27.9 C
Bhopal
June 22, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल तथा इसके परिणाम का प्रकाशन या प्रचार करना एक जून की शाम 6:30 बजे तक पूर्णत: प्रतिबंधित है, सीईओ जिला पंचायत ने ली निशुल्क जेईई व नीट परीक्षा मार्गदर्शन कक्षाओं की समीक्षा बैठक,पुरुष वर्ग के क्वार्टर फाइनल में रीवा को हराकर नरसिंहपुर ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश,

किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल तथा इसके परिणाम का प्रकाशन या प्रचार करना एक जून की शाम 6:30 बजे तक पूर्णत: प्रतिबंधित है

नरसिंहपुर, 26 मई 2024. लोकसभा निर्वाचन- 2024 की आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विगत 28 मार्च को जारी अधिसूचना के अनुसार आदर्श आचार संहिता के दौरान एक जून 2024 की शाम 6:30 बजे तक निर्वाचन के संबंध में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन तथा प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में इसके परिणाम का प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से इसका प्रचार-प्रसार करना पूर्णत: प्रतिबंधित है। उन्होंने बताया कि आयोग की अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार के ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामलों के प्रदर्शन पर भी पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

 

उल्लेखनीय है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126क में यह प्रावधानित किया गया है कि कोई भी व्यक्ति, कोई निर्गम मत सर्वेक्षण नहीं करेगा और किसी निर्गम मत सर्वेक्षण के परिणाम का ऐसी अवधि के दौरान, जो निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में अधिसूचित की जाए, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रचार या किसी भी प्रकार की अन्य रीति से प्रसार भी नहीं करेगा। यदि कोई व्यक्ति इस प्रावधान का उल्लंघन करेगा, तो वह ऐसी अवधि के कारावास से, जो दो वर्ष तक की हो सकेगी या जुर्माने से या दोनों से, दण्डनीय होगा।

कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

नरसिंहपुर, 26 मई 2024. शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय सीहोर में शिक्षा सत्र 2023- 24 में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के अभ्यर्थी द्वारा प्रवेश ऑनलाइन आवेदन 31 मई तक कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपना आवेदन https://www.educationportal.mp.gov.in/sports.aspx लिंक के माध्यम से कर सकते हैं।

 

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी शासकीय/ अशासकीय उमावि/ हाई स्कूल के प्राचार्यों से कहा है कि वे दिये गये निर्देशानुसार कार्यवाही कर अपने अधीनस्थ संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र/ छात्राओं के बीच अधिकाधिक प्रचार- प्रसार करें। दी गई लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कराना सुनिश्चित करें।

सीईओ जिला पंचायत ने ली निशुल्क जेईई व नीट परीक्षा मार्गदर्शन कक्षाओं की समीक्षा बैठक

नरसिंहपुर, 26 मई 2024. कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय नरसिहपुर में निशुल्क जेईई व नीट परीक्षा मार्गदर्शन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। मार्गदर्शन कक्षाओं को उत्कृष्ट व सफल बनाये रखने के लिए सीईओ जिला पंचायत श्री दिलीप कुमार ने विषयवार नोडल अधिकारियों के साथ उत्कृष्ट विद्यालय नरसिहपुर में समीक्षा बैठक ली।

 

जिला प्रशासन द्वारा संचालित की जा रही नि:शुल्क कोचिंग के नवाचार की समीक्षा करते हुए सीईओ जिला पंचायत ने विगत दिनों की शैक्षणिक गतिविधियों, छात्र- छात्राओं द्वारा कक्षाओं में मिल रहे रिस्पांस, विषय प्रभारियों द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा हेतु नियमित शिक्षण कार्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों एवं प्रभारियों की विषय संबंधी अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराकर लाइब्रेरी खोलने, विषयवार यूनिट के प्रश्न बैंक तैयार कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने, टॉपिक पूर्ण होने पर ओएमआर शीट तैयार कर टेस्ट लेने, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को कैसे तैयार करें और कक्षाओं के सफल संचालन पर विस्तृत चर्चा कर सुझाव लिये और आवश्यक निर्देश दिये।

 

इस दौरान परीक्षा मार्गदर्शन नोडल अधिकारी उत्कृष्ट प्राचार्य श्री जीएस पटेल, प्राचार्य श्री राजीव किशोर श्रीवास्तव, श्री रामनरेश रावत, श्री दीपक अग्निहोत्री, श्री अभिनव लखेरा, श्री बालकृष्ण चौधरी, श्री मनीष शर्मा, श्री राजा ठाकुर और अलग- अलग विषयों के प्रभारी मौजूद थे।

पुरुष वर्ग के क्वार्टर फाइनल में रीवा को हराकर नरसिंहपुर ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश

नरसिंहपुर, 26 मई 2024. अम्बाह (मुरैना) में आयोजित 69वीं राज्यस्तरीय पुरुष एवं महिला व्हालीबॉल प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में नरसिंहपुर जिले की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में रीवा को 2-0 से पराजित कर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में प्रवेश किया।

 

खिलाड़ियों को सतत मार्गदर्शन करने वाले व्हालीबॉल जोनल सेक्रेट्री श्री मनीष कटारे, मध्य प्रदेश व्हालीबाल संघ कोषाध्यक्ष श्री मृदुलेश दुबे, कोच शाकिर हुसैन, नवनीत पटेल, नीरज पटैल, रोहित विश्वकर्मा, विजय सेन द्वारा खिलाड़ियों को मार्गदर्शन देने के साथ- साथ द्वारा खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन भी किया जा रहा है। वहीं बालिका टीम क्वार्टर फाइनल में मुरैना से 2-1 से हारी।

 

Aditi News

Related posts