36.1 C
Bhopal
May 16, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार ,कलेक्टर ने किया संयुक्त तहसील कार्यालय सांईखेड़ा का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया संयुक्त तहसील कार्यालय सांईखेड़ा का निरीक्षण

नरसिंहपुर। सांईखेड़ा में संयुक्त तहसील कार्यालय में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने तहसीलदार के राजस्व न्यायालय का निरीक्षण किया। राजस्व न्यायालय में उन्होंने आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों, फौती और विभिन्न अवधि से ल‍ंबित प्रकरणों, नामांतरण- बंटवारे आदि के प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि राजस्व अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बंटवारे के आदेश में नक्शा तरमीम होकर स्पष्ट रूप से बटांकन हो। विगत 5 वर्ष से सभी राजस्व प्रकरणों की ऑनलाइन प्रविष्टि करवाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर पहुंची ग्राम पंचायत बनवारी

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना सांईखेड़ा विकासखंड के ग्राम बनवारी पहुंची। यहां कृषक श्री कमलेश चौकसे के द्वारा अपने लगभग एक एकड़ भूमि पर की जा रही खेती का जायजा भी उन्होंने लिया। श्री चौकसे ने बताया कि उनके द्वारा अपने खेत में अमरूद, अनार, चीकू, आम, गेहूं की फसल का उत्पादन किया जा रहा है। उनके द्वारा आम की 12 विभिन्न प्रकार की किस्मों को लगाया गया है।

गणवेश सिलाई केन्द्र का किया निरीक्षण

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना द्वारा विकासखंड सांईखेड़ा के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत बोदरी में आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वसहायता समूह द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों की गणवेश सिलाई का जायजा लिया। स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि गणवेश सिलाई गुणवत्तापूर्ण तरीके से की जाये।

कलेक्टर ने लाड़ली बहना योजना कार्य का लिया जायजा

विभिन्न जल संरचनाओं का किया निरीक्षण

नरसिंहपुर।जल संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में ग्राम पंचायतों में बनाई जा रही विभिन्न जल संरचनाओं का निरीक्षण विकासखंड सांईखेड़ा में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शुक्रवार को किया। इसमें ग्राम पंचायत दहलवाड़ा में डीवाट्स साईट, ग्राम पंचायत बनवारी में तालाब निर्माण कार्य शामिल रहे।

      ग्राम पंचायत दहलवाड़ा में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत ग्राम रोजगार सहायक, पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव द्वारा समग्र आईडी से आधार को लिंक करने बैंक खाते को भी आधार से लिंक कराने एवं बैंक खातों की ई- केवायसी करने के कार्य का अवलोकन किया। कलेक्टर ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते खुलवाये जायें। उक्त कार्य अगले 15 दिन के भीतर पूर्ण कर लिया जाये। गांव में स्वसहायता समूहों को प्रशिक्षण देकर योजना के फार्म भरवाये जाने में उनका सहयोग लिया जाये।

      ग्राम पंचायत दहलवाड़ा में ग्रे वॉटर मैनेजमेंट का उद्देश्य घरेलू दूषित पानी का फिर से प्रयोग किया जाना है, इसके अंतर्गत गांव के दूषित पानी को डायवर्ट कर अलग- अलग स्तर पर एकत्रित किया जाता है। इसके लिए विशेष एवं आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर इस पानी को पुन: उपयोग लायक बनाया जाता है। इससे सार्वजनिक जलापूर्ति को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही नदी अथवा तालाबों में अपशिष्ट रहित स्वच्छ जल एकत्रित हो सकेगा। परियोजना समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्री राजेश तिवारी ने बताया कि ग्राम पंचायत के सभी घरों में शौचालय, सोकपिट, नाडेप निर्माण कर कचरा व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य पूर्ण किये गये हैं। स्वच्छ भारत मिशन फेस- 2 के अंतर्गत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार ओडीएफ प्लस की श्रेणी में पंचायत का चयन किया गया है। इसके लिए कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सभी ग्रामवासियों एवं प्रशासनिक अमले को बधाई दी।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने यहां शांतिधाम परिसर में किये गये मियावाकी प्लांटेशन कार्य को भी देखा। यहां विगत बरसात में लगभग 4 हजार पौधे रोपित किये गये थे। यह सभी सुरक्षित एवं बेहतर तरीके से विकसित हो रहे हैं। इसमें सभी ग्रामवासियों का सहयोग रहा है। सभी अपनी- अपनी जिम्मेदारी के अनुसार यहां इन पौधों को पानी देते हैं। उक्त प्लांटेशन काफी घना एवं वृहद स्तर पर है। इस कार्य की कलेक्टर सुश्री बाफना ने प्रशंसा की। इसके पश्चात उन्होंने ग्राम पंचायत बनवारी में मौजूद तालाब के सौंदर्यीकरण एवं गहरीकरण के कार्य का भी मुआयना किया।

      निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती सुनीता खंडायत, एसडीएम श्रीमती सृष्टि देशमुख गौड़ा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण
बोर्ड परीक्षा की व्यवस्थाओं का लिया जायजा
नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा संचालित की जा रही बोर्ड परीक्षा के केन्द्रों का शुक्रवार को निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा 12 वीं की परीक्षा के लिए बनाये गये परीक्षा केन्द्रों में बोर्ड परीक्षा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कलेक्टर सुश्री बाफना शासकीय एमएलबी विद्यालय नरसिंहपुर में बनाये गये परीक्षा केन्द्र पहुंची। उन्होंने उपस्थित परीक्षार्थियों की जानकारी ली। कलेक्टर को जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी ने अवगत कराया कि 91 में से एक परीक्षार्थी परीक्षा अनुपस्थित है। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में 110 विद्यार्थियों में से 10 बच्चे अनुपस्थित रहे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत रंजन भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 13 मार्च को
नरसिंहपुर।जिले में प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केन्द्रीय जेल के सामने न्यू बस स्टेंड के पास स्टेशन रोड नरसिंहपुर में 13 मार्च को प्रात: 10 बजे से किया जायेगा। मेले के लिए आवेदकों द्वारा अपना पंजीयन गूगल लिंक https://forms.gle/nwHQJC4TnSkPrj1x5 के माध्यम से कराया जा सकेगा। मेले में 13 मार्च को CII Skills Training Centre Chindwara For Maruti, Cummins LTD, L&T, Toyota, Shahpur Ji Pallon Ji Group, Aisect, Distil Education & Technology Pvt. Ltd., Yazaki India Pvt Ltd, Ashok Leyland Britannia कम्पनियां शामिल होंगी। इन कम्पनियों द्वारा अप्रेंटिस/ अन्य पदों पर भर्ती की जावेगी। भर्ती जबलपुर, छिंदवाड़ा, भोपाल, इंदौर, रायपुर, पुणे, गुड़गांव, अहमदाबाद, Hosur तमिलनाडू शहरों में की जावेगी। अप्रेंटिसशिप मेले में 18 से 28 वर्ष तक के आयु के और 10 वीं/ 12 वीं/ स्नातक/ स्किल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट एवं आईटीआई उत्तीर्ण आवेदक शामिल हो सकते हैं।
इच्छुक आवेदक निर्धारित दिनांक एवं समय पर अपने बायोडाटा एवं मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ ले सकते हैं। अप्रेंटिसशिप मेले में भर्ती के लिए संबंधित कम्पनी के नियम एवं शर्तें लागू होंगी। मेले में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था नरसिंहपुर ने दी है।

Aditi News

Related posts