32.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,जिले में सभी पात्र व्यक्तियों को लगी कोविड- 19 वैक्सीन की प्रथम डोज
जिले में प्रथम डोज के वैक्सीनेशन का शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण
जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर । जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से जिला कोरोना आपदा प्रबंधन समिति की बैठक राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायक श्री जालम सिंह पटैल, श्री एनपी प्रजापति एवं श्री संजय शर्मा, प्रधान जिला पंचायत श्री संदीप पटैल, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे एवं अन्य सदस्यों की उपस्थिति में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

   बैठक में जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों ने जिले की सभी जनपद पंचायतों एवं नगरीय निकायों से प्राप्त प्रमाण पत्र अ, ब एवं स के आधार पर नरसिंहपुर जिले में कोविड- 19 वैक्सीन के प्रथम डोज का शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण होने पर जिला प्रशासन एवं कोविड- 19 वैक्सीनेशन महाअभियान से जुड़े सभी कार्यालयीन एवं मैदानी अमले, संस्थाओं और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष से जुड़े सभी पक्षों को बधाई दी और आभार प्रकट किया। बैठक में आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि जिस तरह से नरसिंहपुर जिले में कोविड- 19 वैक्सीन का प्रथम डोज पूर्ण किया गया है, उसी प्रकार द्वितीय डोज पूर्ण करने के लिए आवश्यक तैयारियां शीघ्र पूर्ण कर ली जावें।

   बैठक में समिति के सदस्यों ने सुझाव दिये कि कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के लिए सभी तैयारियां शीघ्र पूर्ण कर ली जायें। मौसम के बदलाव से हो रहे सर्दी- जुखाम के संबंध में लोगों को आवश्यक सामयिक सलाह दी जाये। डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाये जायें। दूरस्थ ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाये। ग्राम पंचायत स्तर तक साफ- सफाई अभियान चलाया जाये। कोरोना काल में विद्यार्थियों की पढ़ाई में जो व्यवधान हुआ है, इसकी भरपाई के लिए आवश्यक कदम उठाये जायें। सदस्यों ने अन्य सुझाव भी दिये।

   कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा कि समिति के सदस्यों ने जो सुझाव दिये हैं उन पर समय सीमा में अमल सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नरसिंहपुर, गोटेगांव व गाडरवारा में जिले के तीनों ऑक्सीजन प्लांट आगामी 10 अक्टूबर तक पूरी तरह से एक्टिव हो जायेंगे। नरसिंहपुर का ऑक्सीजन प्लांट वर्तमान में एक्टिव है। उन्होंने बताया कि आगामी 15 अक्टूबर तक जिले में 90 प्रतिशत से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

   सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से कोविड- 19 के टीकाकरण के बारे में जिले में की गई तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के सभी निकायों से प्राप्त प्रमाण पत्रों के आधार पर (मृत/ पलायन/ गंभीर बीमारी से ग्रसित एवं अन्य कारण छोड़कर) अब कोई भी व्यस्क सदस्य वैक्सीन की पहली डोज से वंचित नहीं है।

   बैठक में सहायक कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा, अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय कुमार जैन, ‍सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, सहायक नोडल अधिकारी वैक्सीनेशन अभियान श्रीमती अंजना त्रिपाठी, श्री हरगोविंद पटैल, श्री विनोद नेमा, श्री अरूण गुप्ता, अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts