23.1 C
Bhopal
October 16, 2021
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,कलेक्टर ने किया विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण,परिसर एवं कार्यालय में हो पर्याप्त साफ- सफाई

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट में अपर कलेक्टर कार्यालय, महिला एवं बाल विकास, कृषि एवं कल्याण विकास, सामाजिक न्याय, नजूल शाखा, प्रसाधन, रिकार्ड रूम, आधार केन्द्र, कोषालय, मप्र ग्रामीण बैंक आदि का सूक्ष्म निरीक्षण किया।

कलेक्ट्रेट परिसर में गंदगी फैलाने वाले व्यक्तियों पर एक हजार रूपये का लगेगा जुर्माना

   निरीक्षण के दौरान परिसर एवं कार्यालय में व्याप्त गंदगी देखकर नाराजगी जाहिर की और तत्काल संबंधित अधिकारियों को इसे साफ- सुथरा एवं बेहतर बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परिसर में तम्बाकू, गुटखा, बीड़ी- सिगरेट आदि करने वाले व्यक्तियों पर एक हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाये। नवीन जनसुनवाई हॉल के समीप स्थान पर रखी पुरानी सामग्री को हटवाने के निर्देश भी दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि विभागों के दस्तावेज बेतरतीबी से न रखे जायें। दस्तावेजों का संधारण व्यवस्थित तरीके से हो। जिन अलमारियों में दस्तावेजों को रखा जा रहा है, उनके सामने दस्तावेजों की सूची स्पष्ट रूप से चस्पा की जाये।

   कलेक्ट्रेट परिसर के वॉटर प्यूरीफायर के सुधरवाने के निर्देश दिये। साथ अस्त- व्यस्त तरीके से गये इंटरनेट एवं बिजली के तारों को व्यवस्थित करने एवं परिसर में रखी प्राचीन मूर्तियों को साफ कर व्यवस्थित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये।

कार्यालय के कर्मचारी ड्यूटी के दौरान रहे यूनिफार्म में मौजूद

     निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा कि कार्यालय में पदस्थ कर्मचारी ड्यूटी के दौरान यूनिफार्म में रहें। उनके लिए बैठक व्यवस्था हो एवं उनके टेबल पर नाम व पदनाम की नेमप्लेट भी हो। इसके अलावा कर्मचारियों- अधिकारियों की टेबल पर एक समान कपड़ा रखवाने के भी निर्देश दिये। ई- गवर्नेंस मैनेजर को परिसर में सीसीटीवी कैमरे चालू एवं उसका व्यू कलेक्टर कक्ष में करवाने के भी निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी एवं ईएंडएम अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त कलेक्ट्रेट भवन की पुताई- रंगरोगन सहित बिजली फिटिंग का आदि का कार्य यथाशीघ्र किया जाये। टूटी- फूटी जालियों एवं खिड़कियों को बदला जाये। पीडब्ल्यूडी अधिकारी को पुराने मीटिंग हॉल को पुन: दुरूस्त करने के निर्देश भी इस दौरान उन्होंने दिये। पीएचई ईई को निर्देश देते हुए पानी की टंकियों के ढक्कन, नलों आदि को ठीक करने के निर्देश भी दिये। महिला एवं पुरूष प्रसाधन में पर्याप्त साफ- सफाई एवं मरम्मत कार्य करवाने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

हितग्राही न हो परेशान
         विभिन्न कार्यालयों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मौके पर मौजूद विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ लेने वाले पात्र हितग्राहियों या अन्य आवेदकों को परेशान न होना पड़े, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। निरीक्षण के दौरान प्रथम एवं द्वितीय तल पर कार्यरत विभागों को देखकर उन्होंने कहा कि विभागों की अवस्थिति का उल्लेख कलेक्ट्रेट गेट पर एक विस्तृत मैप में हो, इससे आने वाले लोगों को विभागों की विभिन्न शाखाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी। कलेक्ट्रेट में स्थित लिफ्ट सुचारू रूप से संचालित हो।

कलेक्टर ने की कार्यालय की प्रशंसा
         निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिला कोषालय एवं जिला योजना कार्यालय के बेहतर रखरखाव और स्वच्छता होने पर प्रशंसा भी की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अनुपयोगी सामग्री का उपयोग बेहतर तरीके से करने के लिए भी प्रेरित किया।

सीएमओ एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को लगाई फटकार
         निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने परिसर के गार्डन का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान गार्डन में अत्यधिक गंदगी होने पर उन्होंने सीएमओ नरसिंहपुर को फटकार लगाते हुए परिसर में नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों द्वारा पर्याप्त साफ- सफाई रखने के सख्त लहजे में निर्देश दिये। गार्डन में अव्यवस्थित पेड़- पौधे होने पर सहायक संचालक उद्यानिकी विभाग को पेड़- पौधों की कटिंग करवाने एवं स्प्रींकलर चालू करवाने के निर्देश भी दिये। परिसर में आने वाले वाहनों को व्यवस्थित ढंग से रखवाने के लिए पार्किंग व्यवस्था को बेहतर करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने मौके पर मौजूद संबंधित अधिकारियों को दिये।

         निरीक्षण के दौरान सहायक कलेक्टर श्री डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Related posts