27.6 C
Bhopal
June 23, 2024
ADITI NEWS
टेक्नोलॉजीदेशशिक्षासामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,कलेक्टर ने किया नि:शुल्क जेईई व नीट कक्षाओं का शुभारंभ,जिले के सभी शासकीय आईटीआई में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

कलेक्टर ने किया नि:शुल्क जेईई व नीट कक्षाओं का शुभारंभ

नरसिंहपुर।उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले के मुख्य आतिथ्य में नि:शुल्क जेईई व नीट कक्षाओं का शुभारंभ मंगलवार को मां सरस्वती पूजन व दीप प्रज्जवलन कर किया। जेईई व नीट की कक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को अलग- अलग विषयों के लिए नियुक्त विषय- विशेषज्ञों द्वारा 8 मई से प्रात: 10 बजे से दोपहर 12.25 बजे तक आयोजित की जायेंगी।

कलेक्टर श्रीमती पटले ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं को तैयारी के लिए मार्गदर्शन दिया।

विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद सीईओ जिला पंचायत नरसिंहपुर श्री दलीप कुमार ने कहा कि जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए शहर से बाहर नहीं जा पाते हैं, उनके लिए यह महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है और उनके उज्जवल भविष्य मे सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने गणित विषय के मापांक, फलन व अनामिका की अवधारणा को बहुत रोचक ढंग से विद्यार्थियों को पढ़ाया।

सहायक कलेक्टर श्री शुभम यादव ने विद्यार्थियों को पढ़ने के साथ- साथ खेल गतिविधियों मे रूचि लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य शरीर से स्वस्थ्य मस्तिष्क निवास करता है।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी ने नवाचार की मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों के कैरियर को गति देने के लिए मील का पत्थर बताया। प्राचार्य श्री आरके श्रीवास्तव ने निशुल्क कक्षाओं की रूपरेखा से बताई। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रशांत पटैरिया व आभार प्रदर्शन श्री रामनरेश रावत ने किया।

जेईई व नीट परीक्षा मार्गदर्शन कक्षाओं के संचालन के लिए प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर श्री जीएस पटैल को नोडल अधिकारी, श्री रामनरेश रावत उमाशि विषय प्रभारी जीवविज्ञान, श्री राजा ठाकुर उमाशि विषय सह प्रभारी जीवविज्ञान, श्री तरूण मालवीय उमाशि विषय प्रभारी भौतिक विज्ञान, श्री दीपक अग्निहोत्री उमाशि विषय सहप्रभारी भौतिक विज्ञान, श्री आरके श्रीवास्तव प्राचार्य विषय प्रभारी गणित, श्री अभिनव लखेरा उमाशि सह प्रभारी गणित, श्री मनीष शर्मा उमाशि विषय प्रभारी रसायन विज्ञान, डॉ. फिरोज खान उमाशि रसायन विज्ञान सह प्रभारी सहित अलग- अलग टापिक पर गणित विषय के 14, जीव‍ विज्ञान के 19, रसायन शास्त्र के 15 विषय विशेषज्ञों के द्वारा कक्षाओं का विधिवत संचालन किया जाएगा।

जिले के सभी शासकीय आईटीआई में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

नरसिंहपुर।जिले के शासकीय आईटीआई नरसिंहपुर, गाडरवारा, गोटेगांव व तेंदूखेड़ा में सत्र 2024- 25 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 20 मई तक निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार https://dsd.mp.gov.in पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं। पोर्टल पर पंजीयन, आवश्यक त्रुटिसुधार व च्वाइस फिलिंग के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

आईटीआई में प्रवेश के इच्छुक सभी पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित समयावधि में पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को ही सीट आवंटन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जावेगा। रजिस्ट्रेशन करवाने की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

 

इस संबंध में नजदीकी शासकीय आईटीआई और स्टेशन रोड नरसिंहपुर पर नये बस स्टेंड के पास केन्द्रीय जेल के सामने स्थित शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था- आईटीआई में सम्पर्क किया जा सकता है। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था नरसिंहपुर ने दी है।

Aditi News

Related posts