25.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जबलपुर,जिले के प्रत्येक विकासखंड में एक-एक एफपीओ का करें गठन- कलेक्टर श्री शर्मा,फसल चयन में मटर उत्पादन को दें प्राथमिकता

जबलपुर । कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से जिले के प्रत्येक विकासखंड में एक-एक एफपीओ (किसान उत्पादन संगठन) का गठन करने तथा स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक फसल का चयन करने के निर्देश कृषि एवं इससे जुड़े विभागों के अधिकारियों को दिये हैं। श्री शर्मा ने ये निर्देश आज किसान उत्पादन संगठनों का गठन एवं संवर्धन योजना के तहत गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की कलेक्टर कार्यालय के व्हीसी कक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए दिये।
   कलेक्टर ने बैठक में कहा कि एफपीओ के लिए चयनित की जाने वाली गतिविधियों में मटर के उत्पादन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि मटर की फसल का चयन आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना के अनुरूप एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत जबलपुर जिले के लिए किया गया है। श्री शर्मा ने कहा कि जिले के पाटन विकासखंड पाटन में मटर के उत्पादन एवं जिले के कुंडम विकासखंड में कोदो-कुटकी का उत्पादन लेने के लिए गठित एफपीओ के रजिस्ट्रेशन सहित समूह में शामिल किसानों को प्रशिक्षण आदि की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी करें ताकि इन्हें नाबार्ड से क्रेडिट लिंकेज एवं केन्द्रशासन में इक्विटी ग्रांट शीघ्र प्राप्त हो सके और ये गतिविधियां प्रारंभ कर सकें।
   श्री शर्मा ने बैठक में कुंडम विकासखंड में गठित एफपीओ को कोदो कुटकी की आर्गेनिक खेती करने का प्रशिक्षण देने पर जोर दिया ताकि समूह में शामिल किसानों की आय में वृद्धि हो सके। श्री शर्मा ने बैठक में एफपीओ के गठन के साथ-साथ चयनित फसलों की प्रसंस्करण इकाई सहित गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, लॉजिस्टिक सुविधाओं के विकास के लिए भी प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र शासन को भेजने के निर्देश दिये हैं ताकि एग्री इन्फ्रास्टक्चर बाण्ड के तहत इनकी स्थापना के लिए वित्तीय सहायता मुहैय्या हो सके।
   बैठक में बताया गया कि जबलपुर जिले में एक जिला एक उत्पाद के तहत पाटन विकासखंड में मटर के उत्पादन तथा कुण्डम विकासखंड में कोदो कुटकी के उत्पादन के लिए एफपीओ का गठन कर लिया गया है। इनका प्रस्ताव भी भारत शासन को भेजा जा चुका है। इन दो एफपीओ के अलावा जिले के शेष पांच विकासखंडों में भी एक-एक एफपीओ गठित कर लिये गये हैं। प्रत्येक एफपीओ में 300-300 किसानों को शामिल किया गया है। एफपीओ को फसल के उत्पादन, ग्रेडिंग, प्रसंस्करण, भंडारण, परिवहन एवं मार्केटिंग आदि के बारे में प्रशिक्षण देने कलस्टर बेस्ड बिजनेस आर्गेनाइजेशन का चयन भी किया जा चुका है। पंजीकृत कलस्टर बेस्ड बिजनेस आर्गेनाइजेशन में से इंटीग्रेटेड सोशियो इकानोमिक डेवलपमेंट सर्विसेज को चयनित किया गया है। बैठक में अपर कलेक्टर राजेश बाथम, उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम, उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. सुनीलकांत वाजपेयी, नाबार्ड के जिला प्रबंधक अपूर्व गुप्ता, लीड बैंक अधिकारी संजय सिन्हा, जिला विपणन अधिकारी रोहित सिंह बघेल एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts