32.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

रीवा-सतना,बैजनाथ ग्राम पंचायत की ,महिला सरपंच के घर पर लोकायुक्त का छापा, 12 करोड़ की संपत्ति मिली

लोकायुक्त पुलिस रीवा को शिकायत मिली थी कि बैजनाथ ग्राम पंचायत की महिला सरपंच ने पद का दुरुपयोग कर बड़े पैमाने पर संपत्ति अर्जित की है। आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर लोकायुक्त पुलिस ने मंगलवार को महिला सरपंच सुधा जितेंद्र सिंह के घर पर दबिश दी। दो अलग-अलग टीमों ने बैजनाथ स्थित आवास व शहर के रीवा-सतना रोड शारदापुरम कालोनी स्थित आवास में कार्रवाई कर 12 करोड़ की संपत्ति का पता लगाया है। लोकायुक्त की यह कार्रवाई बुधवार को भी जारी रहेगी।

ठेकेदारी करता है सरपंच पति

महिला सरपंच का पति जितेंद्र सिंह ठेकेदारी का काम करता है। महिला सरपंच के रीवा स्थित मकान में जो वाहन मिले, उनमें कुछ किराए पर लिए जाने की बात भी सामने आई। लोकायुक्त अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई पूरी हो जाने पर इसकी जांच की जाएगी कि ठेकेदारी में सरपंच पति ने महिला सरपंच के कमाए गए पैसे का इस्तेमाल तो नहीं किया है।

जांच में तय होगी संपत्ति

लोकायुक्त पुलिस प्रथम दृष्टया यह मान रही है कि जो 12 करोड़ की संपत्ति मिली है, वह महिला सरपंच की है। पता चला है कि उसका पति जितेंद्र सिंह ठेकेदारी करता है। महिला सरपंच के रीवा स्थित मकान में जो वाहन मिले, उनमें कुछ किराए पर लिए जाने की बात भी सामने आई। इस पर लोकायुक्त अधिकारियों का कहना है कि कार्रवाई पूरी हो जाने पर इसकी जांच की जाएगी कि संपत्ति कैसे अर्जित की गई। महिला सरपंच को नोटिस देकर संपत्ति का ब्योरा मांगा जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी ।

अभी तक यह मिला

-बैजनाथ स्थित आवास अनुमानित कीमत दो करोड़ रुपये, यहां स्वीमिंग पूल, गार्डन भी है।

शारदापुरम कालोनी स्थित आवास की अनुमानित कीमत डेढ़ करोड़ रुपये।

-दो क्रशर मशीन, एक मिक्चर मशीन, एक ब्रिक मशीन मिली। 30 बड़े वाहनों में चेन माउंट, जेसीबी, हाइवा, लोडर, ट्रैक्टर, इनोवा, स्कार्पियो, सीमेंट की ईंट मशीन आदि कीमत लगभग सात करोड़ रुपये।

-20 लाख रुपये रुपए के सोने-चांदी के जेवरात।

-12 लाख रुपये जीवन बीमा पॉलिसी व बैंक खाते भी मिले।

-36 भूखंड के दस्तावेज मिले, जिनमें से 12 भूखंड की कीमत 80 लाख आंकी गई। मकान इन्वेंटरी 20 लाख रुपये व नगद साढ़े तीन लाख पाए गए।

इनका कहना है

महिला सरपंच के खिलाफ शिकायत प्राप्त हुई थी जिस पर कार्रवाई की गई है। कार्रवाई पूरी होने पर मूल्यांकन हो रहा है। अब तक कुल 12 करोड़ की संपत्ति उजागर हुई है।

-राजेंद्र वर्मा, लोकायुक्त, एसपी रीवा।

Aditi News

Related posts