40.1 C
Bhopal
May 16, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

ब्लॉक बिछुआ के ग्राम पंचायत अंबाडी में सूर्य नमस्कार शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय की ओर से सामूहिक रूप से किया गया

ब्लॉक बिछुआ के ग्राम पंचायत अंबाडी में सूर्य नमस्कार शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय की ओर से सामूहिक रूप से किया गया।

सूर्य नमस्कार योगआसनों में सर्वश्रेष्ठ है। यहां अकेला अभ्यास ही साधक को संपूर्ण योग एवं व्यायाम का लाभ पहुंचाने में समर्थ है। इसके अभ्यास से साधक का शरीर निरोग और स्वस्थ होकर तेजस्वी हो जाता है। सूर्य नमस्कार स्त्री, पुरुष, बाल, युवा तथा वृद्धों के लिए भी उपयोगी बताया गया है।

सूर्य नमस्कार का संबंध योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा से भी जुड़ा हुआ है। सूर्य की ऊष्मा एवं प्रकाश से स्वास्थ्य में अभूतपूर्व लाभ होता है और बुद्धि की वृद्धि होती है। सूर्य नमस्कार की विधियां मुख्य रूप से हस्तपादासन, प्रसरणासन, द्विपाद प्रसरणासन, भू-धरासन, अष्टांग, प्रविधातासन तथा सर्पासन इन आसनों की प्रक्रियाएं अनुलोम-विलोम क्रम में करके बताया गया। साथ ही बच्चों को घो घो, कबड्डी और अन्य खेल, भी शिक्षको के द्वारा सिखाते हुए खिलाया गया।

सूर्य के प्रकाश एवं सूर्य की उपासना से कुष्ठ, नेत्र आदि रोग दूर होते हैं। सब प्रकार का लाभ प्राप्त होता है। अर्थात मनुष्य भगवान जनार्दन विष्णु से मोक्ष की अभिलाषा करनी चाहिए। सूर्य अशुभ होने पर उक्त राशि वाले को अग्निरोग, ज्वय बुद्धि, जलन, क्षय, अतिसार आदि रोगों से ग्रस्त होने की संभावना बढ़ती है। सूर्य नमस्कार मे उपस्थित ग्राम पंचायत अंबाडी, प्राइमरी विद्यालय से, देवाराम साहू, दशरथ घटोड़े, बिहारीलाल बेलवंशी, माध्यमिक विद्यालय से लव मेहतपुरे, अतिथि में धनराज कड़पे, अंतरा से,प्राइमरी विद्यालय से जे. डी. इंदोरकर जी, एवम समस्त विद्यार्थी गण मौजूद रहे।

Aditi News

Related posts