32 C
Bhopal
May 14, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार, ग्रामीण क्षेत्र के अशासकीय व निजी नलकूप खनन करने पर प्रतिबंध

ग्रामीण क्षेत्र के अशासकीय व निजी नलकूप खनन करने पर प्रतिबंध

नरसिंहपुर, 13 मार्च 2023. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने मध्यप्रदेश पेयजल परिरक्षण अधिनियम 1986 तथा संशोधित अधिनियम 2002 (अधिनियम) की धारा 3 के अंतर्गत नरसिंहपुर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को जल अभावग्रस्त क्षेत्र घोषित करने का आदेश जारी किया है। उन्होंने जिले में निरंतर भू- जल की गिरावट को दृष्टिगत रखते हुए अधिनियम की धारा 6 (1) के अंतर्गत सम्पूर्ण जिले में ग्रामीण क्षेत्र के अशासकीय व निजी नलकूप खनन करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 

जारी आदेश में उन्होंने कहा है कि जिले की सीमा क्षेत्र के नलकूप/ बोरिंग मशीन संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी की अनुमति के बिना न तो प्रवेश करेगी (सार्वजनिक सड़कों से गुजरने वाली मशीनों को छोड़कर) और ना ही बिना अनुमति के कोई नया नलकूप खनन करेगी। प्रत्येक राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को ऐसी बोरिंग मशीनों जो अवैध रूप से जिले में प्रतिबंधित स्थानों पर प्रवेश करेगी अथवा नलकूप खनन/ बोरिंग का प्रयास कर रही मशीनों को जप्त कर, पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने का अधिकार होगा। समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को उनके क्षेत्रांतर्गत इस निमित्त अपरिहार्य प्रकरणों के लिए व अन्य प्रयोजनों के लिए उचित जांच के पश्चात अनुज्ञा देने के लिए प्राधिकृत किया जाता है।

 

जारी अधिसूचना का उल्लंघन करने पर अधिनियम की धारा 9 के अनुसार दो वर्ष तक का कारावास या दो हजार रुपये तक का जुर्माना या दोनों से दंडित करने का प्रवधान है। उपरोक्त आदेश शासकीय योजनाओं के अंतर्गत किये जाने वाले नलकूप उत्खनन पर लागू नहीं होगा तथा लोक स्वास्य्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कार्ययोजना अंतर्गत नलकूप खनन का कार्य कराया जा सकेगा। इस उपरोक्तानुसार अनुज्ञा प्राप्त किया जाना आवश्यक नहीं होगा। नवीन खनित निजी नलकूप एवं अन्य विद्यमान निजी जलस्रोतों का आवश्यकता होने पर पेयजल व्यवस्था के लिए अधिनियम की धारा 4 के अंतर्गत अधिग्रहण किया जा सकेगा।

 

उल्लेखनीय है कि कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा अवगत कराया गया है कि जिले में अल्पवर्षा के कारण तथा कृषि/ व्यावसायिक कार्य के लिए भू- जल स्रोतों का अतिदोहन होने से पेयजल स्रोतों/ नलकूपों का जल स्तर तेजी से गिर रहा है। गिरते जल- जल स्तर के कारण जिले के सभी विकासखंडों एवं सभी तहसीलों में मध्यप्रदेश पेयजल परिरक्षण अधिनियम 1986 के तहत पेयजल से भिन्न अन्य प्रयोजन के लिए नवीन निजी नलकूपों के खनन पर प्रतिबंध लगाया जाना आवश्यक है। खनन पर प्रतिबंध नहीं लगाया, तो ग्रीष्मकाल में जिले में पेयजल संकट उत्पन्न होने की संभावना है। इसी उद्देश्य से जिला दंडाधिकारी द्वारा उक्त आदेश जारी किया गया है।

 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में आवेदन पत्र के साथ किसी भी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं

नरसिंहपुर, 13 मार्च 2023. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य महिलाओं के स्वावलम्बन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाये रखना है।परिवार स्तर पर निर्णय लिये जाने में महिलाओं को प्रोत्साहित करना है।

 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हितग्राही महिला को मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी होना जरूरी है। विवाहित हो, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला भी इस योजना में सम्मिलित होंगी। आवेदन के कैलेंडर वर्ष में एक जनवरी स्थिति में 23 वर्ष पूर्ण कर चुकी हों तथा 60 वर्ष की आयु से कम हो। आवेदिका के पास परिवार समग्र आईडी, व्यक्तिगत समग्र आईडी, आधार कार्ड, स्वयं का आधार लिंक्ड डीबीटी इनेबल्ड बैंक खाता एवं मोबाइल नम्बर (जिस पर आवेदन की ऑनलाइन प्रविष्टि के समय ओटीपी भेजा जायेगा) होना आवश्यक है। इस कार्य के लिए ज़िले में ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं

 

योजना के अंतर्गत ऐसी महिलायें अपात्र होंगी, जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक हो।

 

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका को आवेदन पत्र के साथ किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदिका द्वारा आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी के पत्रक में की गई स्वघोषणा ही पर्याप्त है।

श्री मिश्रा को किया सम्मानित

नरसिंहपुर, 13 मार्च 2023. युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कर्नाटक के हुबली में आयोजित 26 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के समापन समारोह में जिले के ग्राम चांवरपाठा के श्री शिवम मिश्रा को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान सामुदायिक कार्यों के लिए केंद्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम तथा सूचना प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर, कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री कर्नाटक श्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी सहित अन्य अतिथियों ने प्रदान किया।

 

इस दौरान कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को कलेक्टर चैम्बर में श्री मिश्रा को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार का प्रमाण पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया और उन्हें शुभकामनायें दी।

Aditi News

Related posts