26.8 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह द्वारा टीकाकरण केन्द्रों का अवलोकन

नरसिंहपुर । प्रदेशव्यापी वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 जिले में भी 25 एवं 26 अगस्त को चलाया जा रहा है। अभियान के दूसरे दिन गुरूवार 26 अगस्त को प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गाडरवारा के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों का अवलोकन किया। उन्होंने टीकाकरण केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे लोगों से चर्चा की। उन्होंने लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया।
         प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने गुरूवार को गाडवारा के बीटीआई, शासकीय कन्या नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, अनुसूचित जाति जूनियर बालक छात्रावास, चीचली, उप स्वास्थ्य केन्द्र गांगई एनटीपीसी, शासकीय प्राथमिक शाला थलवाड़ा आदि में बनाये गये कोविड टीकाकरण केन्द्रों का अवलोकन किया। प्रभारी मंत्री ने अनुसूचित जाति जूनियर बालक छात्रावास परिसर में बनाई गई बगिया का भ्रमण किया और बगिया की तारीफ की। प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि यह बगिया किचन- गार्डन का अनुकरणीय उदाहरण है। उन्होंने शासकीय कन्या नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में पौधरोपण की सराहना करते हुए कहा कि इस परिवेश में बच्चों को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। उन्होंने यहां लगे स्वामी विवेकानंद के चित्र की ओर इशारा करते हुए कहा कि प्रत्येक कन्या शाला में इसी तरह महापुरूषों की फोटो लगाई जाना चाहिये। इनसे विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलती है। उन्होंने महिला शिक्षा को प्रोत्साहित करने से संबंधित स्वामी विवेकानंद के प्रेरक कथन व विचारों का उल्लेख किया।
         टीकाकरण केन्द्रों के भ्रमण के दौरान डॉ. शाह ने रितिका चौहान, नगीना बी, रीता साहू और अन्य लोगों से चर्चा की। प्रभारी मंत्री बीटीआई परिसर में ऑटो चालक श्री बालाराम कुर्मी का सम्मान किया।
टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय बोली में लगाए गए बैनर पोस्टर को प्रभारी मंत्री ने सराहा
   टीकाकरण केंद्रों पर ज़िला प्रशासन द्वारा टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने के लिए आकर्षक बैनर एवं पोस्टर तैयार किए गए हैं। इन पोस्टरों में स्थानीय बोली का इस्तेमाल किया गया है। टीकाकरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने वाले इन बैनरों में लोगों से कोविड का टीका लगवाने की अपील की गयी है। भ्रमण के दौरान टीकाकरण केंद्रों में लगे इन पोस्टरों को देखकर प्रभारी मंत्री डॉ. शाह प्रसन्न हुए। स्थानीय बोली में बनाये गये इन पोस्टर- बैनरों की प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने सराहना की।
ग्रामीणों की सुनी समस्यायें, अधिकारियों को दिये निराकरण के निर्देश
         प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने जिले के भ्रमण के दौरान गांगई महल में ग्रामीणों की समस्यायें सुनी। उनके द्वारा दिये गये आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। इसके पश्चात उन्होंने परिसर में लगे मौलश्री के पेड़ का महत्व बताया। ग्रामीणों ने बताया कि यह पेड़ करीब 500 वर्ष पुराने पुराना है। प्रभारी मंत्री ने मौलश्री के पेड़ के संरक्षण पर जोर दिया।
         भ्रमण के दौरान पूर्व विधायक गोविंद सिंह पटैल, श्रीमती साधना स्थापक व नरेश पाठक, कलेक्टर वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम सुश्री सृष्टी जयंत देशमुख, अभिलाष मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश जैन, अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts