23.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

भोपाल,कलेक्टर श्री लवानिया की कार्रवाई चिटफंड कंपनी दहशत में घर – घर जाकर कैंप लगाकर की राशि वापस

कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया की पहल से भोपाल के 120 परिवारों को चिटफंड कंपनी द्वारा हड़पी गई राशि वापस मिलना शुरू हो गई है। कंपनी मथुरा की माउंट साफ्ट बेनिफिट म्यूच्यूअल फंड ने लोगों से इन्वेस्टमेंट के नाम पर ली गई राशि को जगह जगह कैम्प लगाकर वापस की है। आज बुधवार तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 120 लोगों को 22 लाख 49 हजार की राशि वापस मिल चुकी है। कंपनी ने राशि वापस करने के बाद संबंधित व्यक्ति से एनओसी भी ली है।
   कलेक्टर श्री लवानिया को उक्त लोगों ने शिकायत की थी कि माउंट सॉफ्ट कंपनी ने अधिक रिटर्न के नाम पर उनसे पैसा जमा कराया था और कम समय में पैसा डबल करके देने का बांड भी दिया। जब यह लोग कंपनी से अपनी राशि वापस लेने गए तो कंपनी ने कुछ लोगों को चेक दिए जो बाउंस हो गए। कंपनी के स्थानीय कर्मचारी और अधिकारी भी कोई जवाब नहीं दे रहे थे।
   विगत दिनों माउंट साफ्ट बेनीफिट म्यूच्युअल फंड लिमिटेड मथुरा के निवेशकों द्वारा कलेक्टर (सक्षम प्राधिकारी) भोपाल के समक्ष 28 नवंबर 2020 को 21 लाख 61 हजार 500 की राशि वापसी के संबंध में एक आवेदन मध्य प्रदेश निवेशकों के हितों का संरक्षण अधिनियम के तहत पेश किया।

   कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कंपनी के पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के मथुरा स्थित खातों को 30 जनवरी 2021 के अंतरिम आदेश द्वारा फ्रीज करने के आदेश दिए थे साथ ही कंपनी के खिलाफ थाना कोतवाली भोपाल में एक प्राथमिकी 20 नवंबर 2020 को शिकायतकर्ता निखिल आत्मज कैलाश साहू पीर गेट भोपाल की शिकायत पर दर्ज की  गई। जिसमें पुलिस ने एक डायरेक्टर पंकज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।
   जनसुनवाई में भी लोगों ने इस संबंध में कलेक्टर भोपाल को बताया था। जिस पर कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने तुरंत संबंधित एसडीएम को मामले की जांच करने और संबंधित थाने को कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे।
   कंपनी की संपत्ति को ज़ब्त करने अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही शुरू की गई। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया की कठोर और त्वरित कार्रवाई के चलते चिटफंड कंपनियां दहशत में आई और माउंट सॉफ्ट कंपनी ने अगली कार्यवाहीसे बचने के लिए सभी निवेशकों की उनकी दावा राशि एक सप्ताह तक भोपाल के पीर गेट, घोड़ा नक्कास, एमपी नगर में कैंप लगाकर राशि वापस की ओर नोड्यूज और शपथ पत्र प्राप्त किए है। जिसमें सभी 120 निवेशकों की 22 लाख 49 हजार 700 रूपये की दावा राशि की वापसी कंपनी ने शिकायतकर्ता निखिल साहू की उपस्थिति में की।
   निवेशकों के अधिवक्ता रमेश के साहू इटारसी ने एक आवेदन प्रस्तुत कर सभी निवेशकों की निवेश राशि वापस प्राप्त हो जाने के कारण प्रकरण को नस्तीबद्ध करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है जिसका निराकरण अगली सुनवाई पर होगा।
   शिकायतकर्ता श्री निखिल के साहू ने कहा कि हमारे समस्त निवेशकों को कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया की पहल से राशि मिल गई है। गरीब निवेशक उनके आभारी हैं। निवेशकों के अधिवक्ता रमेश के साहू इटारसी ने कहा कि चिटफंड कंपनियों के खिलाफ ऐसी ही त्वरित और ठोस कार्रवाई होगी तो ठगे गए निवेशकों की गाढ़ी कमाई उन्हें वापस मिल सकेगी। श्री मुकेश और अखिलेश साहू ने भी एक लाख 14 हजार रूपये की राशि वापस प्राप्त होने पर कलेक्टर को धन्यवाद दिया है।

Aditi News

Related posts