33.1 C
Bhopal
April 22, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

Jabalpur राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन 78.81 फीसदी बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

जबलपुर। तीन दिनों के राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के पहले दिन आज रविवार को जबलपुर जिले में पांच वर्ष तक की आयु के 78.81 प्रतिशत बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई गई। अभियान के तहत जिले में  शून्य से पांच वर्ष तक की आयु के 3 लाख 86 हजार 186 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। पहले दिन बूथ पर दवा पीने से छूट गये बच्चों को कल सोमवार 1 फरवरी और मंगलवार 2 फरवरी को टीकाकरण दलों द्वारा घर-घर जाकर दवा पिलाई जायेगी।

 राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ आज रविवार को विधायक श्री अशोक रोहाणी द्वारा विक्टोरिया अस्पताल में बच्चों को दवा पिलाकर किया गया। इस अवसर पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया भी मौजूद थे। अभियान के तहत पहले दिन आज रविवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित किये गये 2 हजार 117 बूथों पर बच्चों को पिलाई गई।
    कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने टीकाकरण दलों में शामिल कर्मचारियों को सोमवार 1 फरवरी और मंगलवार 2 फरवरी को शेष रह गये बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने नागरिकों से भी अपील की है कि बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने उनके घर आये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पूरा सहयोग प्रदान करे तथा आसपास रह रहे परिवारों को भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष तक की आयु का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पीने से न छूटे यह जिम्मेदारी सभी की लेनी होगी।

Aditi News

Related posts