26.2 C
Bhopal
June 14, 2021
ADITI NEWS
धर्म

अशोकनगर,आस्‍था उत्‍सव में परिवर्तित हो ऐस प्रयास किये जाएं-कमिश्‍नर,अच्‍छे व्‍यवहार के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा करें-आईजी, करीला मेला तैयारियों संबंधी बैठक सम्‍पन्‍न

अशोकनगर। आस्‍था एवं श्रद्धा को उत्‍सव में परिवर्तित किया जाए, जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर वातावरण दिया जा सके। इस हेतु करीला मेला में आस्‍था को आगे रखकर व्‍यवस्‍थाएं बेहतर से बेहतर होनी चाहिए। इस आशय के निर्देश संभाग ग्‍वालियर कमिश्‍नर श्री आशीष सक्‍सेना ने सोमवार को मां जानकी म‍ंदिर करीला धाम परिसर में आयोजित रंगपंचमी पर लगने वाले तीन दिवसीय करीला मेला आयो‍जन की तैयारियों एवं व्‍यवस्‍थाओं संबंधी बैठक में दिए।
   कमिश्‍नर श्री सक्‍सेना ने कहा कि करीला धाम में रंगपंचमी पर लगने वाले विशाल मेला आस्‍था एवं श्रद्धा का मेला है। इस मेले में दूर दराज से श्रद्धालु अपनी आस्‍था लेकर पहुंचते है। श्रद्धालुओं को मेले में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो ऐसे व्‍यवस्‍थाएं विभागों द्वारा की जाएं। उन्‍होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के सुझावों के आधार पर निर्णय लिया कि करीला मेला क्षेत्र को शराब मुक्‍त रखे जाने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएं। उन्‍होंने मेला में आने वाले सभी वाहनों की जांच किये जाने तथा करीला मेला में शराब पीकर न आने तथा शराब लेकर मेला में न आने हेतु हतोत्‍साहित किये जाने के लिए आसपास के जिले के गांव में बैठकें लेकर संबंधित थाना प्रभारी ग्रामीणों को अवगत कराये तथा समझाईस दें। उन्‍होंने निर्देश दिए कि करीला मेला क्षेत्र को शराब प्रतिबंधित क्षेत्र हेतु आदेश जारी किये जाएं। उन्‍होंने मेला में पारम्‍परिक राई नृत्‍य के लिए स्‍थान चिन्हित करने तथा बेरिकेटिंग, लाईट, पानी की व्‍यवस्‍था कराये जाने के निर्देश दिए। साथ ही इस व्‍यवस्‍था के लिए डिप्‍टी कलेक्‍टर श्री यू.सी.मेहरा को नोडल अधिकारी बनाया गया।
यातायात व्‍यवस्‍था
   करीला मेला में पहुंचने वाले सभी वाहनों की चेकिंग जगह जगह की जाए। साथ ही ओवरलोडिंग वाहनों की सघन चेकिंग प्रारंभ की जाए। मेला में अनफिट वाहन, बिना नंबर के वाहन न पहुंचने हेतु सघन अभियान चलाया जाए। उन्‍होंने संबंधित जिले से आने वाले वाहनों के फिटनेस परमिट लेकर ही मेला में शिरकत करें।
पेयजल व्‍यवस्‍था सुदृढ़ करने के निर्देश   बैठक में कमिश्‍नर ने निर्देश दिए कि करीला मेला में पेयजल व्‍यवस्‍था सुदृढ़ हो इस हेतु कोंचा डेम से मंदिर परिसर तक स्‍थाई पाईपलाईन बिछाकर पानी लाया जाए। जिससे पानी की व्‍यवस्‍था बेहतर बनाई जा सके।
स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था   स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था के संबंध में निर्देश दिए कि करीला परिसर के साथ साथ जिले की सभी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाए 24 घंटे संचालित रहे। साथ ही पर्याप्‍त चिकित्‍सक, स्‍टाफ एवं उपचार की व्‍यवस्‍था सुनिश्‍चित की जाए। उन्‍होंने निर्देशित किया कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा करीला मेला में पहुंचने वाले इंटरप्‍वाइंट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था की जाए। मेले में आने वाले दुकानदारों की थर्मल स्‍क्रीनिंग के साथ कोरोना सेम्‍पलिंग की व्‍यवस्‍था की जाए। मेला परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड 19 गाईनलाईन का पालन करते हुए मेला परिसर में मास्‍क पहनना अनिवार्य किया जाए। साथ ही सेनेटाईजर की व्‍यवस्‍था हो यह सुनिश्चित किया। उन्‍होंने बडे बडे दुकानदारों को सेनेटाईजर की व्‍यवस्‍था कराने जाने हेतु मेला अधिकारी को निर्देश दिए।
विद्युत व्‍यवस्‍था   विद्युत व्‍यवस्‍था के संबंध में निर्देशित किया कि मेला परिसर में लगे 04 हाई मास्‍क लाईट नियमित रूप से जले यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही मेले में आने वाले सर्कस एवं झूले के दिये जाने वाले विद्युत कनेक्‍शन का सत्‍यापन पश्‍चात विद्युत प्रदाय किया जाए। मेला परिसर में विद्युत व्‍यवस्‍था सुचारू रूप से संचालित रहे इस हेतु पर्याप्‍त जनरेटर की व्‍यवस्‍था की जाए। पार्किंग स्‍थलों पर भी पर्याप्‍त विद्युत की व्‍यवस्‍था की जाए।
स्‍वच्‍छता का रखे विशेष ध्‍यान   कमिश्‍नर ने निर्देशित किया कि मेला परिसर को स्‍वच्‍छ रखे जाने के लिए लगभग 01 हजार अस्‍थाई शौचालयों का निर्माण आरईएस द्वारा कराया जाए। साथ ही पानी एवं साफ सफाई की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कराई जाए। उन्‍होंने मेला परिसर की चक्रानुसार साफ सफाई व्‍यवस्‍था कराये जाने के निर्देश पीओ डूडा को दिए। साथ ही कचरा का संग्रहण एवं उचित प्रबंधन कराये जाने के भी निर्देश दिए।
   ग्‍वालियर संभाग आईजी श्री अविनाश शर्मा ने निर्देश दिए कि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का विशेष ध्‍यान रखा जाए। पुलिस द्वारा उनके साथ अच्‍छा व्‍यवहार कर बेहतर सुरक्षा प्रदान करें। उन्‍होंने पुलिस के साथ कोटवारों की सेवाएं लिये जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने निर्देश दिए कि वाहनों में एक्‍सट्रा वजन बढाने के लगाये जाने वाले पटियो एवं अन्‍य उपकरणों को वाहनों से हटवाये जाने के लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएं। मेला में सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए पर्याप्‍त रूप से बेरिकेटिंग तथा ड्राप गेट बनाये जाएं। पार्किंग स्‍थलों पर फायर बिग्रेड तथा अस्‍पताल बनाये जाएं। जिससे घटना, दुघर्टना होने पर तुरंत उपचार की व्‍यवस्‍था की जा सके। उन्‍होंने रास्‍तों के बीच सकरे पुल पुलियों पर सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस के जवानों को तैनात करने के निर्देश दिए।उन्‍होंने कोंचा डेम में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को देखते हुए गोताखोरों एवं स्‍थानीय तैराकों की टीम तैनात किये जाने हेतु होमगार्ड कमाण्‍डेड को निर्देशित किया। उन्‍होंने मेला में पहुंचने के दौरान दुघर्टनाग्रस्‍त अथवा खराब होने पर वाहनों को हटवाये जाने के लिए क्रेन की व्‍यवस्‍था कराये जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने मेला के दौरान अवैध शराब की व्रिकी रोके जाने के लिए 10 दिन पूर्व से सघन चेकिंग अभियान चलाकर कार्यवाही किये जाने के निर्देश पुलिस एवं आबकारी विभाग को दिए। उन्‍होंने बताया कि करीला मेला में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्‍त मात्रा पुलिस बल की तैनाती की जायेगी।
   कलेक्‍टर श्री अभय वर्मा ने करीला मेला की पूर्व तैयारियों के संबंध में सौंपे गये दायित्‍वों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होंने आश्‍स्‍वत किया कि मेला से पूर्व सभी आवश्‍यक तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायेगी। साथ ही कोविड 19 गाईडलाईन का पालन कराये जाने हेतु सभी आवश्‍यक उपाय कराये जायेगें।
मेला परिसर का किया निरीक्षण
   कमिश्‍नर, आईजी सहित समस्‍त अधिकारियों ने मेला परिसर का निरीक्षण कर व्‍यवस्‍था का जायजा लिया। उन्‍होंने श्रद्धालुओं के परिक्रमा मार्ग, आवंटित दुकानों का स्‍थल, पेयजल हेतु बनाई गई टंकियो का निरीक्षण किया।
   बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री रघुवंश सिंह भदौरिया, भाजपा जिला अध्‍यक्ष श्री उमेश रघुवंशी, सांसद प्रतिनिधि श्री धनपाल सिंह यादव, करीला मंदिर ट्रस्‍ट अध्‍यक्ष श्री महेन्‍द्र सिंह यादव, जिला गुना, शिवपुरी, विदिशा, ग्‍वालियर एवं अशोकनगर के पुलिस एवं संबंधित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts