27.3 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
धर्म

ग्वालियर,रावतपुरा धाम को तीर्थ पर्यटक सर्किट से जोड़ा जायेगा – श्री चौहान,ज्ञान, भक्ति एवं कर्म का संगम है रावतपुरा धाम

ग्वालियर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रावतपुरा  धाम एक पवित्र धार्मिक स्थल होने के कारण उसे तीर्थ पर्यटक सर्किट में जोड़ा जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार को भिण्ड जिले के रावतपुरा धाम में 3 करोड़ की लागत से निर्मित 85 फीट ऊंचाई की आदि देव शिव प्रतिमा के लोकार्पण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना चौहान, पूर्व केन्द्रीय मंत्री एंव राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा, प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्र सिंह तोमर, नगरीय विकास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया, भिण्ड-दतिया सांसद श्रीमती संध्याराय, गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री केपीएस यादव, सांसद श्री वीरेन्द्र खटीक, विधायक श्री वीरेन्द्र रघुवंशी, विधायक श्रीमती रक्षा सिरोनिया, विधायक श्री हरीशंकर खटीक, जनप्रतिनिधि सर्वश्री मुकेश चौधरी, राधेलाल रावत, नरेन्द्र सिंह कुशवाह, श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के महाराज श्री रविशंकर सहित जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मूर्ति के लोकार्पण कार्यक्रम में शिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के पवित्र दिन शिवरात्रि पर्व पर मूर्ति के अनावरण के दौरान विशाल स्वरूप में भगवान शिव के दर्शन करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि मानव के जीवन का अंतिम लक्ष्य भगवान को प्राप्त करना है। इसके लिए तीन मार्ग हैं। जिसमें ज्ञान मार्ग के माध्यम से वेद, पुराण उपनिषद एवं गीता के माध्यम से ज्ञान अर्जित करना है जबकि दूसरा मार्ग भक्ति के रूप में मीरा ईश्वर की भक्ति में इतनी तल्लीन थी कि उन्होंने ईश्वर की भक्ति में विषपान किया। जबकि कर्ममार्ग के रूप में ईश्वर ने मनुष्य को जिस रूप में कार्य करने का अवसर दिया है उसे वे पूरी ईमानदारी निष्ठा के साथ करें उन्होंने कहा कि ज्ञान, भक्ति एवं कर्म का त्रिवेणी संगम रावतपुरा धाम है।
   श्री चौहान ने कहा कि रावतपुरा धाम एक अद्भुत धार्मिक एवं तीर्थ क्षेत्र होने के कारण प्रदेश के धार्मिक सर्किट में जोड़ा जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि धाम में पेयजल की समस्या को भी दूर करने और यहां आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए सामुदायिक भवन की भी व्यवस्था की जायेगी।
   कार्यक्रम को राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संबोधित करते हुए कहा कि रावतपुरा धाम में आकर काफी सकुन मिला है। ऐसा लग रहा है कि यहां प्रभु के चरणों में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वर्षों से आकर आध्यामिक महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रावतपुरा सरकार धार्मिक स्थलों का एक केन्द्र बन चुका है। भगवान शिव की 85 फीट मूर्ति के यहां आकर दर्शन करने का अवसर मिला है। श्री सिंधिया ने कहा कि इस भव्य एवं विशाल मूर्ति को बनाने वाले कारीगरों एवं शिल्पियों का भी विशेष योगदान रहा है उनका भी सम्मान हो। श्री सिंधिया ने कहा कि रावतपुरा सरकार चिकित्सा, शिक्षा एवं समाजसेवा के क्षेत्र में पूरे मध्यप्रदेश में महत्वपूर्ण उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। कार्यक्रम को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हम बड़े सौभाग्यशाली है कि रावतपुरा धाम में भगवान शिव की विशाल प्रतिमा की स्थापना के दर्शन करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि रावतपुरा सरकार मध्यप्रदेश ही नहीं पूरे देश के अंदर विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर अनूठा उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। यहां आने से जो प्रेरणा मिलती है वह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि रावतपुरा धाम आकर चारों धामों के दर्शन करने जैसा अहसास होता है। रावतपुराधाम धर्म, संस्कृति एवं संस्कार देने का एक बड़ा केन्द्र बन रहा है।
   कार्यक्रम में रावतपुरा धाम के गुरूदेव श्री रविशंकर जी ने बताया कि रावतपुरा धाम में स्थापित शिव की मूर्ति के समान ही 11 अन्य स्थानों पर भी तक मूर्ति स्थापित की जायेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 1991 में वे यहां पर आये थे उसके बाद आज लाखों लोगों की आस्था एवं श्रद्धा का यह केन्द्र बन चुका है।  उन्होंने कहा कि ग्वालियर एवं चंबल की तपोभूमि हमेशा संतों की भूमि रही है। श्री रविशंकर जी ने बताया कि रावतपुरा धाम द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से 30 हजार से अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
श्री चौहान ने रावतपुरा धाम में किया पौधारोपण
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रावतपुरा धाम में अतिथियों के साथ पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया। श्री चौहान ने इस दौरान आम का पौधा रोपित किया। इस अवसर  पर राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री वीडी शर्मा, प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्र सिंह तोमर, नगरीय विकास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया, सांसद भिण्ड-दतिया श्रीमती संध्याराय, गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री केपीएस यादव, विधायक श्री वीरेन्द्र रघुवंशी, विधायक श्रीमती रक्षा सिरोनिया ने भी विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किये।
मूर्ति शिल्पकारों का हुआ सम्मान   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर 85 फीट की प्रतिमा बनाने वाले शिल्पकार श्री चन्दुसिंह एवं श्री शीसराम को भी सम्मानित किया। इस मौके पर अतिथियों को ट्रस्ट की ओर से स्मृति चिन्ह भी प्रदाय किये गये।

Aditi News

Related posts