36.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
PM inaugurates Bharat Tex 2024 at Bharat Mandapam, in New Delhi on February 26, 2024.
देशव्यापार समाचार

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया 

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया

“भारत टेक्स 2024 कपड़ा उद्योग में भारत की असाधारण क्षमताओं को उजागर करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है”

PM took a walkthrough of the Textile exhibition showcased on the “Bharat Tex 2024” at Bharat Mandapam, in New Delhi on February 26, 2024.

“भारत टेक्स का धागा भारतीय परंपरा के गौरवशाली इतिहास को आज की प्रतिभा से जोड़ता है; परंपराओं के साथ प्रौद्योगिकी; और यह शैली, स्थिरता, पैमाने और कौशल को एक साथ लाने का एक सूत्र है”

“हम परंपरा, प्रौद्योगिकी, प्रतिभा और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं”

“हम विकसित भारत के निर्माण में टेक्सटाइल सेक्टर के योगदान को और बढ़ाने के लिए बहुत व्यापक दायरे में काम कर रहे हैं”

“कपड़ा और खादी ने भारत की महिलाओं को सशक्त बनाया है”

“आज प्रौद्योगिकी और आधुनिकीकरण विशिष्टता और प्रामाणिकता के साथ सह-अस्तित्व में रह सकते हैं”

“कस्तूरी कॉटन भारत की अपनी पहचान बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम बनने जा रहा है”

“पीएम-मित्र पार्कों में, सरकार संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र को एक ही स्थान पर स्थापित करने का प्रयास करती है जहां प्लग एंड प्ले सुविधाओं के साथ आधुनिक बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया जाता है”

आज देश में ‘वोकल फ़ॉर लोकल और लोकल टू ग्लोबल’ के लिए एक जन-आंदोलन चल रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली के भारत मंडपम में देश में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक, भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर प्रदर्शित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने भारत टेक्स 2024 में सभी का स्वागत किया और कहा कि आज का अवसर विशेष है क्योंकि यह कार्यक्रम भारत के दो सबसे बड़े प्रदर्शनी केंद्रों भारत मंडपम और यशो भूमि में हो रहा है। उन्होंने लगभग 100 देशों के 3000 से अधिक प्रदर्शकों और व्यापारियों और लगभग 40,000 आगंतुकों के सहयोग को स्वीकार किया क्योंकि उन्होंने रेखांकित किया कि भारत टेक्स उन सभी को एक मंच प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का यह आयोजन कई आयामों को समेटे हुए है, ‘भारतटेक्स का सूत्र भारतीय परंपरा के गौरवशाली इतिहास को आज की प्रतिभा से जोड़ता है; परंपराओं के साथ प्रौद्योगिकी और शैली/स्थिरता/पैमाने/कौशल को एक साथ लाने का एक सूत्र है। उन्होंने इस आयोजन को एक भारत, श्रेष्ठ भारत के एक महान उदाहरण के रूप में भी देखा, जिसमें पूरे भारत की असंख्य कपड़ा परंपराओं को शामिल किया गया है। उन्होंने भारत की कपड़ा परंपरा की गहराई, दीर्घायु और क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर लगी प्रदर्शनी की भी सराहना की।

 

कपड़ा मूल्य श्रृंखला में विभिन्न हितधारकों की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री ने भारत के कपड़ा क्षेत्र को समझने के साथ-साथ चुनौतियों और आकांक्षाओं के बारे में जागरूक होने के प्रति उनकी बुद्धि पर प्रकाश डाला। उन्होंने बुनकरों की उपस्थिति और जमीनी स्तर पर उनके पीढ़ीगत अनुभव पर भी ध्यान दिया जो मूल्य श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने संबोधन को उनकी ओर निर्देशित करते हुए, प्रधान मंत्री ने विकसित भारत और इसके चार मुख्य स्तंभों के संकल्प पर जोर दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत का कपड़ा क्षेत्र गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं सभी से जुड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा, इसलिए भारत टेक्स 2024 जैसे आयोजन का महत्व और बढ़ जाता है।

 

प्रधानमंत्री ने उस दायरे के बारे में विस्तार से बताया जिसमें सरकार विकसित भारत की यात्रा में कपड़ा क्षेत्र की भूमिका का विस्तार करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, “हम परंपरा, प्रौद्योगिकी, प्रतिभा और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।” उन्होंने बताया कि पारंपरिक डिजाइनों को समकालीन दुनिया की मांगों के अनुरूप अद्यतन करने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने पांच एफएस – फार्म से फाइबर, फाइबर से फैक्ट्री, फैक्ट्री से फैशन, फैशन से फॉरेन की अवधारणा को दोहराया जो मूल्य श्रृंखला के सभी तत्वों को एक पूरे में बांध रहा है। एमएसएमई क्षेत्र की मदद करने के लिए, प्रधान मंत्री ने आकार में वृद्धि के बाद भी निरंतर लाभ सुनिश्चित करने के लिए एमएसएमई की परिभाषा में बदलाव का उल्लेख किया। उन्होंने प्रत्यक्ष बिक्री, प्रदर्शनियों और ऑनलाइन पोर्टलों के बारे में भी बात की, जिससे कारीगरों और बाजार के बीच की दूरी कम हो गई है।

 

प्रधान मंत्री ने विभिन्न राज्यों में सात पीएम मित्र पार्क बनाने की सरकार की व्यापक योजनाओं पर प्रकाश डाला और पूरे कपड़ा क्षेत्र के लिए अवसर पैदा करने पर जोर दिया। प्रधान मंत्री ने टिप्पणी की, “सरकार संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र को एक ही स्थान पर स्थापित करने का प्रयास करती है जहां प्लग एंड प्ले सुविधाओं के साथ आधुनिक बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया जाता है।” उन्होंने कहा कि इससे न केवल पैमाने और संचालन में सुधार होगा बल्कि लॉजिस्टिक लागत में भी कमी आएगी।

 

कपड़ा क्षेत्रों में रोजगार की संभावना और ग्रामीण आबादी और महिलाओं की भागीदारी का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि 10 परिधान निर्माताओं में से 7 महिलाएं हैं और हथकरघा में, संख्या और भी अधिक है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पिछले 10 वर्षों में उठाए गए कदमों ने खादी को विकास और नौकरियों का एक मजबूत माध्यम बना दिया है। उन्होंने कहा, इसी तरह, पिछले दशक की कल्याणकारी योजनाओं और बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने से कपड़ा क्षेत्र को भी फायदा हुआ है।

 

कपास, जूट और रेशम उत्पादक के रूप में भारत की बढ़ती प्रोफ़ाइल के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि सरकार कपास किसानों का समर्थन कर रही है और उनसे कपास खरीद रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लॉन्च किया गया कस्तूरी कॉटन वैश्विक स्तर पर भारत की ब्रांड वैल्यू बनाने में एक बड़ा कदम होगा। प्रधानमंत्री ने जूट और रेशम क्षेत्र के लिए भी उपायों का जिक्र किया. उन्होंने तकनीकी कपड़ा जैसे नए क्षेत्रों के बारे में भी बात की और राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन और क्षेत्र में स्टार्टअप की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

 

प्रधान मंत्री ने एक ओर प्रौद्योगिकी और मशीनीकरण की आवश्यकता और दूसरी ओर विशिष्टता और प्रामाणिकता पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत में एक जगह है जहां ये दोनों मांगें सह-अस्तित्व में हो सकती हैं। यह देखते हुए कि भारत के कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों में हमेशा एक अनूठी विशेषता होती है, प्रधान मंत्री ने कहा कि अद्वितीय फैशन की मांग के साथ ऐसी प्रतिभा की मांग बढ़ जाती है। इसलिए, प्रधान मंत्री ने कहा, सरकार कौशल के साथ-साथ पैमाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है और देश में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) संस्थानों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। उन्होंने कहा कि स्थानीय बुनकरों और कारीगरों को भी निफ्ट से जोड़ा जा रहा है। नई प्रौद्योगिकी के बारे में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन के साथ। प्रधानमंत्री ने समर्थ योजना का भी उल्लेख किया जहां अब तक 2.5 लाख से अधिक लोगों को क्षमता निर्माण और कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि इस योजना में अधिकांश महिलाओं ने भाग लिया है, जहां लगभग 1.75 लाख लोगों को पहले ही उद्योग में प्लेसमेंट मिल चुका है।

 

प्रधानमंत्री ने वोकल फॉर लोकल के आयाम पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, ”आज देश में ‘वोकल फॉर लोकल और लोकल टू ग्लोबल’ के लिए जन-आंदोलन चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार छोटे कारीगरों के लिए प्रदर्शनी और मॉल जैसी व्यवस्थाएं बना रही है.

 

सकारात्मक, स्थिर और दूरदर्शी सरकारी नीतियों के प्रभाव पर टिप्पणी करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय कपड़ा बाजार का मूल्यांकन 2014 में 7 लाख करोड़ से भी कम होकर 12 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। यार्न में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कपड़ा और परिधान उत्पादन। 380 नए बीआईएस मानक क्षेत्र में गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पिछले 10 वर्षों में इस क्षेत्र में एफडीआई दोगुना हो गया है।

 

भारत के कपड़ा क्षेत्र से उच्च उम्मीदों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने पीपीई किट और फेस मास्क के निर्माण के लिए कोविड महामारी के दौरान उद्योग के प्रयासों को याद किया। उन्होंने रेखांकित किया कि सरकार ने कपड़ा क्षेत्र के साथ मिलकर आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया और पूरी दुनिया को पर्याप्त संख्या में पीपीई किट और फेस मास्क उपलब्ध कराए। इन उपलब्धियों को देखते हुए, प्रधान मंत्री ने निकट भविष्य में भारत के वैश्विक निर्यात केंद्र बनने पर विश्वास व्यक्त किया। प्रधान मंत्री ने हितधारकों को आश्वासन दिया, “सरकार आपकी हर ज़रूरत के लिए आपके साथ खड़ी रहेगी”। उन्होंने कपड़ा क्षेत्र के विभिन्न हितधारकों के बीच सहयोग बढ़ाने की भी सिफारिश की ताकि उद्योग के विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यापक समाधान प्राप्त किया जा सके। भोजन, स्वास्थ्य देखभाल और समग्र जीवन शैली सहित जीवन के हर पहलू में ‘बुनियादी चीजों की ओर वापस जाने’ के लिए दुनिया भर के नागरिकों की प्रवृत्ति को देखते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि कपड़ा क्षेत्र में भी ऐसा ही है और उन्होंने रसायन की मांग की ओर ध्यान आकर्षित किया। परिधान उत्पादन के लिए निःशुल्क रंगीन धागे। प्रधानमंत्री ने कपड़ा उद्योग से केवल भारतीय बाजार की पूर्ति की मानसिकता से बाहर निकलने और निर्यात की ओर देखने का आग्रह किया। उन्होंने अफ़्रीकी बाज़ार की विशिष्ट ज़रूरतों या जिप्सी समुदायों की ज़रूरतों का उदाहरण दिया जो अपार संभावनाएं प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने मूल्य श्रृंखला में रासायनिक खंडों को शामिल करने और प्राकृतिक रसायन प्रदाताओं को खोजने की आवश्यकता के बारे में पूछा।

 

उन्होंने खादी को उसकी पारंपरिक छवि से बाहर निकालने और युवाओं में आत्मविश्वास पैदा करने वाले फैशन स्टेटमेंट में बदलने के अपने प्रयास के बारे में भी बात की। उन्होंने वस्त्रों के आधुनिक क्षेत्रों में और अधिक शोध करने और विशिष्ट वस्त्रों की प्रतिष्ठा फिर से हासिल करने के लिए भी कहा। भारत के हीरा उद्योग का उदाहरण देते हुए, जो अब उद्योग से संबंधित सभी उपकरण स्वदेशी रूप से बनाता है, प्रधान मंत्री ने कपड़ा क्षेत्र से कपड़ा उपकरण निर्माण के क्षेत्र में अनुसंधान करने और नए विचारों और परिणामों वाले लोगों को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। उन्होंने हितधारकों से चिकित्सा क्षेत्र में उपयोग होने वाले वस्त्र जैसे नए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए भी कहा। उन्होंने उनसे नेतृत्व करने और वैश्विक फैशन प्रवृत्ति का अनुसरण न करने को कहा।

 

संबोधन का समापन करते हुए, प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि सरकार उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने और लोगों के सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करने के लिए तत्पर है, उन्होंने उद्योगों से एक नई दृष्टि के साथ आगे आने का आग्रह किया जो दुनिया की जरूरतों को पूरा करती है और उनकी विविधता को बढ़ाती है। बाज़ार.

 

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और कपड़ा मंत्री, श्री पीयूष गोयल और केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री, श्रीमती। इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा दर्शना जरदोश भी उपस्थित थीं।

 

पृष्ठभूमि

 

भारत टेक्स 2024 का आयोजन 26-29 फरवरी 2024 तक किया जा रहा है। प्रधान मंत्री के 5एफ विजन से प्रेरणा लेते हुए, इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन फोकस के माध्यम से विदेशी एकीकृत फार्म है, जो संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला को कवर करता है। यह कपड़ा क्षेत्र में भारत की शक्ति को प्रदर्शित करेगा और वैश्विक कपड़ा महाशक्ति के रूप में भारत की स्थिति की पुष्टि करेगा।

 

11 कपड़ा निर्यात संवर्धन परिषदों के एक संघ द्वारा आयोजित और सरकार द्वारा समर्थित, भारत टेक्स 2024 व्यापार और निवेश के दोहरे स्तंभों पर बनाया गया है, जिसमें स्थिरता पर अत्यधिक ध्यान दिया गया है। चार दिवसीय कार्यक्रम में 65 से अधिक ज्ञान सत्र होंगे, जिसमें 100 से अधिक वैश्विक पैनलिस्ट इस क्षेत्र के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसमें स्थिरता और परिपत्रता पर समर्पित मंडप, एक ‘इंडी हाट’, भारतीय कपड़ा विरासत, स्थिरता और वैश्विक डिजाइन जैसे विविध विषयों पर फैशन प्रस्तुतियां, साथ ही इंटरैक्टिव फैब्रिक परीक्षण क्षेत्र और उत्पाद प्रदर्शन भी हैं।

 

भारत टेक्स 2024 में नीति निर्माताओं और वैश्विक सीईओ के साथ 3,500 से अधिक प्रदर्शकों, 100 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक खरीदारों और 40,000 से अधिक व्यापारिक आगंतुकों के अलावा कपड़ा छात्रों, बुनकरों, कारीगरों और कपड़ा श्रमिकों के भाग लेने की उम्मीद है। आयोजन के दौरान 50 से अधिक घोषणाओं और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, जिससे कपड़ा क्षेत्र में निवेश और व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा और निर्यात को बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत और विकसित भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।

Aditi News

Related posts