14.1 C
Bhopal
February 23, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

नरसिंहपुर, थाना स्तर पर आयोजित की जा रही जनचौपाल, मुसाफिरों का किया जा रहा चरित्र सत्यापन, होटल, ढाबा, कबाड दुकानों की निरंतर चैकिंग कर पुलिस टीमों द्वारा सार्वजनिक स्थानों का किया जा रहा पैदल भ्रमण।

 नरसिंहपुर,जिले में आपराधिक गतिविधयों पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक, अमित कुमार द्वारा बनायी गयी कार्ययोजना के तहत थाना स्तर पर आयोजित की जा रही जनचौपाल, मुसाफिरों का किया जा रहा चरित्र सत्यापन, होटल, ढाबा, कबाड दुकानों की निरंतर चैकिंग कर पुलिस टीमों द्वारा सार्वजनिक स्थानों का किया जा रहा पैदल भ्रमण।

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत पुलिस अधीक्षक, अमित कुमार के निर्देश पर जिले के सभी थाना क्षेत्रों में आयोजित की जा रही जनचौपाल :- जिले में असमाजिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने एवं अपराध एवं अपराधियों की पतासाजी एवं धरपकड हेतु पुलिस अधीक्षक, अमित कुमार द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कार्ययोजन तैयार की जाकर जिले के सभी एसडीओपी एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने थाना क्षेत्र के ग्रामों में जनचौपाल का आयोजन कर क्षेत्रीयजनों से संपर्क स्थापित कर क्षेत्र में कोई अवैध शराब एवं अन्य असमाजिक गतिविधियों का संचालन करता है तो उसके संबंध में जानकारियों को एकत्रित कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें।

मुसाफिरों की निरंतर चेकिंग कर किया जा रहा चरित्र सत्यापन :-जिले में चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुड़ भट्टियों की निरंतर चेकिंग की जा रही है एवं दीगर स्थानों से आये हुये लगभग 1800 व्यक्तियों की चेकिंग की गयी जिनमें 900 व्यक्तियों के चरित्र सत्यापन किये गये एवं 1200 व्यक्तियों की ऑनलाइन आईसीजेएस सर्च की गयी एवं 500 व्यक्तियों के एसएस रोल जारी कर दीगर थानों को भेजे गये है एवं 05 मुसाफिरों के विरूद्ध आपराधिक रिकार्ड होना पाया गया जिसके संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

सशस्त्र पुलिस टीमों द्वारा की जा रही निरंतर चेकिंग :-जिले में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने हेतु जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पृथक-पृथक पुलिस टीमों द्वारा सशस्त्र सघन चेकिंग के दौरान पुलिस टीमों द्वारा पैदल भ्रमण कर सार्वजनिक स्थानों, रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, होटल, ढाबों एवं धार्मिक स्थानों की निरंतर चेकिंग की जा रही है। इसी प्रकार जिले से गुजरने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गो एवं अन्य मार्गो पर पुलिस टीमों द्वारा निरंतर पेट्रोलिंग की जा रही है।

कबाड की दुकानों की सर्चिंग :- पुलिस अधीक्षक, अमित कुमार के निर्देश पर जिला के सभी थाना प्रभारियों एवं पुलिस टीमों द्वारा क्षेत्र में संचालित कबाड की दुकानों की सर्चिंग की जा रही है। सर्चिंग के दौरान दुकान/गोदामों में कैमरे लगे है अथवा नही, सामग्री रजिस्टर संधारित है अथवा नही, काम करने वालों का पूर्व से आपराधिक (चोरी) का रिकार्ड तो नही है, दुकान/गोदाम में कोई ज्वलनशील पदार्थ तो नही रखा गया है, बिजली फिटिंग की स्थिति क्या है, प्रदूषण विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र है अथवा नही, विद्युत विभाग का अनापत्ति प्रमाण पत्र है अथवा नही। सर्चिंग के दौरान पुलिस टीम द्वारा दुकानों को चेक कर कारोबारियों को हिदायत दी गयी कि किसी भी तरह का नया घरेलू सामान न खरीदें। अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति सामान बेचने के लिए दुकान पर आता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। दुकानों में कोई में विस्फोटक/ज्वलनशील पदार्थ न रखे दुकानों को ऐसी कोई मे वस्तु न रखे जिससे आमजनों को परेशानी का सामना करना पडे।

Related posts