27.9 C
Bhopal
May 16, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर।. जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति- डीएलसीसी की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने उद्यानिकी विभाग की प्रगति नगण्य रहने पर संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने मत्स्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लक्ष्य को बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह कार्य अच्छा है और जिले में इस कार्य को किया जा सकता है। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के हितग्राहियों को प्राथमिकता से लाभांवित किया जाये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में आधार लिंक, डीबीटी इनेबल्ड पर जोर दिया।

बैठक में पीएम स्वनिधि योजना, स्वरोजगार योजना, शहरी एसएचजी, आजीविका मिशन एसएचजी, पीएम ईजीपी, पशु पालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, आरसेटी, एफएलसीसी, नाबार्ड आदि से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गई।

आरबीआई भोपाल से आये प्रतिनिधि ने बताया कि जिले में बैंक एनपीए वर्तमान में 14.50 प्रतिशत है, जो अच्छी स्थिति नहीं है। राज्य स्तर पर बैंक के एनपीए 9 प्रतिशत के आसपास है। उन्होंने एनपीए को कम करने के लिए बैंक एवं प्रशासन के बेहतर समन्वय पर जोर दिया। डीडीएम नाबार्ड ने बताया कि दो रुरल मार्ट की स्वीकृति दी की गई है। उन्होंने नाबार्ड के अंतर्गत जिले में संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

 

प्रचार रथ के माध्यम से दी जा रही शासन की योजनाओं की जानकारी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बारे में कर रहे जागरूक

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर केन्द्रित प्रचार रथ जिले में चलाया जा रहा है। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में प्रचार रथ द्वारा शासन की उपलब्धियों और योजनाओं का प्रचार- प्रसार कर जिलावासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। इसी क्रम में प्रचार रथ ने 12 अप्रैल को विकासखंड नरसिंहपुर के ग्राम लोकीपार, सिमरिया, कल्याणपुर, बारूरेवा, भरवारा व पांसी का भ्रमण किया और लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी।

Aditi News

Related posts