33 C
Bhopal
February 28, 2021
ADITI NEWS
शिक्षा

जबलपुर,दसवीं-बारहवीं में 90 प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने का रखें लक्ष्य,शिक्षा अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

जबलपुर। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज शाम स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने के लिये रणनीति तैयार करने और उसपर प्रभावी रूप से अमल करने के निर्देश दिये हैं।
   श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि इस बार दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 90 प्रतिशत लाने का लक्ष्य रखना होगा और इसे प्राप्त करने के लिये सभी संभव प्रयास करने होंगे। कलेक्टर ने कहा कि शाला प्राचार्यों और शिक्षकों को इस चुनौती को स्वीकार करना होगा।
   श्री शर्मा ने कहा कि अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिये कमजोर बच्चों पर ज्यादा फोकस करना होगा उन्हें कठिन लगने विषयों और प्रश्नों को बार-बार समझाना होगा। श्री शर्मा ने इसके लिये विशेषज्ञ शिक्षकों का समूह भी तैयार करने के निर्देश दिये जो परीक्षा में आ सकने वाले प्रश्नों और परीक्षा के पैटर्न के बारे में बच्चों को समझा सके।
   कलेक्टर ने कहा कि ऐसी शालाओं जहां गणित, विज्ञान अंग्रेजी विषयों के शिक्षक नहीं हैं वहां उच्च शिक्षित जन शिक्षकों की सेवायें ली जा सकती हैं। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को जन शिक्षकों की बैठक बुलाने तथा उन्हें इसके लिये प्ररित करने कहा। श्री शर्मा ने कहा कि जन शिक्षकों को प्रशासन द्वारा प्रशंसा पत्र भी प्रदान किये जायेंगे। कलेक्टर ने बैठक में कमजोर बच्चों का प्रेरित करने और उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत भी बताई ताकि उनका खुद के ऊपर विश्वास बढ़ सकें। बैठक में शिक्षा विभाग तथा सर्वशिक्षा अभियान के तहत किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की गई।
   कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रिजू बाफना, जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी, जिला परियोजना समन्वयक आर.पी. चतुर्वेदी सहायक संचालक अजय दुबे तथा सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।

Related posts