27.6 C
Bhopal
June 23, 2024
ADITI NEWS
देशहैल्थ

क्या पानी से भरपूर फल, तरबूज पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने में भी है सहायक ? – डॉ चंचल शर्मा 

क्या पानी से भरपूर फल, तरबूज पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने में भी है सहायक ? – डॉ चंचल शर्मा 

जैसे जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है, शहर का तपमान बढ़ता जा रहा है और शरीर से पसीने की बूंदों की मात्रा भी। ऐसे मौसम में आपके शरीर में पानी की कमी और डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आप नार्मल पानी के अलावे अपनी डाइट में ऐसे फलों को भी शामिल कर सकते हैं जिसमे अत्यधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। ऐसे फलों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है तरबूज। तरबूज एक पौष्टिक, स्वास्थकारी और स्वादिष्ट फल है। गर्मी के इस मौसम में तरबूज एक राहत देने वाला फल लगता है जो लगभग सभी उम्र के लोगों को पसंद होता है।

 

आशा आयुर्वेदा की डायरेक्टर और इनफर्टिलिटी विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा ने इस विषय में बताया कि हम सभी तरबूज के फल और उसके स्वाद से परिचित हैं लेकिन बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि यह पुरुषों के लिए अमृत के समान है। यह फल आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ पुरुषों की प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है। विटामिन सी से भरपूर यह फल अन्य फलों की तुलना में अधिक एंटी ऑक्सीडेंट गुण लिए हुए होता है।

 

तरबूज का लाल रंग लइकोपिन की मौजूदगी के कारण होता है जो आपके शरीर में पाए जाने वाले आर्टरिज वॉल की मोटाई और कठोरता को कम करने में सहयोगी होता है। तरबूज के अंदर एक और खास गुण पाया जाता है कि यह आपके शरीर में एमिनो एसिड नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है जिससे ब्लड वेसल्स को एक्सपैंड होने में मदद मिलती और पुरुषों की प्रजजन क्षमता भी बढ़ती है।

 

पुरुषों के लिए कैसे लाभकारी है तरबूज का फल ?

 

अन्य फलों की तरह ही तरबूज की भी दो अवस्था होती है एक जब वह कच्चा होता है, कच्चे तरबूज की तासीर ठंडी होती है और इसका प्रयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है वहीँ, पका हुआ तरबूज यानी जिसे हम फल की तरह खाते हैं उसकी तासीर गर्म होती है और यह हमारे पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह विटामिन सी युक्त फल प्राचीन काल से अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुण के लिए जाना जाता है और न केवल आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि पुरुषों की प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है।

 

आयुर्वेदिक डॉ चंचल शर्मा बताती हैं कि तरबूज के फल में स्पर्म काउंट बढ़ाने की भी ताकत होती है, यह पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता में भी सुधार लाता है इसलिए इसे पुरुषों की फर्टिलिटी के लिए वरदान माना जाता है। यह पुरुषों में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करने में सहायक होता है जिससे स्पर्म DNA को हानि हो सकती है। इस फल के सेवन से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही रहता है और पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फ़न्क्शनिंग की समस्या से लड़ने में भी उपयोगी होता है। इस प्रकार आप देख सकते हैं कि गर्मी के दिनों में खाया जाने वाला यह फल (तरबूज) किस तरह पुरुषों की फर्टिलिटी को बढ़ाता है

Aditi News

Related posts