35.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,कलेक्टर एवं एसपी ने किया ग्रामीण अंचलों का भ्रमण

नरसिंहपुर ।  कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव एवं जिला पंचायत सीईओ डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने शनिवार को जिले के ग्रामीण वनांचलों ऊसरी, गौरछापर, आलोद एवं गोरखपुर का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान आलाधिकारियों ने ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी एवं मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

खाद्यान्न वितरण में नहीं हो किसी भी प्रकार की लापरवाही

   सेवा सहकारी समिति मर्यादित ऊसरी सेल्समेन से चर्चा करते हुए हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली। उनसे खाद्य स्टाक उपलब्धता एवं उसकी गुणवत्ता एवं अन्न उत्सव कार्यक्रम के बारे में भी पूछा। समिति प्रबंधक को सख्त निर्देश देते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने राशन दुकान के बाहर खाद्यान्नों की दर की सूची भी प्रदर्शित कर दुकान की पुताई एवं आवश्यक दस्तावेज संधारण करने कहा। मौके पर मौजूद पटवारी से गिरदावरी की प्रगति एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी भी प्राप्त की।

         ग्रामीणों से चर्चा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने हितग्राहीमूलक योजनाओं जैसे पेंशन योजना, आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड, प्रधानमंत्री आवास- ग्रामीण की भी जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा आलाधिकारियों ने कोविड टीकाकरण में सभी को सहभागी बनने एवं मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया।

सैला नृत्य के माध्यम से ग्रामीणों ने किया आलाधिकारियों का स्वागत

         ग्राम गौरछापर में अधिकारियों द्वारा पौधरोपण भी किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने आदिवासी परम्परा के अनुरूप सैला नृत्य की प्रस्तुति दी और अधिकारियों का स्वागत किया। “आन विराजे गांव हमारे- जिले के मुखिया महोदय” की आकर्षक प्रस्तुति नृत्य के माध्यम से की। गांव का भ्रमण करते हुए सरपंच श्री विनोद कुमार से कोविड टीकाकरण, मवेशी टीकाकरण, समग्र आईडी, वनाधिकार पट्टे वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं की प्रगति एवं उसके क्रियान्वयन के बारे में पूछा। ग्रामीणों द्वारा पीने के पानी की समस्या को बताया गया, जिसमें कलेक्टर श्री सिंह ने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि गांव में पेयजल की समस्या का शीघ्र ही निदान किया जायेगा। बच्चों के मनोरंजन व खेलकूद के लिए खेल सामग्री का वितरण एवं खेल मैदान को बेहतर कराने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिव को दिये।

हितग्राही श्री रामकुमार को कराया गृह प्रवेश

         कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव एवं जिला पंचायत सीईओ डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने ग्राम गौरछापर में प्रधानमंत्री आवास- ग्रामीण योजना के हितग्राही श्री रामकुमार को गृह प्रवेश करवाकर शुभकामनायें प्रेषित की।

हितग्राहीमूलक योजनाओं का मिले लाभ

   ग्राम पंचायत आलोद के पंचायत कक्ष में ग्रामीणों से चर्चा की । ग्राम रोजगार सहायक को पंचायतों की दीवारों का सदुपयोग शासकीय योजनाओं के प्रचार- प्रसार करने के लिए निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिये। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। पात्र हितग्राहियों के गरीबी रेखा के कार्ड, समग्र आईडी एवं आयुष्मान कार्ड भी बने, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। इसके पश्चात ग्राम पंचायत गोरखपुर में भ्रमण के दौरान निर्मल नीर, कपिल धारा कूप, स्टाप डेम निर्माण कर जल संरक्षण के कार्यों को बढ़ाने के लिए भी ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया।

Aditi News

Related posts