30.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

मंत्री श्री सिंह ने किया शासकीय हाई स्कूल भवन का भूमिपूजन शासकीय स्कूलों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराये जाएँगे

मंत्री श्री सिंह ने किया शासकीय हाई स्कूल भवन का भूमिपूजन

शासकीय स्कूलों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराये जाएँगे

नरसिंहपुर, 23 फरवरी 2024. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री एवं परिवहन मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने शासकीय हाई स्कूल निवावर की बधाई देते हुए कहा कि जुलाई माह से नया शिक्षण सत्र शुरू होगा। शासकीय स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाई जायेगी। शासकीय स्कूलों में अच्छे संसाधन उपलब्ध करायेंगे और शिक्षकों की कमियों को दूर करेंगे। अभिभावकों को प्रेरित करें कि बच्चे प्रतिदिन स्कूल आयें। उन्होंने कहा कि बच्चों का बैग का भार कम हो और हम एक नई परंपरा शुरू करेंगे जो सप्ताह में एक दिवस बच्चों के लिए खेल- कूद, नई चीजों को सीखेंगे, संगीत, मनोरंजन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में जानेंगे। मंत्री श्री सिंह ग्राम पंचायत निवावर में शासकीय हाई स्कूल भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की तस्वीर बदल दी है। उन्होंने लोगों के हितों में जनकल्याणकारी योजनायें देश में प्रारंभ की। महिलाओं के हितों को ध्यान में रखा है। किसानों के कल्याण के लिए बिजली की शुरूआत, उज्जवला योजना के तहत पात्र महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी कल्याणकारी योजनायें शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क व पेयजल की व्यवस्था सर्वोच्च प्राथमिकता में है। जल जीवन मिशन के तहत नल- जल योजना के तहत गांव- गांव शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था सरकार कर रही है। गांव- गांव सड़कों का निर्माण सरकार कर रही है। आयुष्मान योजना के तहत लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा मिले इसकी चिंता सरकार कर रही है। बच्चों की शिक्षा के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। बच्चों को आने- जाने के लिए कोई असुविधा न हो इसके लिए नि:शुल्क साइकिल उपलब्ध कराई जा रही हैं। सरकार बच्चों को शिक्षा के लिए स्कूटी एवं लेपटॉप भी दे रही है। सरकार गांव के विकास के लिए कार्य कर रही है।

 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम पंचायत निवावर में 222 गरीब परिवारों के पक्के आवास बन चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक- एक घर को पक्का मकान बनाने का काम सरकार कर रही है। अंतिम पंक्ति में बैठे पात्र लोगों को सरकारी की योजनाओं का लाभ मिले, इसकी चिंता सरकार कर रही है।मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पंजीकृत किसानों से गेहूं, चना, मसूर की उपज को खरीदने का कार्य प्राथमिकता से कर रही है।

 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत त्यौहार को देखते हुए पात्र महिलाओं के बैंक खातों में एक मार्च को राशि अंतरित की जायेगी। सरकार हर वर्ग के व्यक्तियों की चिंता कर रही है। सरकार बुजुर्गों को पेंशन व किसानों को किसान सम्मान निधि दे रही है।

Aditi News

Related posts