23 C
Bhopal
September 23, 2021
ADITI NEWS
विदेश

भोपाल और इंदौर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट आवश्यक, मुख्यमंत्री

इंदौर से दुबई के लिए विमान सेवा प्रारंभ,ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए भी विमान सेवा शुरू, मुख्यमंत्री चौहान ने किया विमान सेवाओं का वर्चुअल शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर मध्य प्रदेश के लिए ग्रोथ का इंजन है। इंदौर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। नए एयरपोर्ट का निर्माण हो या एयरपोर्ट का विस्तार राज्य शासन की ओर से हर संभव सहयोग दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल एयर कनेक्टिविटी की दृष्टि से पिछड़ा है। यहाँ विमान सेवाएँ बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही सिंगरोली देश का पावर हब है। अतः रीवा सतना क्षेत्र में एयर कनेक्टिविटी वृद्धि के लिए गंभीर प्रयास आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्वालियर और इंदौर से विमान सेवाओं के उद्घाटन कार्यक्रम को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। 

दुबई के लिए एयर इंडिया और ग्वालियर से इंडिगो ने की विमान सेवा आरंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर से दुबई की अंतर्राष्ट्रीय उड़ान तथा ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर की विमान सेवा का आज निवास से वर्चुअली शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि इंदौर और दुबई के बीच एयर इंडिया हफ्ते में एक दिन बुधवार को विमान सेवा उपलब्ध कराएगा। ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए इंडिगो की विमान सेवा प्रतिदिन उपलब्ध होगी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी की उड़ान योजना ने देश की प्रगति को दी नई ऊँचाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निवेश, उद्योग, व्यापार, पर्यटन और कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए इंदौर तथा भोपाल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आवश्यकता है। साथ ही जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाना भी आवश्यक है। इस दिशा में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की उड़ान योजना ने देश की प्रगति को नई उड़ान और ऊँचाई दी है। 

इंदौर ने रचा इतिहास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि शत-प्रतिशत वैक्सीन का प्रथम डोज लगाने में इंदौर ने देश के महानगरों में पहले नम्बर पर आकर इतिहास रचा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुझे आशा है कि इंदौर शहर जल्दी ही दूसरी डोज़ का लक्ष्य भी पूरा करेगा।

53 दिनों में मध्यप्रदेश को मिलीं 58 विमान सेवाएँ

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले 53 दिनों में मध्यप्रदेश को 58 विमान सेवाएँ उपलब्ध कराई गई हैं। परिणामस्वरूप प्रदेश में प्रति सप्ताह एयर क्राफ्ट मूवमेंट 424 से बढ़कर 738 हो गया है। इंदौर से पाँच और ग्वालियर से चार नए शहरों के लिए विमान सेवा आरंभ की गई हैं। ग्वालियर में 500 करोड़ रूपये की लागत से नया भव्य हवाई अड्डा राजमाता विजयाराजे सिंधिया के नाम पर स्थापित किया जाएगा। ग्वालियर के रेलवे स्टेशन को 250 करोड़ रुपये की लागत से भव्य स्वरूप दिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने नई विमान सेवाओं को दिल्ली से फ्लेग ऑफ किया।

इंदौर से दुबई और दुबई से इंदौर के लिए फ्लाईट प्रत्येक बुधवार को

 कार्यक्रम में जानकारी दी गई की इंदौर से आरंभ होने वाली एयर इंडिया की दुबई विमान सेवा प्रत्येक बुधवार को दोपहर 12:30 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर 3 बजे दुबई पहुँचेगी। बुधवार को ही दुबई से अपरान्ह 4 बजे इंदौर के लिए यह विमान सेवा रवाना होकर रात 9 बजे इंदौर पहुँचेगी।

ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए प्रतिदिन मिलेगी फ्लाइट

ग्वालियर के लिए दिल्ली से प्रातः 7:10 बजे इंडिगो की विमान सेवा रवाना होगी, जो ग्वालियर प्रातः 8:10 बजे पहुँचेगी। ग्वालियर से दिल्ली के लिए प्रतिदिन दोपहर 12:20 बजे फ्लाइट उपलब्ध होगी, जो दोपहर 1:30 बजे दिल्ली पहुँचेगी। इसी प्रकार ग्वालियर से इंदौर के लिए प्रातः 8:30 बजे विमान सेवा उपलब्ध होगी, जो प्रात: 10 बजे इंदौर पहुँचेगी। इंदौर से ग्वालियर के लिए विमान सेवा प्रतिदिन प्रातः 10:20 बजे रवाना होकर दोपहर 12 बजे ग्वालियर पहुँचेगी।

इंदौर एयरपोर्ट पर कृषि उत्पादों और दवाओं के लिए कोल्ड चेन व्यवस्था आवश्यक 

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदेशवासियों को विमान सेवा की नई सौगात मिलने पर शुभकामनाएँ दीं। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री श्री वी.के.सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में एयर कनेक्टिविटी लगातार बढ़ रही है। आने वाले दिनों में इसका और विस्तार होगा।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर से विमान सेवाओं में हुई वृद्धि से क्षेत्र के औद्योगिक विकास की संभवनाएँ बढ़ेंगी। जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि अमृतसर, सूरत और पुणे के लिए आरंभ हुई विमान सेवा से इंदौरवासियों को सुविधा मिली है। भाजपा के राष्ट्रीय महा सचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर से सिंगापुर की विमान सेवा आरंभ करने और इंदौर में कृषि उत्पादों तथा दवाओं के लिए एयरपोर्ट पर कोल्ड चेन व्यवस्था उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। आभार प्रदर्शन केन्द्रीय सचिव नागरिक उड्डयन श्री प्रदीप सिंह द्वारा किया गया।

 पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, सांसद ग्वालियर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, इंदौर सांसद श्री शंकर ललवानी, पर्यटन संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर तथा उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह भी कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े।  

Related posts