31.3 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

भोपाल में बनेगा भारत माता का मंदिर – मुख्यमंत्री चौहान

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रदेश में सालभर होंगे आयोजन,मुख्यमंत्री ने किया “आजादी बनाम फांसी अथवा कालापानी” पुस्तक का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल में भारत माता का मंदिर वीर भूमि के रूप में बनाया जाएगा। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन-वृत्त प्रदर्शित होंगे और प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी। इससे आने वाली पीढ़ी को आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वालों के बलिदान से अवगत कराने में सहायता मिलेगी। इसी भाव से भोपाल में शौर्य स्मारक का निर्माण किया गया है। देशभक्ति की ज्योति को लगातार जलाए रखने की आवश्यकता है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में स्वतंत्रता संग्राम पर केन्द्रित कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों पर पुस्तकों का प्रकाशन भी किया जाएगा। हमारा प्रयास यह है कि देशभक्ति का इतिहास अगली पीढ़ी के सामने आए। प्रदेश में टंट्या भील, भीमा नायक, शंकर शाह, रघुनाथ शाह, महारानी लक्ष्मी बाई की स्मृति में स्मारक बनाने के संबंध में भी कार्य जारी है।

सुप्रसिद्ध कवियत्री सुभद्रा कुमारी चौहान की जयंती पर हुआ कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री चौहान आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज रवीन्द्र भवन में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा हिन्दी की सुप्रसिद्ध कवियत्री सुभद्रा कुमारी चौहान की जयंती 16 अगस्त को आयोजित स्मरण-सुभद्रा कुमारी चौहान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व राज्यसभा सदस्य श्री रघुनंदन शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक “आजादी बनाम फांसी अथवा कालापानी” का विमोचन किया। संस्कृति, पर्यटन तथा अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं जनसंपर्क श्री शिवशेखर शुक्ला तथा पुस्तक के प्रकाशक श्री प्रभात कार्यक्रम में उपस्थित थे। स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में श्री सुरेन्द्र वानखेड़े एवं दल द्वारा सुभद्रा कुमारी चौहान पर केन्द्रित कविताओं की संगीतिक प्रस्तुति दी गई।

देश के लिए जीने वाले नागरिक तैयार करना है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें केवल अपने लिए नहीं देश के लिए जीने वाले नागरिकों को तैयार करना है। देश के लिए जीने का अर्थ यह है कि हम जो भी कार्य कर रहे हैं वह पूरी मेहनत और ईमानदारी से करें। इसके साथ ही प्रत्येक प्रदेशवासी वृक्षारोपण, बेटियों के कल्याण, नशामुक्ति, स्वच्छता अभियान जैसी किसी एक गतिविधि से स्वयं को अवश्य जोड़े। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संकल्प, उनकी प्रतिबद्धता, प्रेरक प्रसंगों और वीरतापूर्ण संस्मरणों का उल्लेख करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान से अगली पीढ़ी को अवगत कराना आवश्यक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें आजादी चांदी की तश्तरी में रख कर नहीं मिली है। यह बच्चों को बताने की आवश्यकता है। असंख्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान, दृढ़ संकल्प के कारण हमारा देश स्वतंत्र हुआ है। देश के कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अंडमान निकोबार द्वीप में अपना जीवन देश की आजादी के लिए गुजार दिया। जलिया वाला बाग तथा अन्य घटनाओं में बहुत सेनानी शहीद हुए। इनके बलिदान से अगली पीढ़ी को अवगत कराना आवश्यक है। श्री रघुनंदन शर्मा की पुस्तक “आजादी बनाम फांसी अथवा कालापानी” का इसमें ऐतिहासिक योगदान होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुस्तक के प्रकाशक श्री प्रभात का भी सम्मान किया।

हर घर की बैठक में हो क्रांतिकारियों के चित्र – मंत्री सुश्री उषा ठाकुर

संस्कृति, पर्यटन तथा अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने हर घर की बैठक में क्रांतिकारियों के चित्रों को प्रदर्शित करने का अनुरोध किया। सुश्री ठाकुर ने कहा कि इससे आने वाली पीढ़ी के विचारों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने और उन्हें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग और बलिदान से परिचित कराने तथा देशभक्ति व देश सेवा के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में श्री रघुनंदन शर्मा ने पुस्तक के संबंध में जानकारी दी। प्रमुख सचिव संस्कृति तथा जनसंपर्क श्री शिवशेखर शुक्ला ने भी संबोधित किया।

Aditi News

Related posts