदि स्थानों पर व्यवस्था की गई है।
अधिकारी उन्हें आवंटित गांव का शीघ्र भ्रमण करें
   कलेक्टर श्री कुमार ने जिले में शुरू किए गए पांच अभियानों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतिम पांत अभियान के तहत् तृतीय चरण में जो गांव आवंटित किए गए है उन गांवों का भ्रमण कर अति गरीब पांच परिवारों से सम्पर्क कर योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत की जानकारी निर्धारित प्रारूप में शीघ्र प्रस्तुत करें।

Related posts