23 C
Bhopal
September 22, 2021
ADITI NEWS
टेक्नोलॉजी

श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना की इकाई तीन से विद्युत उत्‍पादन शुरू पावर हाउस की चारों यूनिट से हो रहा बिजली उत्‍पादन

भोपाल। मध्‍यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी की श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना 660 मेगावाट क्षमता की सुपर क्रिटिकल इकाई क्रमांक तीन को 31 जुलाई को प्रात: 11.39 बजे सिस्‍ट्म के साथ पुन: सफलतापूर्वक सिक्रोंनाइज कर दिया गया। यह इकाई गत वर्ष अगस्‍त में टरबाइन ब्‍लेड में आई खराबी के कारण बंद कर दी गई थी। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर और मध्‍यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी प्रबंधन ने इकाई को सफलतापूर्वक सिक्रोंनाइज करने के लिए श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना के अभियंताओं व कार्मिकों को बधाई दी है। श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना की चारों इकाइयों से वर्तमान में सतत् विद्युत उत्पादन हो रहा  है। 

        उल्लेखनीय है कि इकाई क्रमांक तीन के एचआईपी टरबाइन में अगस्त 2020 में पीजी टेस्ट की तैयारी के समय टरबाइन बिअरिंग्स में अत्यधिक वाइब्रेशन की समस्या आई थी। मूल निर्माता कंपनी एवं  पावर जनरेटिंग कंपनी द्वारा विस्‍तृत निरीक्षण के दौरान जानकारी मिली कि इकाई के टरबाइन की कुछ ब्लैड्स टूट गई थीं।  आवश्यक सुधार उपरांत इसे पुनः स्थापित कर एवं इकाई के शेष संयंत्रों के सुधार के बाद आज  इकाई की  रि-कमीश्निंग की गई। 

Related posts