30.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

Jabalpur मुख्यमंत्री श्री चौहान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कमिश्नर तथा कलेक्टर ने कोरोना की रोकथाम व बचाव के प्रबंधों की जानकारी दी

जबलपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना के प्रकरणो को लेकर आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के संभागायुक्तों एवं कलेक्टर्स से जिले की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने वर्तमान तथा आने वाले दिनों में कोरोना की प्रवृत्ति, प्रभावी रोकथाम और बचाव के उपाय आदि पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण की गति को रोके, संक्रमित व्यक्तियों का इलाज  सुनिश्चित करें ,अस्पतालों में बिस्तरों की पर्याप्त उपलब्धता हो, लोग मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं, सैनिटाइजर का प्रयोग करने जनजागरण अभियान चलाएं।
कमिश्नर श्री चंद्रशेखर तथा कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कोरोना की रोकथाम, इलाज और बिस्तरों की व्यवस्था सहित टीकाकरण से संबंधित तमाम जानकारी मुख्यमंत्री को दी। कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने कोरोना से बचाव के वर्तमान तथा भावी रणनीति के बारे में बताया। वही कलेक्टर श्री शर्मा ने कोरोना ट्रेंड के बारे में जानकारी देते हुये बिस्तर की उपलब्धता व स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी दी और कहा कि आवश्यकतानुसार बिस्तर बढ़ाए जा रहे हैं। मास्क के उपयोग के लिए जन जागरण चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निश्चित ही कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है लेकिन उसके बढ़ने की प्रवृत्ति कम है और 10- 15 दिन में कोरोना के प्रकरण घटते क्रम में आने की संभावना है क्योंकि इसके रोकथाम के सभी आवश्यक उपाय प्रभावी रूप से किए जा रहे हैं।
कलेक्टर ने कहा कि मास्क  के उपयोग के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है । मास्क नहीं लगाने वालो से अब तक 20 लाख रूपये का जुर्माना और 46 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। साथ ही 22 हजार नि:शुल्क मास्क भी वितरित किये गये है। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिले में जल्दी ही अभियान चलाया जायेगा। जिसकी थीम होगी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में मास्क नहीं, तो सामान नहीं और शासकीय प्रतिष्ठानों में मास्क नहीं तो, बात नहीं। तेजी से स्क्रीनिंग का काम चल रहा है ।क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक हो गई है और नगर निगम के माध्यम से 22 प्रचार वाहन जनजागरूकता फैलाने का काम कर रहे हैं वहीं कचरा वाहनों द्वारा भी जन जागरण किया जा रहा है। चिकित्सक, प्रतिष्ठित व्यक्ति तथा धर्म गुरुओं की अपील भी जारी की जा रही है। इस दौरान डॉक्टर जितेन्द्र जामदार ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को फील्ड में जाकर मास्क कैंपेन चलाया जाना चाहिए जिस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सहमति देते हुये मास्क कैंपेन चलाने के लिए कहा। वही जो लोग अब मास्क नहीं पहनेंगे उन्हें ओपन जेल में रहना पड़ेगा इसके लिए जगह चिन्हित की जा रही है। चर्चा के दौरान वैक्सीनेशन की प्रगति के संबंध में भी कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया और सीएमएचओ को निर्देश दिए कि रविवार को भी वैक्सीनेशन का काम जारी रखें।

Aditi News

Related posts